सार्क की स्थापना कब हुई थी? और इसके उद्देश्य

सार्क की स्थापना कब हुई Answer

सार्क की स्थापना कब हुई थी?

नमस्कार, आप सभी ने सार्क देशों में माननीय प्रधानमंत्री मोदी का भाषण और भारत के प्रभाव को जरूर देखा होगा लेकिन क्या आप जानते है की सार्क की स्थापना कब हुई थी? और इसकी स्थापना के पीछे क्या उद्देश्य था? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सार्क की स्थापना 8 दिसंबर 1985 को ढाका बांग्लादेश में हुई थी। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ, या सार्क, एक आर्थिक और भू-राजनीतिक संगठन है जिसे सामाजिक-आर्थिक विकास, स्थिरता और कल्याणकारी अर्थशास्त्र, और अपने सदस्य देशों के भीतर सामूहिक आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था।

1985 में एक शिखर सम्मेलन के दौरान स्थापित, सार्क के शुरुआती सदस्यों में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल थे। क्षेत्र के भीतर तेजी से विस्तार के कारण, अफगानिस्तान को पूर्ण सदस्य का दर्जा मिला और देशों को पर्यवेक्षक माना जाता है। सार्क संप्रभु समानता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय स्वतंत्रता के सिद्धांतों का सम्मान करता है क्योंकि यह सतत आर्थिक विकास के लिए प्रयास करता है।

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) को औपचारिक रूप से 1985 में शुरू किया गया था इसके सात संस्थापक सदस्य बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं। 2007 में अफ़ग़ानिस्तान सार्क में शामिल हुआ।

अब तक आपने पढ़ा की सार्क की स्थापना कब हुई लेकिन अब आप जानेंगे की इसकी स्थापना के उद्देश्य क्या थे? तो बताते चले की सार्क का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोग को एक मजबूत नींव पर रखना, देशों में सामाजिक और आर्थिक विकास की गति को तेज करना और क्षेत्र में शांति, प्रगति और स्थिरता के कारण को आगे बढ़ाना है।

यह भी पढ़े : Nodal Officer Meaning in Hindi; नोडल अधिकारी किसे कहते है?

वाणिज्यिक और नियामक सहयोग

सार्क की स्थापना का एक उद्देश्य यह भी था कि व्यापार में गैर-टैरिफ बाधाओं में वृद्धि के साथ, देशों / क्षेत्रों को उनका मुकाबला करने के तरीके खोजने चाहिए और इसलिए, नियामक सहयोग महत्व प्राप्त करता है।

तकनीकी मानकों का सामंजस्य और व्यापारिक भागीदारों के बीच अनुरूपता मूल्यांकन प्रक्रियाओं की पारस्परिक मान्यता नियामक सहयोग के रूप हैं जो व्यापार के लिए तकनीकी बाधाओं को दूर करने और क्षेत्र में वस्तुओं और सेवाओं के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं।

सदस्य देश

अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका

Also Read: Place meaning and examples in Hindi – place का हिंदी अर्थ

पृष्ठभूमि

सार्क आर्थिक सहयोग समिति (सीसीए): 1991 में स्थापित, आर्थिक और व्यापार सहयोग के मुख्य क्षेत्र में कार्यक्रमों की पहचान करने और उन्हें लागू करने के लिए।

सीसीए के तत्वावधान में काम कर रहे मानक और गुणवत्ता उपसमूह ने 30-31 अगस्त, 2006 को अपनी दूसरी बैठक में सार्क क्षेत्रीय के निर्माण के अग्रदूत के रूप में सार्क मानक समन्वय बोर्ड (एसएससीबी) की स्थापना करने का निर्णय लिया।

एसएससीबी मानकीकरण निकाय सदस्य राज्यों के राष्ट्रीय मानकीकरण निकायों में से प्रत्येक से एक सदस्य से बना है। आशा करते है की आपको हमारा यह लेख सार्क की स्थापना कब हुई और इसके उद्देश्य के बारे में प्रदान की गई जानकारी पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े : बेलन का आयतन क्या होता है? सूत्र

Exit mobile version