मिलिए ‘Bisexual’ सुपरमैन से – Woke Culture की नवीनतम पेशकश

अब सबका चहेता सुपरहीरो ‘सुपरमैन’ भी वोक कल्चर की भेंट चढ़ने वाला है!

वोक कल्चर का विष दिन प्रतिदिन दिन घातक होता जा रहा है। कुछ लोगों की असीमित लालसाओं को संतुष्ट करने के लिए वामपंथी किसी भी हद तक जाने को तैयार, चाहे इसके लिए व्यावहारिकता और लोकप्रिय पॉप कल्चर की बलि ही क्यों न चढ़ानी पड़े। वोक कल्चर का विष अमेरिका के शैक्षणिक संस्थानों में तो प्रवेश कर ही चुका है, और इनके पॉप कल्चर में ये ऐसे पैर पसार चुका है कि इनके सबसे लोकप्रिय नायक भी इसका शिकार हो रहे हैं। आप विश्वास मानिए या नहीं, परंतु वोक कल्चर के कारण अब हम सबका चहेता सुपरहीरो ‘सुपरमैन’ भी जल्द ही वोक कल्चर की भेंट चढ़ने वाला है।

डीसी कॉमिक्स ने समलैंगिक सुपरमैन की घोषणा की

फिल्म निर्माण की कला में अमेरिका पहले से ही ढलान पर है। अब यह एक अत्यंत विचित्र विचार के साथ आया है। यह विचार है एक समलैंगिक यानी bisexual सुपरमैन की। प्रसिद्ध अमेरिकी कॉमिक बुक प्रकाशक डीसी कॉमिक्स ने घोषणा की है कि उसका नया सुपरमैन आगामी अंक में bisexual होगा। रिपोर्ट के अनुसार डीसी कॉमिक्स अपने सीरीज के पांचवें अंक ‘सुपरमैन: सन ऑफ काल-एल’ में नए सुपरमैन को लेकर आने वाला है। इसमें नया सुपरमैन समलैंगिक होगा जिसकी घोषणा 11 अक्टूबर को की गई।

और पढ़े: ‘बुनियाद’ से ‘ससुराल सिमर का’ – कैसे भारतीय टीवी सीरियल अर्श से फर्श पर गिरे हैं

हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब डीसी ने किसी चरित्र को समलैंगिक दिखाया है। इसके पहले ‘बैटमैन: अरबन लीजेंड’ में रॉबिन और ‘एक्वामैन: द बिकमिंग’ में ब्लैक मैन इस तरह के किरदार नजर आ चुके हैं। इस बीच, Woke समुदाय इसे उपलब्धि मान कर bisexual सुपरमैन की शुरूआत का जश्न मना रहा है। NYT की रिपोर्ट के अनुसार, “डीसी कॉमिक्स ने सोमवार को घोषणा की कि नए सुपरमैन, जोनाथन केंट – जो क्लार्क केंट और लुईस लेन के बेटे हैं – जल्द ही एक पुरुष मित्र के साथ एक रोमांटिक संबंध शुरू करेंगे।”

हालांकि, इस नए सीरीज में अन्य सुपरहीरो स्ट्रेट होंगे। वहीं सुपरमैन की लव केमिस्ट्री को एक पुरुष रिपोर्टर नाकामुरा के साथ दिखाया जाएगा।

इसमें कहा गया है, “सुपरमैन का आना, वह भी एक ऐसे युग में उल्लेखनीय क्षण है जब कई कॉमिक्स ने विविधता को अपनाया है और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचार रख रहे हैं।” आज के दौर में हावी हो रहे Wokeism के साथ समस्या यह है कि वह हर चीज को राजनीतिक एजेंडे में बदलना चाहता है। यह हर किसी को उसकी मूल पहचान में स्वीकार ही नहीं करना चाहता है।

अभिनेताओं ने सुपरमैन को समलैंगिक चरित्र में बदलने के कदम की आलोचना की

ब्रिटिश अभिनेता और टीवी प्रस्तोता क्रिस्टोफर बिगिंस, जो स्वयं समलैंगिक हैं, उन्होंने ने भी एक समलैंगिक सुपरमैन को लाने के कदम की आलोचना की है। ‘गुड मॉर्निंग ब्रिटेन’ पर बोलते हुए, बिगिंस ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह सुपरमैन को समलैंगिक पुरुष में बदलने का समर्थन नहीं करते हैं। वास्तव में, उन्हें लगता है कि LGBTQ+ समुदाय के लिए प्रतिनिधित्व एक नए, मूल चरित्र से आना चाहिए। यह सही भी है कि अगर जागरूकता ही फैलाना था, तो एक नए किरदार को लेकर आना चाहिए था, न कि किसी पुराने सुपरहीरो को स्ट्रेट से समलैंगिक में बदलने की आवश्यकता थी।

और पढ़े: हिंदू धर्म के मूल को तोड़ने का लक्ष्य रखने वाले कुछ विज्ञापन, क्या आपने भी इन्हें देखा है?

अमेरिकी Woke संस्कृति एक समलैंगिक सुपरमैन को साहसिक कदम या ट्रेंड-सेटर बता रही है। हालांकि डीन कैन जिन्होंने 1993 से 1997 तक चार साल तक एबीसी श्रृंखला “लुईस एंड क्लार्क: द न्यू एडवेंचर्स ऑफ सुपरमैन” में अभिनय किया था, उन्होंने ने भी डीसी कॉमिक्स को फटकार लगाई है।

आज के Woke सब कुछ बदलने पर आमादा हैं। नए मानदंड स्थापित करने की चाह में, वे वर्षों से चली आ रही लोकप्रिय चीजों को भी नए मानदंडों के साथ संरेखित करना चाह रहे हैं। हालाँकि, सब कुछ बदलने और अपनी पसंद के साथ इसे संरेखित करना कहीं से भी सही नहीं है। सुपरमैन सदियों से एक homosexual character रहा है और इसे एक समलैंगिक चरित्र में बदलना दिखाता है कि Woke समाज की किस गर्त की ओर अग्रसर है।

Exit mobile version