ये केवल अमेरिका है जिसने काबुल को नर्क बना दिया

अमेरिकी सरकार

15 अगस्त 2021, रविवार को, जैसे ही तालिबान ने काबुल में प्रवेश किया (अंतिम शेष बचा अफगान शहर जो तालिबान के नियंत्रण में नहीं था) वैसे ही राष्ट्रपति  अशरफ गनी ताजिकिस्तान भाग गए, यह स्पष्ट करते हुए कि यू.एस. समर्थित अफगान सरकार गिर गई है। पांच महीने पहले, अप्रैल में, राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की थी कि 9/11 के हमलों की बीसवीं बरसी तक सभी अमेरिकी और नाटो सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस बुला लिया जाएगा। आलोचकों ने अमेरिकी सरकार पर तब से जल्दबाजी, खराब योजना और अराजक वापसी का संचालन करने का आरोप लगाया है।

और पढ़ें: भारत ने Afghan।stan में विकास किये, अब Pak तालिबान के साथ मिलकर सभी भारतीय प्रोजेक्ट्स को बर्बाद कर रहा

गुरुवार को, अमेरिकी सरकार ने घोषणा की, कि वह दूतावास कर्मियों को निकालने में मदद के लिए 6000 और मरीन के अलावा सामान्य सैनिकों को भेजेगी। लेकिन तालिबान की विजय-गति ने अमेरिकी अधिकारियों को स्तब्ध कर दिया है और हताश अफ़गानों को देश से भागने की कोशिश और संघर्ष में छोड़ दिया है। नर्क जैसे इस दृश्य को हम साक्षात काबुल एयरपोर्ट पर देख सकते हैं या फिर कंधार और मज़ार-ए-शरीफ की गलियों में उड़ते धूल के गुब्बारों में देख सकते हैं। अपनी योजना और निर्णय के आलोचना का जवाब देते हुए, बाइडन ने अफगान सरकार और उसके लोगों को ही दोषी ठहराते हुए कहा कि –‘’उन्हें अपने लिए लड़ना होगा।’’

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ने के बाद फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा और ऐसा करने का कारण बताया, गनी ने कहा कि उन्होंने ‘खून-खराबे’ से बचने के लिए अफगानिस्तान छोड़ा था।

अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में 20 साल से अधिक समय से युद्ध लड़ रहा है। 2,300 से अधिक अमेरिकी सैन्यकर्मी वहां अपनी जान गंवा चुके हैं; 20,000 से अधिक अन्य घायल हो गए हैं। कम से कम पांच लाख अफगान-सरकारी बल, तालिबान लड़ाके और नागरिक- मारे गए या घायल हुए हैं। वाशिंगटन ने युद्ध पर करीब 3 ट्रिलियन डॉलर खर्च कर चुका।

2019 के अंत में, द वाशिंगटन पोस्ट ने “द अफगानिस्तान पेपर्स” शीर्षक से एक श्रृंखला प्रकाशित की, जिसमें अमेरिकी सरकार के दस्तावेजों का एक संग्रह था जिसमें अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक द्वारा किए गए साक्षात्कार के नोट्स शामिल थे। उन साक्षात्कारों में, कई अमेरिकी अधिकारियों ने स्वीकार किया कि उन्होंने लंबे समय से युद्ध को अजेय के रूप में देखा था। सर्वेक्षणों में पाया गया है कि अधिकांश अमेरिकी अब युद्ध को एक विफलता के रूप में देखते हैं। 2001 के बाद से हर अमेरिकी राष्ट्रपति ने अफगानिस्तान में एक ऐसे बिंदु पर पहुंचने की कोशिश की है जब हिंसा या शांति के उपायों से भी समाधान मिलें। बाइडन की विफलताओं के पीछे का कारण क्या है? कौन से कारक बाइडन के इस गलत निर्णय की व्याख्या कर सकते हैं? इस बिंदु पर, कई कारक दिमाग में आते हैं।

पहला कारक, जिसे सार्वभौमिक रूप से अनदेखा किया गया, जटिल और खतरनाक विदेश नीति चुनौतियों से निपटने में प्रासंगिक अनुभव की कमी होना।

जनवरी 2021 में राष्ट्रपति बनने तक, बाइडन ने कभी भी विशिष्ट कार्यकारी प्राधिकरण के साथ कार्यालय नहीं संभाला था। वह एक लंबे समय तक कानून निर्माता और फिर उपाध्यक्ष रहे, और फिर 12 वर्षों के लिए सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्य थे, जिसमें अध्यक्ष के रूप में भी कई वर्ष शामिल थे।

और पढ़ें: तब साइगोन था अब काबुल है, युद्ध क्षेत्र छोड़कर भाग जाने का अमेरिका का शर्मनाक इतिहास

लेकिन उनके पास कभी भी ऐसी स्थिति में कार्य करने का अनुभव नहीं था जहां उन्हें महत्वपूर्ण संबद्ध और जोखिमों के साथ उच्च विदेश नीति के मामलों पर अंतिम निर्णय लेने के लिए नियमित रूप से आवश्यक होते हैं। विश्व मामलों में रुचि रखने का मतलब ये नहीं कि विदेश नीति को विकसित करने और लागू करने के लिए मजबूत निर्णय या प्रतिभा भी आप में हों ही। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों प्रशासनों में पूर्व रक्षा सचिव रॉबर्ट गेट्स ने अपने 2014 के संस्मरण में तर्क दिया था कि बाइडन पिछले चार दशकों में लगभग हर प्रमुख विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर गलत थे।

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि बाइडन द्वारा ट्रम्प के मार्ग का अनुसरण करने का निर्णय खतरों के एक व्यवस्थित मूल्यांकन की तुलना में वृत्ति और लंबे समय से चले आ रहे विश्वासों और पूर्वाग्रहों से अधिक प्रेरित था।

बाइडन भी अमेरिकी सेना की सलाह से प्रभावित हो सकते हैं कि हम ये युद्ध नहीं जीत सकते और अपने असफल प्रयासों के कारण वापस जा रहे हैं।

अफ़ग़ानिस्तान से वापिस निकलने का एक दूसरा कारक घरेलू राजनीति की संभावनाएं है। बाइडन और उनके समर्थकों ने अमेरिकी सेना की पूरी वापसी के समर्थन में मतदान का हवाला दिया है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि अंतिम निर्णय में इसका बहुत योगदान था, क्योंकि अफगानिस्तान ने कभी भी अमेरिकी राजनीति में गर्मी जैसी कोई चीज पैदा नहीं की जो वियतनाम युद्ध से जुड़ी थी। .

एक अधिक और तीसरा संभावित कारक डेमोक्रेटिक पार्टी की आंतरिक राजनीति थी। 2003 में इराक पर आक्रमण के लिए अपने प्रबल समर्थन के कारण बाइडन को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। अफगानिस्तान की सेना की वापसी का समर्थन करने से उन कृत्यों में से कुछ को सुधारने और पार्टी के प्रगतिशील विंग और वैचारिक अलगाववादियों को खुश करने की क्षमता है।

और पढ़ें: NDTV बेशर्मी से बना तालिबान का प्रोपगैंडा चैनल, इसके लिए इसे कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए

एशिया में बढ़ते साम्यवाद के प्रभाव को रोकने के लिए अमेरिका ने तालिबान को खड़ा किया। तालिबान अर्थात छात्रों का समूह। ये सोवियट संघ को रोक सकें इसके लिए सीआईए द्वारा इन्हें प्रशिक्षित किया गया और लड़ने के लिए हथियार दिये गए। इन्हें मुजाहिद बनाया गया। सोवियत संघ का तो विघटन हो गया, लेकिन इस्लाम के ये धर्मांध आतंकी अमेरिका के लिए भस्मासुर बन गए और इन आतंकियों ने अफ़ग़ानिस्तान को नर्क बना दिया। सत्ता पर कब्जा किया। अफ़ग़ानिस्तान को 600ई में ले गए। इस्लाम का कानून (शरिया) लागू किया। धार्मिक, लैंगिक, सामाजिक और राजनीतिक अधिकार छिन लिए गए। अलकायदा को प्रशिक्षित कर अमेरिका पर हमला किया तब जाकर अमेरिका ने 18साल तक जंग लड़ा और अब थक हार कर अफगानी लोगो को इन आतंकियों की दया पर छोड़ कर जा रहा है। अब वापिस अमेरिका की गलतियों से तालिबान शासन के काले इतिहास की पुनरावृति होगी और अमेरिका की गलतियों और अदूरदर्शिता से अफ़ग़ानिस्तान नर्क बन जाएगा।

Exit mobile version