इसलिए शिवजी पर नहीं चढ़ाते केतकी का फूल – फूल के औषधीय गुण एवं अन्य उपयोग

जानिए, इसके पीछे की पूरी कथा।

केतकी का फूल

केतकी का फूल शिवजी की पूजा क्यों नहीं करते प्रयोग? शिव पुराण की कथा

फूल सदियों से हमारी संस्कृति और विरासत का हिस्सा रहे हैं। फूलों का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में विभिन्न उद्देश्यों जैसे पूजा, धार्मिक और सामाजिक कार्यों, शादी और स्व-सज्जा के लिए भी किया जाता है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि एक फूल को पूजा में चढ़ाए जाने से हमेशा के लिए रोक दिया गया है? केतकी एक निषिद्ध फूल है जिसे भगवान शिव ने भगवान ब्रह्मा की झूठी गवाही देने के लिए शाप दिया था। एक पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान विष्णु अनंत काल के क्षीर सागर में लेटे हुए थे। भगवान ब्रह्मा, गुजरते समय अपमानित महसूस करते थे जब भगवान विष्णु न तो उठे और न ही उनका अभिवादन किया। वर्चस्व के सवाल पर दोनों आमने सामने हो गए। तर्क ने प्रत्येक को दूसरे के निर्माता होने का दावा किया। गरमागरम चर्चा के कारण मारपीट हो गई। युद्ध की तीव्रता से देवता भयभीत हो गए।

अंत में, वे सहायता के लिए भगवान शिव के पास पहुंचे। देवताओं के अनुरोध पर, भगवान शिव युद्ध के मैदान में चले गए। वहाँ युद्ध के बीच में, भगवान शिव ने प्रकाश के एक विशाल स्तंभ का रूप धारण किया। ब्रह्मा और विष्णु दोनों प्रकाश के ब्रह्मांडीय स्तंभ से चकित थे। ब्रह्मा और विष्णु प्रकाश के शक्तिशाली स्तंभ की सीमाओं का पता लगाने के लिए निकल पड़े। विष्णु आधार को छूने में असमर्थ थे और उन्होंने हार मान ली। जबकि ब्रह्मा ऊपर की ओर यात्रा करते हुए केतकी के फूल को धीरे-धीरे लहराते हुए मिले।

फूल से पूछा कि वह कहाँ से आई है, केतकी ने उत्तर दिया कि उसे प्रकाश के विशाल स्तंभ के शीर्ष पर रखा गया है।

ऊपर की सीमा को खोजने में असमर्थ ब्रह्मा ने यह गवाही देने के लिए फूल को वापस विष्णु के पास ले जाने का फैसला किया कि वह स्तंभ के शीर्ष पर पहुंच गया है। वह पराजित विष्णु पर प्रसन्न हुआ। इससे शिव नाराज हो गए। ब्रह्मा को झूठ बोलने के लिए दंडित किया गया था और निर्माता को पूजा करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसी तरह, केतकी को भी श्राप दिया गया था कि वह फिर कभी शिव की पूजा में इस्तेमाल नहीं की जाएगी। इस प्रकार केतकी को पूजा में चढ़ाने से हमेशा के लिए वर्जित कर दिया जाता है।

हालांकि केतकी को भगवान शिव द्वारा झूठी गवाही के लिए दंडित किया गया था, लेकिन लंबे समय से मनुष्यों द्वारा दोषमुक्त किया गया है। एक पूरे के रूप में पौधे और विशेष रूप से फूल पूजा के लिए शापित और वर्जित होने के बावजूद किसी न किसी रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। केतकी एक संस्कृत नाम है, जिसका अर्थ है “धुली पुष्पिका“। केतकी को हिंदी में “केवड़ा” के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे का वानस्पतिक नामकरण “पैंडानस ओडोरैटिसिमस” है। अंग्रेजी में इसे अम्ब्रेला ट्री या स्क्रू पाइन के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़े : चाणक्य निति के वे श्लोक जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते है

केतकी की झाड़ी

केतकी घनी शाखाओं वाली झाड़ी है। यह शायद ही कभी खड़ा होता है और आम तौर पर भारत के तट और अंडमान द्वीपों के साथ पाया जाता है। तना आमतौर पर 6 मीटर तक ऊँचा होता है। यह हमेशा हवाई जड़ों द्वारा समर्थित होता है। पेड़ को एक अच्छा मिट्टी बांधने वाला माना जाता है। पत्तियां हिमाच्छादित-हरे रंग की होती हैं और नुकीली होती हैं। पत्तियों के किनारों और मध्य भाग पर काँटे होते हैं। नर और मादा दोनों फूल अलग-अलग पौधों पर पैदा होते हैं। प्राचीन हिंदुओं ने नर पौधों को “केतकी-विफला” या “धुली पुष्पिका” कहा था। मादा के पौधों को “सवारना केतकी” के नाम से जाना जाता था। नर और मादा पौधों को जब एक साथ “केतकी द्वायन” (केतकी की एक जोड़ी) कहा जाता था। पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के बॉटनिकल गार्डन के औषधीय खंड में दो पेड़ हैं। एक अन्य पौधा भी हाल ही में आयुर्वेदिक औषधालय, सेक्टर 24, चंडीगढ़ में लगाया गया है।

और पढ़े: गूलर का फूल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी एवं इसके फायदे एवं नुकसान

नर फूलों के नुकीले 25 से 50 सेमी लंबे होते हैं और कई स्पाइक्स से सुसज्जित होते हैं। नर फूल सुगंधित और सफेद रंग के होते हैं। मादा फूलों की स्पैडिक्स 5 सेमी व्यास में एकान्त होती है। फल कई प्रिज्म जैसी संरचनाओं के साथ लगभग 20 सेमी लंबा होता है। फल अनानास के फल जैसा दिखता है। फलों का रंग परिपक्व होने पर हरे से पीले से चमकीले नारंगी या लाल रंग में बदल जाता है।

नर फ्लोर्सेंस को फूलों को ढंकने वाले कोमल सफेद धब्बों से निकलने वाली सुगंध के लिए महत्व दिया जाता है। इनसे बहुमूल्य अत्तर प्राप्त होता है। फूलों का उपयोग बालों की सजावट के लिए भी किया जाता है। इस संयंत्र का व्यावसायिक उपयोग मुख्य रूप से उड़ीसा के गंजम जिले में कोल्लापाली, मेघरा और अग्ररान के आसपास केंद्रित है। फूलों का उपयोग “केवड़ा अत्तर” और “केवड़ा जल” और केवड़ा तेल निकालने के लिए किया जाता है।

और पढ़े : शिव पार्वती विवाह : शिव जी और माँ पार्वती का विवाह कैसे हुआ? पढ़िए पूरी कथा

केतकी के फूल के अन्य उपयोग एवं औषधीय महत्व

अनुमान है कि गंजम जिले में 300 से 400 हजार पेड़ हैं। “केवड़ा अत्तर” प्राचीन काल से भारत में निकाले और उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय इत्रों में से एक है। यह लगभग सभी प्रकार के फैंसी परफ्यूम के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होता है और इसका उपयोग कपड़े, गुलदस्ते, लोशन, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, बालों के तेल, तंबाकू और अगरबती को सुगंधित करने के लिए किया जाता है। केवड़ा का पानी विभिन्न खाद्य पदार्थों, मिठाई सिरप और शीतल पेय के स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। उत्तर भारत में त्योहारों, शादियों और अन्य सामाजिक कार्यों में केवड़ा के पानी का उपयोग बहुत आम है।

केतकी के कोमल पत्तों को कच्चा खाया जाता है या मसालों के साथ पकाया जाता है। फिलीपींस में नए चावल की महक देने के लिए पत्तियों को चावल के साथ पकाया जाता है। इसकी पत्तियों का उपयोग आइसक्रीम के स्वाद के लिए भी किया जाता है। सूखे पत्तों का उपयोग चटाई, टोपी, टोकरियाँ और अन्य फैंसी सामान बनाने के लिए झोपड़ियों को ढंकने के लिए किया जाता है। इनका उपयोग छतरियां बनाने में भी किया जाता है। पत्तियाँ कागज बनाने की अच्छी सामग्री मानी जाती हैं। कटी हुई लंबाई की पत्तियों को पीटा जाता है और आमतौर पर पेंटिंग और सफेदी के लिए ब्रश बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

पौधे के सभी भागों का जबरदस्त औषधीय महत्व है। मूत्र के कसैले को ठीक करने के अलावा, जड़ों का उपयोग एंटीसेप्टिक के रूप में किया जाता है। आयुर्वेद में ये “कफ और पित्त”, त्वचा रोग और कुष्ठ रोग की खराब स्थितियों में उपयोगी हैं। जड़ के रस का उपयोग घाव, अल्सर, बुखार, मधुमेह, बाँझपन और सहज गर्भपात के इलाज के लिए भी किया जाता है। पत्तियों को कुष्ठ रोग, खुजली और हृदय और मस्तिष्क के रोगों के लिए मूल्यवान माना जाता है। नर फूलों के परागकोष कान के दर्द, सिर दर्द और रक्त के रोगों में दिए जाते हैं। आमवाती गठिया में फूलों का रस काफी उपयोगी होता है। केवड़ा के तेल को उत्तेजक और ऐंठन रोधी माना जाता है और यह संधिशोथ में उपयोगी होता है।

और पढ़े : गुरुवार व्रत कथा और उपवास का महत्व, लाभ एवं प्रक्रिया

Exit mobile version