ग्लूकोज का सूत्र और इसका उपयोग क्या है।

ग्लूकोज का सूत्र

PC : chemistrypage

ग्लूकोज का सूत्र – Glucose Formula in Hindi 

ग्लूकोज, जिसे डेक्सट्रोज भी कहा जाता है, कार्बोहाइड्रेट के एक समूह से संबंधित है जिसे साधारण शर्करा (मोनोसैकराइड्स) के रूप में जाना जाता है। ग्लूकोज (ग्रीक ग्लाइकी से; “मीठा”) का आणविक सूत्र (ग्लूकोज का सूत्र) C₆H₁₂O₆ है

ग्लूकोज फलों और शहद में पाया जाता है और मुख्य मुक्त शर्करा है जो उच्च जानवरों के रक्त में फैलती है। यह सेलुलर फ़ंक्शन में ऊर्जा का स्रोत है, और इसके चयापचय के नियमन का बहुत महत्व है (देखें किण्वन; ग्लूकोनोजेनेसिस)। स्टार्च अणु, पौधों में मुख्य ऊर्जा आरक्षित कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज की हजारों रैखिक इकाइयों से मिलकर बनता है। ग्लूकोज से बना एक अन्य महत्वपूर्ण यौगिक सेल्यूलोज है, जो रैखिक भी है। डेक्सट्रोज डी-ग्लूकोज अणु है।

और पढ़े : जल में घुलनशील विटामिन कौन से है? पूरी लिस्ट

ग्लूकोज क्या है?

आप ग्लूकोज को दूसरे नाम से जानते होंगे: ब्लड शुगर। ग्लूकोज शरीर के तंत्र को इष्टतम कार्य क्रम में रखने की कुंजी है। जब हमारे ग्लूकोज का स्तर इष्टतम होता है, तो यह अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। लेकिन जब वे अनुशंसित सीमाओं से विचलित हो जाते हैं, तो आप सामान्य कामकाज पर इसके अस्वास्थ्यकर प्रभाव को देखेंगे।

तो ग्लूकोज वास्तव में क्या है? यह कार्बोहाइड्रेट में सबसे सरल है, जो इसे एक मोनोसेकेराइड बनाता है। इसका मतलब है कि इसमें चीनी है। तुम अकेले नही हो। अन्य मोनोसेकेराइड में फ्रुक्टोज, गैलेक्टोज और राइबोज शामिल हैं।

और पढ़े : अब तक की सभी न्यूज़ 

वसा के साथ, ग्लूकोज कार्बोहाइड्रेट के रूप में शरीर के पसंदीदा ईंधन स्रोतों में से एक है। लोगों को ग्लूकोज़ ब्रेड, फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों से मिलता है। आपको जीवित रहने में मदद करने वाली ऊर्जा बनाने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है।

जबकि ग्लूकोज महत्वपूर्ण है, जैसा कि कई चीजों के साथ होता है, यह मॉडरेशन में सबसे अच्छा होता है। ग्लूकोज के स्तर जो अस्वस्थ हैं या नियंत्रण से बाहर हैं, उनके स्थायी और गंभीर प्रभाव हो सकते हैं।

और पढ़े : Vitamin B-12 Sources in Hindi : शाकाहारी लोग खाने में इन चीज़ो को करें शामिल नहीं होगी बी 12 की कमी

Exit mobile version