लद्दाख की राजधानी कहाँ है और यहाँ कैसे पहुंचे?

लद्दाख की राजधानी कहाँ है

लद्दाख की राजधानी कहाँ है?

लद्दाख की राजधानी कहाँ है? ये प्रश्न आपके मन में भी कई बार कौंधता होगा तो आज हम आपके इसी प्रश्न का उत्तर देने जा रहे है। लेह लद्दाख की राजधानी है। पूर्व बौद्ध साम्राज्य लद्दाख चौंकाने वाला है। बंजर पहाड़, बड़े पैमाने पर ताज पहनाए गए रॉक आउटक्रॉप्स, सुरम्य गोम्पा, मणि ध्यान की दीवारें और बहुरंगी झंडे ऐसे कई स्थलों में से कुछ हैं जो लद्दाख की सुंदरता का उदाहरण देते हैं। लद्दाख के पारंपरिक, संतुलित समाज के पास पर्यावरण जागरूकता के मामले में पश्चिम को देने के लिए बहुत कुछ है।

लद्दाख हिमालय में एक अद्भुत वंडरलैंड है। यह एक ऐसा स्थान है जिसे उन सभी लोगों द्वारा माना जाता है जो रोमांच के अपने अदम्य प्रेम को तृप्त करने के लिए स्वर्ग की तलाश करते हैं। लद्दाख में ट्रेकिंग के अलावा, आप साइकिलिंग, वाटर राफ्टिंग, सफारी आदि जैसे साहसिक खेलों की एक श्रृंखला में शामिल हो सकते हैं। इसे ‘यातायात की भूमि’ के रूप में भी जाना जाता है, लद्दाख भारत में जम्मू और कश्मीर राज्य का एक आकर्षक हिस्सा है।

समुद्र तल से 2,750 – 7,672 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह वास्तव में पहाड़ी इलाकों, ऊंची चोटियों और हरे भरे चरागाहों से युक्त एक अविश्वसनीय इलाके से धन्य है। दुनिया भर से साहसिक कट्टरपंथी लद्दाख की यात्रा करते हैं क्योंकि यहां यात्रा कार्यक्रम और ट्रेकिंग विकल्प उपलब्ध हैं।

बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच स्थित लद्दाख तिब्बती बौद्ध संस्कृति का केंद्र है। यहां कई रंग-बिरंगे मठ हैं। लद्दाख के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में अल्चे और नुब्रा घाटी शामिल हैं। इसके अलावा लद्दाख अपनी समृद्ध विरासत और संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध भूमि है। यह तिब्बती मृग, कारिबू और याक सहित दुर्लभ वन्यजीवों का घर है।

आधुनिकता से अभी भी दूर, लद्दाख वह जगह है जहां आप अपने आसपास की प्रकृति और शांति के सीधे संपर्क में आने पर जीवन को ठप होने का अनुभव करेंगे।

हिमालय के बीच स्थित, लद्दाख एक देहाती और सुंदर यात्रा गंतव्य है। ऊबड़-खाबड़ घाटियाँ, पहाड़ और घुमावदार सड़कें जीवंत सांस्कृतिक जीवन के साथ इस क्षेत्र की प्रचुरता और आकर्षण को बरकरार रखती हैं। प्रसिद्ध चुंबकीय पहाड़ी, फ़िरोज़ा रंग की पैंगोंग झील, दो रहस्यमय नदियों का संगम, प्राचीन और आश्चर्यजनक मठ और शीर्ष दर्रे सामान्य रूप से लेह और लद्दाख के कुछ महान आकर्षण हैं। भ्रमण मार्गों की विस्तृत श्रृंखला आपकी आत्मा को संतृप्त करेगी। रेगिस्तानी पहाड़ों की तरह, चंद्रमा साहसिक साधकों, बौद्ध धर्म के प्रशंसकों और इसके विशाल पर्वतीय दृश्यों के लिए एक असाधारण गंतव्य बना हुआ है। तो, भारत में सबसे मनोरम स्थलों का पता लगाने के लिए अपने साथ कुछ आवश्यक यात्राएं पैक करें और स्मृति चिन्ह वापस लें जिनमें आपके साथ अंतहीन यादें हों।

लद्दाख के दर्शनीय स्थल

चोगलमसर
चोगलमसर लद्दाख की लेह तहसील में स्थित एक खूबसूरत गांव है। कई रास्ते चोगलमसर के लेह शहर की ओर जाते हैं। यह तिब्बती शरणार्थियों की एक खूबसूरत बस्ती है जो अपने बच्चों के गांव और हस्तशिल्प केंद्र के लिए प्रसिद्ध है जो बड़े पैमाने पर कालीन बुनाई के लिए समर्पित है। यहां घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान हैं केंद्रीय बौद्ध अध्ययन संस्थान, लद्दाख में बौद्ध भिक्षुओं के लिए मुख्य प्रशिक्षण संस्थान, परम पावन दलाई लामा का चैपल, अन्यथा जिवत्सल के रूप में जाना जाता है, जो शांति का नखलिस्तान है, स्पितोक, सापू और शंकर मठ यहां के अतिरिक्त आकर्षण हैं।

शे मठ और महल
शे मठ और महल लेह शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर लेह – मनाली रोड पर स्थित है। अल-शी पैलेस और मठ 16 वीं शताब्दी ईस्वी में बनाए गए थे। मठ भगवान बुद्ध को लगभग 10 मीटर ऊंची तांबे की मूर्ति के साथ डु-खांग की एक मूर्ति को समर्पित करता है।

शे पैलेस राजा डेलेडन नागम्यल द्वारा बनाया गया था और शे पैलेस लेह में सबसे बड़ा स्तूप समेटे हुए है, जिसका शीर्ष शुद्ध सोने से बना है। शी पैलेस 1834 ईस्वी तक शाही परिवार का निवास स्थान था जब वे स्टोक पैलेस चले गए। शे पैलेस को संरक्षण के लिए एएसआई ने अपने कब्जे में ले लिया है।

लेह पैलेस
महल शहर को देखने वाले गार्ड के रूप में खड़ा है। महल के अंदर बुद्ध के जीवन को दर्शाने वाले प्राचीन भित्ति चित्र हैं। यहां रहने वाले शाही परिवार के दूसरे महल, स्टोक पैलेस में चले जाने के बाद महल खंडहर हो गया था। लेह पैलेस को बाद में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा पुनर्जीवित किया गया था और अब यह लेह और आसपास के क्षेत्र के मनोरम दृश्य के साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में खड़ा है। आशा करते है की आपको लद्दाख की राजधानी कहाँ के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी।

और पढ़े : केरल की आर्थिक राजधानी कहाँ है? और कैसे पहुंचे?

लेह कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग से लेह लद्दाख कैसे पहुंचे

लद्दाख की यात्रा करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका फ्लाइट लेना है। कई उड़ानें हैं जो उच्च मौसम के दौरान और कम मौसम के दौरान भी लद्दाख के लिए उड़ान भरती हैं। लेकिन चल रहे कोरोनावायरस महामारी के कारण उड़ानों में बदलाव हो सकता है।

निकटतम हवाई अड्डा लेह में स्थित कुशोक बकुला रिम्पोची हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा मुख्य शहर से केवल 3.8 किमी दूर है। कुशोक बकुला रिम्पोची हवाई अड्डा भारत में कई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों जैसे दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह श्रीनगर, जम्मू, चंडीगढ़ और भारत के अन्य सामान्य गंतव्यों से भी उड़ानें प्राप्त करता है।

दिल्ली से लेह की सुंदर उड़ान में डेढ़ घंटे का समय लगता है। यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय यात्री कोलकाता, मुंबई और दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों से सीधे विमान से लेह हवाईअड्डे और अंत में लद्दाख पहुंचने के लिए उड़ान भर सकते हैं। आप हवाई अड्डे के बाहर कुछ टैक्सियाँ पा सकते हैं या आवश्यक गंतव्य तक पहुँचने के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से लेह कैसे पहुंचे
लेह लद्दाख के लिए दो सड़क मार्ग हैं: एक हिमाचल प्रदेश में मनाली के माध्यम से और दूसरा श्रीनगर के माध्यम से। लद्दाख श्रीनगर से 434 किमी और मनाली से 494 किमी दूर है।

सड़क मार्ग से लेह जाने के लिए, आप या तो टैक्सी या जीप किराए पर ले सकते हैं या कारगिल से और लेह और श्रीनगर के बीच नियमित और नियमित अंतराल पर जेकेएसआरटीसी की बस, लग्ज़री और साधारण दोनों में सवार हो सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप श्रीनगर, मनाली, दिल्ली या चंडीगढ़ से लेह के लिए बाइक से यात्रा शुरू कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना समय है। आप केवल मई और सितंबर के बीच सड़क मार्ग से लद्दाख की यात्रा कर सकते हैं, क्योंकि सर्दियों के महीनों में भारी बर्फबारी के कारण सड़कें बंद रहती हैं।

ट्रेन से लेह कैसे पहुंचे

लद्दाख में ट्रेन से सीधे नहीं पहुंचा जा सकता क्योंकि लद्दाख में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू जम्मू तवी (लद्दाख से 700 किमी) है, जो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जम्मू से लद्दाख जाने के लिए आप या तो टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या JKSRTC बस में सवार हो सकते हैं।

और पढ़े : लद्दाख से केरल और अरुणाचल से गुजरात तक; भारत शंखनाद, घंटी, तालियों और थालियों की आवाज़ से गूंज उठा

Exit mobile version