“सस्ता” हाई फैशन ब्रांड Shein की भारत वापसी जल्द ही, पर इसका बहिष्कार करना क्यों आवश्यक है?

Shein से सभी शोषित है- पर्यावरण, उइगर, कजाख और आर्थिक स्वतन्त्रता!

"सस्ता" हाई फैशन ब्रांड Shein की भारत वापसी जल्द ही,

चीनी ऑनलाइन फैशन और स्पोर्ट्स रिटेलर Shein भारत में एक बार फिर वापसी कर रहा है। सरकार ने पिछले साल जून में अन्य चीनी ऐप्स के साथ इसे भी प्रतिबंधित कर दिया था। अतः चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म दो दिवसीय प्राइम सेल (26-27 जुलाई) के दौरान भारत में अमेज़न द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से लॉंच किया जाना था। परंतु, सरकार ने अभी इस पर विचार करने तक प्रतिबंध लगा दिया है। आइये, हम आपको समझातें है कि Shein पर पूर्णकालिक प्रतिबंध क्यों यथोचित है।

और पढ़ें: भारत में पहली बार ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, CBSE के परिणामों से नहीं कर पायेगा कोई छेड़छाड

Shein क्या है?

Shein खुद को “एक अंतरराष्ट्रीय बी-2-सी फास्ट फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जो महिला परिधान केंद्रित होने के साथ-साथ पुरुषों के परिधान, बच्चों के कपड़े, सहायक उपकरण, जूते, बैग और अन्य फैशन आइटम के उत्पादनकर्ता के रूप में वर्णित करता है। यह फैशन के सौन्दर्य को सभी तक पहुँचानें का वादा करता है। हाल के वर्षों में Shein, Zara और H&M जैसे स्थापित प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ रहा था। संयुक्त राज्य अमेरिका में तो ios और एंड्रॉइड पर तो यह सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला शॉपिंग ऐप बन गया था।

कारण

2008 में स्थापित, Shein के प्रगति के मुख्य कारण “Gen Z” अर्थात युवा ग्राहकों के बीच लोकप्रियता, फैशन बाजार में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग और डिस्काउंट कोड पर प्रभावशाली लोगों से सहयोग लेना आदि शामिल है। यह खुदरा विक्रेता कम लागत उत्पादों की पेशकश करता हैऔर हर हफ्ते अपने ऐप में सैकड़ों नए डिज़ाइन अपलोड करता है।

और पढ़ें: शाह कृषि क्षेत्र से नौकरशाही भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए Cooperatives बनायेंगे सशक्त

क्यों करें बहिष्कार

Shein का उद्भव उपभोक्तावादी संस्कृति का विकृत स्वरूप है। इस कथन का प्रमाण है कि आर्थिक निरंकुशता, साम्राज्यवाद और पूंजीवाद की परिनीती शोषण है। Shein के इस कृत्य से सभी शोषित है- पर्यावरण, उइगर, कजाख और आर्थिक स्वतन्त्रता। भारतीय सरकार को दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए चीन की इस निरंकुश उद्यम को सदा सर्वदा के लिए प्रतिबंधित कर देना चाहिए। Shein की कार्यशैली वहाँ के साम्यवादी शासन के परमपराओं को प्रतिबिम्बित और परिलक्षित करती है। जनमानस से भी नम्र निवेदन है कि मानवता और राष्ट्र हिट हेतु अपने Shein फैशन से परहेज करें।

और पढ़ें: Sensex को वास्तव में किसने मजबूत किया?

 

Exit mobile version