एक्ट्रेस Munmun Dutta पर माफी के बावजूद दर्ज हुए केस, यह SC/ST Act के दुरुपयोग का सटीक उदाहरण है

SC/ST Act का दुरुपयोग अक्सर देखने को मिलता है

Munmun Dutta Munmun Dutta SC/ST Act case

Munmun Dutta file

एक्ट्रेस Munmun Dutta पर Case SC/ST Act के Misuse का सटीक उदाहरण है

हम अकसर ये बात सुनते हैं कि देश संविधान और कानून से चलेगा, लेकिन कुछ कानून राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के कारण ऐसे बन जाते हैं जिन्हें खत्म करना सरकारों के बस में नहीं रहता, जिसकी वजह से आम जनता को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। टीवी की मशहूर अभिनेत्री और तारक मेहता का उल्टा चश्मा नामक शो से प्रसिद्धी पाने वाली Munmun Dutta भी इसी तरह के एक विवादित कानून की शिकार हो गई हैं। उन्होंने एक वीडियो के दौरान एक जातिसूचक शब्द का प्रयोग गलती से किया, जिस पर उन्होंने माफ़ी भी मांग ली, लेकिन अब उन पर SC/ST Act के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, जिसके बाद अब उनकी गिरफ्तारी की संभावनाएं हैं।

हमारी भारतीय संस्कृति की आम बोलचाल की भाषा में कई साधारण जातिसूचक शब्द आते हैं, जिसका इस्तेमाल कभी-कभी अनजाने में हो जाता है। हालांकि, इसका मकसद किसी की भावनाओं को आहत करने का कतई नहीं होता है। इसके विपरीत उस जाति से जुड़े लोग छोटी-छोटी बातों पर आहत हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही Munmun Dutta के साथ भी हुआ है। दरअसल, ये मामला एक मेकअप वीडियो से जुड़ा है जिसमें उन्होंने फ्लो-फ्लो में बोल दिया, “मैं अच्छा लगना चाहती हूं और जाति विशेष के लोगों की तरह तो बिल्कुल नहीं लगना चाहती।” Munmun की यही बात अब लोगों को अखर रही है।

और पढ़ें- “आरक्षण कोई मूल अधिकार नहीं” NEET के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक पार्टियों की धज्जियां उड़ा दी

“मेरे द्वारा इस्तेमाल किए गए एक शब्द का गलत अर्थ समझा गया है” : Munmun Dutta

इस मामले में उनके खिलाफ अभियान छेड़ दिए गया हैं। उन्होंने इस मुद्दे पर माफी भी मांग ली है। उनका कहना है कि उन्होंने उस बयान को हटा लिया है और वो सभी का सम्मान करती है। उन्होंने माफ़ी मांगते हुए लिखा, “यह एक वीडियो के संदर्भ में है जिसे मैंने कल पोस्ट किया था जहां मेरे द्वारा इस्तेमाल किए गए एक शब्द का गलत अर्थ समझा गया है। यह अपमान, डराने, अपमानित करने या किसी की भावनाओं को आहत करने के इरादे से नहीं कहा गया था।” उनके इस माफीनामे को लेकर कोई भी कह सकता हे कि मुनमुन को अपनी फ्लो-फ्लो में कही गई बात की गलती का एहसास है, लेकिन कुछ लोग इस मामले को जरूरत से ज्यादा तूल दे रहे हैं।

https://www.instagram.com/p/COr69pCBPEe/?utm_source=ig_web_copy_link

मुनमुन दत्ता के खिलाफ SC/ST Act के तहत Case दर्ज

Munmun Dutta के खिलाफ ट्विटर पर कार्रवाई के साथ ही उनकी त्वरित गिरफ्तारी की मांग हो रही है।‌ हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में उनके खिलाफ SC/ST Act के तहत केस दर्ज कराया गया है। वहीं अब इस मामले में नेशनल अलायंस फॉर दलित ह्यूमन राइट्स की संस्था के लोग भी कूद गए है। संस्था के संयोजक रजत कलसन ने मुनमुन के खिलाफ आईपीसी की धारा 153A, 295A और अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम की धारा 3(1)(R), 3(1)(S) और 3(1)(U) के तहत मामला दर्ज़ कराया गया है। मुख्य बात ये है कि ये सभी धाराएं गैर जमानती हैं।

और पढ़ें- आरक्षण की सीमा तय करने का अधिकार राज्यों को देने की वकालत कर रहे मुकुल रोहतगी को सुप्रीम कोर्ट ने लताड़ा

अब सवाल ये उठता है कि कोई व्यक्ति जिसने अनजाने में कोई जातिसूचक शब्द बोला हो और उसकी मंशा गलत न हो, इतना ही नहीं यदि अपनी गलती का एहसास होने पर वो व्यक्ति तुरंत बिना किसी लाग-लपेट के माफी भी मांग ले… तो क्या उस पर SC/ST Act की संगीन धारा के तहत Case दर्ज होना चाहिए? यक़ीनन नहीं, लेकिन Munmun dutta के साथ यही हुआ है। इसके चलते उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। कुछ इसी तरह से SC/ST Act का देश में सबसे ज्यादा दुरुपयोग होता है। मुनमुन एक सेलिब्रिटी हैं इसलिए उन्हें संरक्षण भी आसानी से मिल जाएगा, लेकिन एक आम आदमी जिसने अनजाने में गलती से इस तरह का कोई कृत्य किया और अब वो सलाखों के पीछे है।

SC/ST Act के तहत समाज के खास जाति वर्ग के लोगों को कुछ विशेषाधिकार दिए गए हैं, लेकिन उन अधिकारों का दुरुपयोग अकसर देखने को मिलता है। इसके बावजूद राजनीतिक पार्टियां इस मुद्दे पर बात करने से बचती हैं, क्योंकि इससे उनकी राजनीतिक दुकानों को नुकसान हो सकता है।

Exit mobile version