FPI में बढ़ोतरी से स्पष्ट है पीएम मोदी की आर्थिक नीति तेजी से आगे बढ़ रही

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने मार्च 2021 को समाप्त 12 महीने के वित्तीय वर्ष के दौरान 2.74 ट्रिलियन की रिकॉर्ड राशि निवेश किया!

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश

भारतीय बाजारों में खरीदारी जारी रखते हुए, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में अब तक 7,605 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है। डिपॉजिटरीज के आंकड़ों के मुताबिक 1-9 सितंबर के दौरान विदेशी निवेशको ने इक्विटी में 4,385 करोड़ रुपये और डेट सेगमेंट में 3,220 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस दौरान कुल शुद्ध निवेश 7,605 करोड़ रुपये रहा। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने मार्च 2021 को समाप्त 12 महीने के वित्तीय वर्ष के दौरान 2.74 ट्रिलियन ($37 बिलियन) की रिकॉर्ड राशि डाली। एनएसडीएल द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चला है, किसी वित्तीय वर्ष में अब तक के सबसे अधिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेश प्रवाह के लिए पिछला सर्वश्रेष्ठ वित्त वर्ष 2013 में थाl अब इस वर्ष सितंबर में एफपीआई फंडिंग अगस्त में 16,459 करोड़ रुपये की खरीदारी के बाद आई, जिसमें बॉन्ड बाजार में रिकॉर्ड 14,376.2 करोड़ रुपये का निवेश हुआ।

और पढ़ें: बिहार में पंचायत चुनाव से पहले तेजस्वी यादव ने वोट के लिये नोट बांटे? वीडियो वायरल

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश तब होता है जब किसी अन्य देश का अनिवासी उस देश में प्रतिभूतियों, नकद समकक्षों या अन्य पोर्टफोलियो परिसंपत्तियों को खरीदने के उद्देश्य से सीमा पार लेनदेन में भाग लेता है। उदाहरण के लिए, यदि एक यू.एस. आधारित निवेशक ने जापान में स्थित किसी कंपनी में शेयर खरीदे हैं, तो यह विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का एक उदाहरण होगा। इसे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जिसमें एक अनिवासी अन्य देश में एक उद्यम के लिए वित्तपोषण प्रदान करता है और परिणामस्वरूप एक स्वामित्व हिस्सेदारी तथा कुछ हद तक प्रबंधन नियंत्रण प्राप्त करता है।

और पढ़ें: केरल के ईसाई अपने राज्य के मुसलमानों से अचानक क्यों डरने लगे हैं?

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर (रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव ने डेट सेगमेंट में विदेशी पैसे की लगातार बढ़ोत्तरी के लिए कहा, “भारतीय मुद्रा में स्थिरता और अमेरिका तथा भारत के बीच बढ़ते बॉन्ड स्प्रेड ने इनाम के आधार पर भारतीय कर्ज को कम जोखिम पर रखा है जिसने निवेशकों को आकर्षित किया होगा। इसी के परिणामस्वरूप अचानक विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का उच्च प्रवाह हुआ होगा।”

हालांकि, उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में भारतीय इक्विटी में निवेश अस्थिर रहा है।

जैक्सन-होल’ कार्यक्रम में यूएस फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल का मानना है कि उन्होंने प्रतीक्षा-और-संयम (wait and watch) का दृष्टिकोण अपनाया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि केंद्रीय बैंक दरों में वृद्धि करने की जल्दी में नहीं है जिससे निवेशकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और उनकी जोखिम वाली संपत्तियों के निवेश में वृद्धि हुई है l मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर (रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, “QE (Quantitative easing) को कम करने के लिए समयरेखा के आसपास की अनिश्चितता ने उन्हें ओवरबोर्ड जाने या भारतीय इक्विटी में पर्याप्त निवेश लाने से रोक दिया होगाl”

कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष (इक्विटी तकनीकी अनुसंधान) श्रीकांत चौहान ने कहा कि सितंबर-दिसंबर 2021 के दौरान एफपीआई प्रवाह अस्थिर रहने की उम्मीद है, क्योंकि वैश्विक निवेश चुनौतीपूर्ण बना हुआ है।

निवेशक विकसित अर्थव्यवस्थाओं में विकास को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। नतीजतन, उनसे विविधीकरण के लिए उभरते बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद की जाती है और विकास के अवसरों को देखते हुए वैश्विक निवेशकों द्वारा भारत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता हैl

पाठक इस बात का ध्यान रखें की विदेशी पोर्टफोलियो निवेश और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में मूलभूत अंतर हैl प्रत्यक्ष विदेशी निवेश एक प्रत्यक्ष निवेश है जिससे निवेश करने वाले निवेशक को उक्त कंपनी में स्वामित्व, हिस्सेदारी और प्रबंधन तक का अधिकार मिल जाता हैl वहीं विदेशी पोर्टफोलियो निवेश उनके द्वारा उक्त देश के स्टॉक मार्केट में किये गए आर्थिक बहाव को दर्शाता हैl विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के बढ़ने का अर्थ ये है की विदेशी निवेशकों का भारत के कंपनियों और स्टॉक मार्किट में विश्वास बढ़ है जो की भारत के आर्थिक प्रगति और मौद्रिक बहाव के लिए एकदम लाभकारी हैl

और पढ़ें: NGO पर FCRA की कार्रवाई का असर आया सामने, केरल के एक NGO ‘मरकजुल हिंदिया’ पर लगा प्रतिबंध

हालाँकि, यह आश्चर्य के रूप में नहीं है। मोदी सरकार एक भयंकर महामारी के बावजूद सड़कों, रेलवे, बंदरगाहों और कम लागत वाले आवास पर निवेश सहित बुनियादी ढांचे के खर्च पर ध्यान केंद्रित कर रही थी।

Capex schemes के लिए $25 बिलियन के आवंटन और पीएलआई योजनाओं के लिए $27 बिलियन के माध्यम से सरकार के प्रोत्साहन ने देश और विदेश में व्यापार निवेशकों को एक सही संदेश दिया है। पीएलआई की बात करें तो, अगस्त में भारत का व्यापारिक निर्यात 33.14 बिलियन डॉलर पहुँच गया, जो एक साल पहले की तुलना में 45.17 प्रतिशत अधिक और अगस्त 2019 के पूर्व-महामारी स्तर से 27.5 प्रतिशत अधिक था। सरकार के मेक इन इंडिया और एक परिणाम के रूप में, ‘आत्मनिर्भर भारत’ को दुनिया का कारखाना बनने के लिए दुनिया भर में अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है और निर्यात में वृद्धि में पीएलआई योजना की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के माध्यम से बांड और स्टॉक में निवेश लगातार बढ़ रहा है, तो वहीं प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) ने भी नई ऊंचाइयों को छुआ है। व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की रिपोर्ट में कहा गया है कि COVID के कारण वैश्विक FDI प्रवाह में 35 प्रतिशत की गिरावट आई है, वहीं भारत में FDI 2019 में 51 बिलियन अमरीकी डालर से 2020 में 27 प्रतिशत बढ़कर 64 बिलियन अमरीकी डालर हो गया था।

सभी संकेतक बताते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था चमत्कारी गति से ठीक हो रही है और अगर कुछ नहीं तो वैश्विक निवेशकों का भारतीय बाजारों में अपना पैसा लगाने का बढ़ता भरोसा देख कर यह कहा जा सकता है कि पीएम मोदी की आर्थिक नीति सही दिशा में है।

Exit mobile version