नूरपुर गांव से हिंदुओं को खदेड़ रहे कट्टरपंथियों को योगी सरकार सीखा रही है सबक

कट्टरपंथियों के विरुद्ध, योगी सरकार ले रही है एक्शन

ग्रेटर नोएडा निवेश

हाल ही में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के नूरपुर गाँव से हिंदुओं की पलायन की खबर ने सोशल मीडिया पर कोहराम मचा कर रख दिया। अब इसके एक दिन बाद ही योगी सरकार ने कड़ा एक्शन लेते हुए 11 भगौड़े अपराधियों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। बचाव के लिए विशेष अल्पसंख्यक समुदाय ने भी एक FIR दर्ज कराने की साजिश रची, लेकिन अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार UP प्रशासन ने इसमें उन्हें सफल होने नहीं दिया।

कल दोपहर, अलीगढ़ और हाथरस के सांसद और क्षेत्रीय MLA गाँव में स्थिति का जायज़ा लेने पहुंचे। पुलिस के दावों के अनुसार अब गाँव में स्थिति एकदम सामान्य है। अलीगढ़ के SP शुभम पटेल के अनुसार “कुछ परिवारों ने पहले कहा था कि वो गाँव में नहीं रह सकते हैं, लेकिन अब वहाँ स्थिति सामान्य है।”

TFI की रिपोर्ट के अनुसार 26 मई को दो समुदायों के बीच ओमप्रकाश नामक व्यक्ति की बेटी के शादी के दौरान कुछ अनबन हो गयी थी, जिसके बाद नूरपुर गाँव में तनाव बढ़ गया था। आरोपों के अनुसार, ओमप्रकाश की बेटी के विवाह समारोह से जुड़ी क्रियाओं में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अड़ंगा डाला और उन्हें मस्जिद के सामने से बारात निकालने से रोक दिया। इतना ही नहीं, मुस्लिमों ने बारात पर पत्थरबाजी भी की, जिसके कारण सब अव्यवस्थित हो गया।

ओमप्रकाश के बयान के अनुसार “हमें अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा रोका गया। उन्होंने हमारे कार्यक्रम में अड़ंगा डालने की कोशिश की। वे पहले भी ऐसा कर चुके हैं। वे हमारी शादियों में ऐसा ही करते हैं। जब हम रोकने की कोशिश करते हैं तो वे हमपर हमला करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने हमें पीटा और अपनी बेटी के शादी के दिन ऐसा होना वाकई मेरे लिए बेहद शर्म की बात है।”

अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की इसी गुंडई के कारण नूरपुर गाँव के हिन्दू समुदाय के लोग अपना घर-बार छोड़कर गाँव से पलायन करने को मजबूर हो चुके थे। उन्होंने घर के सामने “घर बिकाऊ है” के पोस्टर लगाना शुरू कर दिया था।

कुछ रिपोर्ट्स तो इस ओर इशारा कर रही हैं कि गाँव के मुस्लिम लोग हिंदुओं पर धर्म परिवर्तन का दबाव भी डालते थे। यह धर्मांतरण ही हैं जिसके कारण कभी हिन्दू बहुल नूरपुर गाँव आज मुस्लिम बहुल क्षेत्र बन गया है। आज गाँव में एक बड़ा मदरसा है और हाल ही में गाँव में 3 नई मस्जिदें बनाई गयी हैं।

इस्लामिस्टों के डर से हिन्दुओं द्वारा पलायन की खबर आना कोई नई बात नहीं है। TFI की हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार तेलंगाना के भैंसा में मुस्लिम समाज के असामाजिक तत्वों ने मस्जिद की दीवार पर “जय श्री राम” लिखकर हिन्दू-मुस्लिम तनाव भड़काने की भी कोशिश की थी।

अब इस मामले में FIR दर्ज कर योगी सरकार ने इस्लामिस्टों के खिलाफ एक बड़ा संदेश भेजा है। कट्टरपंथियों के खिलाफ हिंदुओं को सुरक्षा प्रदान करना किसी भी सरकार की प्रतिबद्धता होनी चाहिए और समय रहते इस मामले का संज्ञान लेकर उत्तर प्रदेश के प्रशासन ने सराहनीय काम किया है।

Exit mobile version