कांग्रेस के वक्त पनपे, फले-फूले हुर्रियत का अस्तित्व ही खत्म करने जा रही है मोदी सरकार

सबका हिसाब किया जाएगा, देशद्रोही अपनी-अपनी बारी का इंतजार करें।

हुर्रियत कांफ्रेंस

कांग्रेस सरकारों में मलाई खाने वाले हुर्रियत नेताओं पर 2014 के बाद धीरे-धीरे कार्रवाई हुई। हुर्रियत कांफ्रेंस को मोदी सरकार ने करीब-करीब अप्रासंगिक बना दिया। एक वक्त में देश की राजनीति में बड़ी महत्वपूर्ण मानी जाने वाली हुर्रियत कांफ्रेंस दरअसल देश के विरुद्ध एजेंडा चलाने, पाकिस्तान के पैसों पर हिंदुस्तान में आतंकी हमले कराने और जम्मू-कश्मीर में युवाओं को भड़काने में शामिल रहती थी।

इसके बावजूद मुस्लिम तुष्टीकरण के कारण कांग्रेस ने कभी भी हुर्रियत पर कार्रवाई नहीं की, लेकिन 2014 के बाद हालात बदल गए। सरकार ने इनकी फंडिंग पर पूरी तरह से रोक लगा दी। धीरे-धीरे हुर्रियत कांफ्रेंस घाटी में भी अप्रासंगिक हो गई। अब मोदी सरकार हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों पर प्रतिबंध लगाने जा रही है।

जम्मू-कश्मीर में दो दशकों से अधिक समय से अलगाववादी आंदोलन के राजनीतिक मंच के रूप में चल रही हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों पर कड़े गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

यह हाल ही में पाकिस्तानी संस्थानों द्वारा कश्मीरी छात्रों को एमबीबीएस सीटें देने के आरोपों की जांच के बाद आया है कि कुछ संगठनों द्वारा उम्मीदवारों से एकत्र किए गए धन का उपयोग केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवादी संगठनों के वित्त पोषण के लिए किया जा रहा था।

और पढ़ें: डेरा डालने के लिए गैर-इस्लामी मुल्क ही क्यों चुनते हैं मुस्लिम प्रवासी

“हुर्रियत के दोनों गुटों को गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, या यूएपीए की धारा 3 (1) के तहत प्रतिबंधित किए जाने की संभावना है, जिसके तहत “यदि केंद्र सरकार की राय है कि कोई संघ एक गैरकानूनी संघ है या बन गया है तो आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना द्वारा इस तरह के संघ को गैरकानूनी घोषित कर सकता है,”

पाकिस्तान समर्थक और अलगाववादी समर्थक संगठन जमात-ए-इस्लामी को 2019 में केंद्र द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके अलावा, आसिया अंद्राबी ने दुख्तारन-ए-मिल्लत और यासीन मलिक ने जेकेएलएफ का नेतृत्व किया, जो हुर्रियत सम्मेलन समूह का भी हिस्सा थे।

हुर्रियत कांफ्रेंस की पृष्ठभूमि:

ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस (APHC) का गठन जुलाई 1993 में हुआ था, जब जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद अपने चरम पर था। इस ‘अम्ब्रेला ग्रुप’ में 26 समूह शामिल थे, जिनमें कुछ पाकिस्तान समर्थक और प्रतिबंधित संगठन जैसे जमात-ए-इस्लामी, जेकेएलएफ और दुख्तारन-ए-मिल्लत शामिल थे। इसके साथ ही पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और मीरवाइज उमर फारूक की अध्यक्षता वाली अवामी एक्शन कमेटी भी इसमें शामिल थी। अलगाववादी समूह 2005 में दो गुटों में विभाजित हो गया था – हुर्रियत (जी) और हुर्रियत (एम) – मीरवाइज के नेतृत्व वाले उदारवादी समूह और सैयद अली शाह गिलानी के नेतृत्व वाले हार्ड-लाइन समूह।

और पढ़ें: मोपला दंगों के 100 साल, पर आज भी केरल में कुछ नहीं बदला है

आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण का मामला

आतंकवादी समूहों के वित्तपोषण की जांच में अलगाववादी और अलगाववादी नेताओं की कथित संलिप्तता का पता चला है। जिसमें हुर्रियत कांफ्रेंस के सदस्य और कैडर शामिल हैं, जो प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों हिज्बुल-मुजाहिदीन (एचएम), दुख्तारन-ए-मिल्लत (डीईएम) और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के सक्रिय आतंकवादियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

अधिकारियों ने दावा किया, “कैडरों ने केंद्र शासित प्रदेश में अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों के वित्त पोषण के लिए हवाला समेत विभिन्न अवैध चैनलों के माध्यम से देश और विदेश से धन जुटाया है। एकत्र किए गए धन का उपयोग सुरक्षाबलों पर पथराव, व्यवस्थित रूप से स्कूलों को जलाना, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना और एक आपराधिक साजिश के तहत भारत के खिलाफ युद्ध छेड़कर कश्मीर घाटी में व्यवधान पैदा करने के लिए किया गया थाI”

अधिकारियों ने आतंकी फंडिंग से संबंधित कई मामलों का हवाला देते हुए यूएपीए के तहत हुर्रियत कांफ्रेंस के दो गुटों पर प्रतिबंध लगाने के मामले का समर्थन किया है। जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा जांच की जा रही है। दोनों गुटों के निचले स्तर के कई कार्यकर्ता 2017 से जेल में हैं।

जेल में बंद लोगों में गिलानी का दामाद अल्ताफ अहमद शाह भी शामिल है। व्यवसायी जहूर अहमद वटाली, गिलानी का करीबी अयाज अकबर (जो कट्टरपंथी अलगाववादी संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत का प्रवक्ता भी है), पीर सैफुल्लाह, उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रवक्ता शाहिद-उल-इस्लाम, मेहराजुद्दीन कलवाल, नईम खान और फारूक अहमद डार उर्फ ​​’बिट्टा कराटे’ का नाम भी इस सूची में हैI बाद में, यासीन मलिक, डीईएम प्रमुख आसिया अंद्राबी और पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी मसर्रत आलम को भी आतंकवाद के वित्तपोषण के एक मामले में पूरक आरोप पत्र में नामित किया गया था।

एक और मामला जो दोनों गुटों पर प्रतिबंध लगाने का कारण हो सकता है, वह पीडीपी के युवा नेता वहीद-उर-रहमान पारा के खिलाफ है, जो केंद्र शासित प्रदेश में राजनेताओं और आतंकवादी समूहों के बीच कथित गठजोड़ से संबंधित एक मामले में शामिल है। यह आरोप लगाया गया था कि उसने 2016 में बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर को उथल-पुथल में रखने के लिए सैयद अली शाह गिलानी के दामाद को 5 करोड़ रुपये का भुगतान किया था, जो उस समय प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी समूह का पोस्टर बॉय था

एनआईए ने आरोप लगाया कि जुलाई 2016 में सेना के साथ एक मुठभेड़ में वानी की मौत के बाद पारा अल्ताफ अहमद शाह उर्फ ​​अल्ताफ फंतोश के संपर्क में आया और उसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि घाटी में व्यापक अशांति और पत्थरबाजी हो।

हुर्रियत कांफ्रेंस का कश्मीरी छात्रों को एमबीबीएस की सीटें ‘बेचने’ का मामला

पिछले साल, जम्मू और कश्मीर पुलिस के सीआईडी ​​विभाग की एक शाखा, काउंटर इंटेलिजेंस (कश्मीर) ने भी इस जानकारी के बाद एक मामला दर्ज किया था कि कुछ हुर्रियत नेता और दूसरे लोग कुछ शैक्षिक सलाहकारों के साथ मिलकर पाकिस्तान आधारित एमबीबीएस और विभिन्न कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की सीटों को बेच रहे थे। इस मामले में उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेंस का हिस्सा रहे साल्वेशन मूवमेंट के स्वयंभू अध्यक्ष मोहम्मद अकबर भट उर्फ ​​जफर भट समेत कम से कम चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

हुर्रियत कांफ्रेंस के घटक कश्मीरी छात्रों को पाकिस्तान में एमबीबीएस की सीटें बेच रहे थे और एकत्र किए गए धन का उपयोग आतंकवाद का समर्थन करने और फंड करने के लिए कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि जांच के दौरान यह सामने आया था कि हुर्रियत नेताओं के पास पाकिस्तान प्रदत्त अपनी सीटों का कोटा था जो एमबीबीएस और अन्य पेशेवर डिग्री हासिल करने के इच्छुक लोगों को बेची जाती थी।

और पढ़ें: PoK वापस लेने के लिए अमेरिका भारत का साथ दे: अमेरिकी प्रतिनिधि मार्क ग्रीन

अधिकारियों ने कहा कि सबूत दिखाते हैं कि पैसा “उन चैनलों में डाला गया था जो आतंकवाद और अलगाववाद से संबंधित कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समर्थन करते थे जैसे पथराव के आयोजन के लिए भुगतान।” एक जांच का हवाला देते हुए अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान में एमबीबीएस सीट की औसत कीमत 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच थी। कुछ मामलों में, हुर्रियत नेताओं के हस्तक्षेप पर शुल्क कम किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि हस्तक्षेप करने वाले हुर्रियत नेता के राजनीतिक कद के आधार पर इच्छुक छात्रों को रियायतें दी गईं।

Exit mobile version