तालिबान ने चला ‘मसूद अज़हर’ कार्ड, भारत को रूस और ताजिकिस्तान के समर्थन में आना चाहिए

कश्मीर के लिए तालिबान ख़तरा बने, उससे पहले ही उस पर कार्रवाई करनी होगी!

तालिबान मसूद अजहर

17 से 19 अगस्त तक, जैश-ए-मोहम्मद का नेता मौलाना मसूद अजहर, अपने भाई अब्दुल रऊफ अजहर और मौलाना अम्मार के साथ कंधार में था। मुल्ला अब्दुल गनी बरादर सहित तालिबान नेताओं के साथ समन्वय करने में व्यस्त था। बैठकों के दौरान, मसूद अजहर ने कहा कि पाकिस्तान या अफ़ग़ानिस्तान में राजनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में शामिल होने के बजाय, इसे ‘भारत-केंद्रित’ अभियानों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। कश्मीर में जैश के संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिए तालिबान की सहायता भी मांगी। यानी देखा जाए तो इसके साथ ही पाकिस्तान में अपनी चाल चल दी है। अब पाकिस्तान की इस चाल को धराशायी करने के लिए भारत को रूस और ताजिकिस्तान का समर्थन करना चाहिए जो तालिबान और आतंकी संगठनों से निपटने का तरीका जानते हैं।

अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान जा चुका है, यह पाकिस्तान को बेलगाम करने के लिए काफी है। भारत को अब रूस और ताजिकिस्तान जैसे संतुलन और छद्म युद्ध की रणनीति अपनानी चाहिए। यही राष्ट्र के निवेश और लोकतान्त्रिक हितों की रक्षा करेंगे। नाटो बलों के कुप्रबंधित और नतमस्तक अफगान निकास के साथ-साथ अफगान सेना के सामूहिक आत्मसमर्पण का मतलब है कि अरबों डॉलर के सैन्य उपकरण तालिबान के हाथों में आ गए हैं, जिससे उनकी पहले से ही दुर्जेय सैन्य शक्ति में वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, कई पारंपरिक रूप से तालिबान विरोधी नेताओं ने इस बार युद्ध से हाथ पीछे खींच लेने का विकल्प चुना है।

हेरात के इस्माइल खान जैसे कुछ लोगों को तालिबान में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया है, जबकि फील्ड मार्शल दोस्तम जैसे अन्य लोगों को पड़ोसी देशों में भागना पड़ा। इसका मतलब यह है कि राष्ट्रीय प्रतिरोधक बल पूर्ववर्ती, नॉर्दर्न एलायंस की तुलना में कहीं अधिक कमजोर है। पिछले हफ्ते वाशिंगटन पोस्ट के एक लेख में, मसूद अजहर ने अमेरिका और उसके लोकतांत्रिक सहयोगियों से “अधिक हथियार, अधिक गोला-बारूद, और अधिक आपूर्ति” के लिए एक उत्तेजक अपील की थी।

 और पढें: पेटेंट पंजीकरण में 572% की वृद्धि, PM मोदी का नया भारत ’50 सबसे इनोवेटिव देशों’ की सूची में हुआ शामिल

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मसूद अजहर प्रतिरोध एक विलक्षण युद्ध का नहीं है। पूरे अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए हैं, कुछ प्रदर्शनकारियों को गोली भी मारी गई है। अफ़ग़ान स्वतंत्रता दिवस (19 अगस्त) पर, देश भर के कस्बों और शहरों में हज़ारों लोगों ने अवज्ञा में अफ़ग़ान राष्ट्रीय ध्वज लहराया था। एक लोकतांत्रिक और समावेशी प्रणाली के बीस वर्षों के बाद जिसमें भारत ने $3 बिलियन से अधिक का निवेश किया, इन सभी लाभों को खोना अफगान लोगों के लिए एक दुखद आघात होगा। इसे रोकने के लिए National Resistance Force अब एकमात्र व्यवहार्य विकल्प है।

मानवीय और सैन्य साधनों के साथ NRF को हथियारों की आपूर्ति करना, जैसा कि दो दशक पहले उत्तरी गठबंधन के लिए किया गया था, अब अफगान लोगों के लिए भारत का केंद्रीय दायित्व है। हालाँकि, यह सहायता दूर से ही आनी चाहिए। कुछ तेजतर्रार आवाजों के विपरीत, यह विचार कि भारतीय जूते अमेरिकी  हितों की रक्षा के लिए जमीन पर होने चाहिए हमेशा एक भयानक गलत अनुमान होगा। इसके लिए केवल अमेरिका के दुस्साहस के अंतिम परिणाम को देखने की जरूरत है।

तालिबान में आंतरिक दरार?

एनआरएफ को सहायता प्रदान करना भारत के सामरिक हितों के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि तालिबान और उसके सहयोगियों को रावलपिंडी का भरपूर समर्थन प्राप्त है। तालिबान का पूरे देश पर कुछ ही हफ्तों में कब्जा करना पाकिस्तान से मिले अपार समर्थन के बिना संभव नहीं था। तालिबान द्वारा काबुल स्क्वैश पर कब्जा करने के बाद इमरान खान की प्रशंसात्मक टिप्पणी इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

और पढ़ें: पूरे देश में दंगा करने के लिए JNU और TISS के छात्रों को एल्गार परिषद में रखा गया था

यह जरूरी है कि भारत एक बार फिर तालिबान को तोड़ने पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा नहीं करने से न केवल भारत विरोधी भावनाओं के साथ एक छद्म आतंकवादी राज्य की स्थापना होगी, बल्कि यह दक्षिण एशिया में आतंकवाद के लिए एक अत्यधिक उपजाऊ जमीन के निर्माण की अनुमति भी देगा।

कुख्यात आतंकी संगठन, हक्कानी नेटवर्क, काबुल में एक प्रमुख शक्ति दलाल बन गया है, जो भारत के लिए खतरे की शुरुआत है। एक के लिए, यह निस्संदेह कश्मीर में पहले से ही अनिश्चित स्थिति को और अधिक अस्थिर करेगा। इसके अलावा, तालिबान इस्लामाबाद के माध्यम से चीनी प्रभाव के लिए कहीं अधिक खुला है, और यह केवल एक पूर्ण रणनीतिक घेरे के माध्यम से भारत की क्षेत्रीय स्थिति का ह्रास होगा।

और पढ़ें: रोहिणी सिंह का अंतरराष्ट्रीय एजेंडा, Re।iance और Saudi-Aramco डील के विरुद्ध मुसलमानों को भड़काना शुरू किया

अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध का नतीजा अब तक पूरा नहीं हुआ है। तालिबान के अंदर अंदरूनी कलह शुरू हो गई है। काबुल के पतन के लगभग दस दिन बाद एक उचित सरकार और परिभाषित नेतृत्व का अभाव इसका एक स्पष्ट संकेत है कि प्रतिस्पर्धी समूहों के बीच अंतर्कलह छिड़ने में शायद ज्यादा समय न लगे। लेकिन भारत को ऐसी स्थिति का इंतजार नहीं करना चाहिए। इसकी रणनीतिक पहल शुरू करनी चाहिए और एनआरएफ का समर्थन करना चाहिए, जिन्होंने पहले ही लड़ने की इच्छा के संकेत दिखाए हैं। 22 अगस्त को, एनआरएफ लड़ाकों ने तालिबान को काबुल के उत्तर में जिलों से खदेड़ दिया।

मसूद अजहर के एनआरएफ का समर्थन करना अब यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि अफ़ग़ानिस्तान का भविष्य चरमपंथी और अधिनायकवादी शासन से मुक्त बहुल समाज में अफगान लोगों द्वारा तय किया गया है। अब यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि भारत के पास हड़ताली निकटता पर एक और बारहमासी दुश्मन न हो। तालिबान का पाकिस्तानी आतंकी समूह के साथ मिलना न सिर्फ भारत के लिए खतरे की घंटी है बल्कि पूरे दक्षिण एशिया के लिए खतरा है। अगर तलिनबान और पाकिस्तान के जैश और लश्कर से निपटना है तो भारत को रूस और ताजिकिस्तान का समर्थन करना होगा जो एनआरएफ का समर्थन कर तालिबान के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं।

ताजिकिस्तान है तुरुप का इक्का :

अफ़ग़ानिस्तान में ताजिक समुदाय एक मजबूत पक्ष है। ताजिकिस्तान के सीमाई क्षेत्रों में बसें इन ताजिक समुदाय के प्रति ताजिकिस्तान एक जातीय प्रेम भाव रखता है। अफ़ग़ानिस्तान प्रतिरोध का पर्याय बन चुका ये इलाका मुख्यतः पंजशीर एक समावेशी और लोकतान्त्रिक राष्ट्र की परिकल्पना साकार करने का माद्दा रखता है। ताजिकिस्तान इनके साथ खड़ा है। कम से कम भारत को ताजिकिस्तान के माध्यम से इनकी मदद को आगे आना चाहिए। प्रत्यक्ष रूप से ताजिकिस्तान  को सैन्य, कूटनीतिक और नैतिक मदद देकर कम से कम भारत अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकता है। स्मरण रहे इस्लामिक कट्टरपंथी भले ही आपसी अंतर्द्वंदों और मार काट में फंसे रहे लेकिन ग़ैर इस्लामी मुल्कों के खिलाफ जिहाद के लिए सदा एकजुट रहेंगे। इस लिहाज से भारत हमेशा निशाने पर रहेगा। अतः भारत को  मसूद अजहर का समर्थन करना चाहिए जैसा कि रूस और ताजिकिस्तान कर रहें है। अप्रत्यक्ष रूप से तालिबान से लड़ने की निति ही सबसे सही अफगान नीति होगी। तालिबान दंड से नहीं भेद से हारेगा। तालिबान से लड़ने के लिए अफ़ग़ानिस्तान में उतरने की ज़रूरत नहीं है। मसूद अजहर माध्यम है। यही ताजिकिस्तान और रूस का भी मत है। इससे भारत के निवेश भी सुरक्षित रहेंगे और बड़े परिदृश्य में भारत की हितैषी सरकार का शासन होगा। इस नीति से हमें पाक और चीन को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Exit mobile version