UP चुनाव से पहले बीजेपी नेताओं को मारने की अलकायदा की बड़ी साज़िश का खुलासा

लखनऊ अलकायदा

उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को लखनऊ के काकोरी इलाके से दो आतंकवादियों को पकड़ने के बाद लखनऊ में अलकायदा से जुड़े एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। दोनों संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

दरअसल, एटीएस की एक टीम ने खबर पक्की होने पर रविवार दोपहर उस इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। इस तलाशी के दौरान अलकायदा समर्थित Ansar Ghazwatul Hind के दो आतंकियों को लखनऊ के बाहरी इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स ने वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से कहा, वे उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर मानव बमों के इस्तेमाल सहित विस्फोटों की योजना बना रहे थे। ये भी सामने आ रहा है कि बीजेपी के कई बड़े नेता भी इनके निशाने पर थे।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, “राज्य पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया और उनके घरों से भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया गया।”

रविवार को एटीएस कमांडो द्वारा घर को घेरने के बाद मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया गया। बम निरोधक दस्ते को भी मौके पर बुलाया गया। आईजी जीके गोस्वामी के नेतृत्व में चल रहे इस ऑपरेशन में अब तक दो प्रेशर कुकर बम, टाइम बम और भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, एटीएस लखनऊ के काकोरी इलाके में शाहिद नाम के एक व्यक्ति के घर पर काफी समय से नजर रख रही थी, विशेष रूप से वसीम नाम के व्यक्ति की संदिग्ध गतिविधियों के कारण।

सूचना की पुष्टि के बाद एटीएस ने तत्काल तलाशी अभियान शुरू किया। स्थानीय पुलिस भी मौके पर मौजूद थी। इस दौरान एटीएस ने काकोरी इलाके को सील कर आसपास के घरों को खाली करा लिया था।

शाहिद से एटीएस पूछताछ कर रही है। शाहिद ने 12 साल से यहां गैराज खोल रखा है। वह पहले मलिहाबाद में रहता था फिर दुबई चला गया था। वहां से लौटने के बाद वो गैराज के पीछे बने मकान में रहने लगा था। बताया जा रहा है कि एटीएस के घर में घुसते ही उसने कई दस्तावेज और नक़्शे जला दिए। कई दस्तावेज क़ब्ज़े में ले लिए गए हैं। एटीएस ने मंडियांव में भी छापेमारी की। एटीएस की इस छापेमारी से आसपास हड़कंप मच गया। पड़ोसियों का कहना है कि ये लोग ज़्यादा किसी से बोलते नहीं ,थे पर कोई संधिद बात कभी दिखी नहीं।

और पढ़े: राजस्थान में बढ़ते अपराध से हाहाकार…हत्या, बलात्कार, बच्चा चोरी से गहलोत सरकार के ख़िलाफ़ बवाल

प्रशांत कुमार ने कहा, “वे लखनऊ सहित राज्य के विभिन्न शहरों में 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) से पहले आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे।” प्रशांत कुमार ने बताया कि मिनहाज अहमद जहां लखनऊ के दुबग्गा इलाके का रहने वाला है, वहीं मसीरुद्दीन लखनऊ के मड़ियां इलाके का रहने वाला है।

अहमद के घर से एक विस्फोटक उपकरण (आईईडी), अन्य विस्फोटक और एक पिस्तौल बरामद किया गया है। कुमार ने कहा कि दोनों अल-कायदा के उत्तर प्रदेश मॉड्यूल के प्रमुख उमर हलमंडी के निर्देश पर हमले की योजना बना रहे थे। तीसरे साथी की पहचान शकील के रूप में हुई है। तीनों को हलमंडी से 15 अगस्त से पहले लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने का निर्देश मिल रहा था।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में अलकायदा से जुड़े दो आतंकवादियों के पकड़े जाने के बाद, बिहार पुलिस ने रविवार को ही राज्य में अलर्ट जारी कर दिया था। बिहार पुलिस की विशेष शाखा और सीआईडी ने बताया कि सभी संवेदनशील और राज्य सीमा क्षेत्र के अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

Exit mobile version