पीएम मोदी का बिचौलियों पर वार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिचौलिया मुक्त भारत का आह्वान एक स्थायी और प्रभावी लोकतन्त्र हेतु अत्यंत अवशयक है!

बिचौलियों

बिचौलिये, दलाल, एजेंट या मिडिलमैन इन नामों से आप अपनी ज़िंदगी में अवगत हुए ही होंगे। बिचौलियों का काम किसी भी वस्तु या सेवा के वितरण या लेनदेन की शृंखला को सुगम बनाना और बिना किसी मेहनत के मुनाफा कमाना है। ये व्यवस्था में दीमक की तरह होते हैं। भ्रष्टाचार इनकी सबसे उपजाऊ जमीन है। राजीव गांधी के कथनों को उद्धित करें तो- “सरकार जितना पैसा गरीबों के हित के लिए भेजती है, उनमें से 80 प्रतिशत बिचौलिये खा जाते हैं अर्थात 1 रुपये में सिर्फ 15 पैसा ही आम जनता के पास पहुंचता है।“ खैर, कथनी और करनी में फर्क होता है। मोदी ने इस “कमिशन व्यवस्था” को दुरुस्त करने के लिए बहुत ही सरहनीय प्रयास किए जिनका असर दिखने लगा है। आने वाले समय में ये और स्पष्ट हो जाएंगे। हम आपको उदाहरण के माध्यम से बताने जा रहे हैं। चार क्षेत्रों जैसे- रक्षा, फार्मा, कृषि, आधारभूत संरचना में इसका असर सबसे अधिक दिखा है।

रक्षा 

भारत और रक्षा उत्पादों का निर्यात करने वाली कंपनियों को एक अत्यंत जटिल लालफीताशाही से गुजरना पड़ता था, जिससे उन्हें अनुबंध प्राप्त करने में वर्षों लगते थे। इस प्रकार, अपना काम शीघ्रताशीघ्र पूरा करने के लिए, वे मंत्रालय के निकट एक एजेंट रखते थे। इन एजेंटों ने धीरे-धीरे पूरी प्रक्रिया को अपनी चपेट में ले लिया था। 2010 तक, उनकी दलाली ने रक्षा उपकरणों के मूल लागत में तेजी से वृद्धि की।

जब मनोहर पर्रिकर भारतीय रक्षा मंत्री बने, तो उन्होंने बिचौलियों को बाहर निकालने की कसम खाई। रक्षा खरीद में एजेंटों के महत्व को स्वीकार करते हुए, सरकार ने कंपनियों को एजेंट नियुक्त करने की अनुमति दी, लेकिन उन पर कुछ सख्त शर्तें लगाईं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

•कंपनियों को अब भारत में उनकी सहायता करने वाले किसी भी व्यक्ति, पार्टी और फर्म का विवरण प्रस्तुत करना होगा। विवरण में उक्त पार्टी को सौंपी गई जिम्मेदारियों की पूरी सीमा शामिल करनी होगी।

•कंपनियों को अब एक निश्चित अनुबंध करने की आवश्यकता है, जिसमें एजेंटों को निश्चित भुगतान शामिल है। पहले, यह सौदे की लागत पर आधारित था, जिसके कारण एजेंट सौदे में शामिल मूल्य निर्धारण तंत्र को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते थे।

• यदि कोई कानून प्रवर्तन एजेंसी मांग करती है, तो कंपनियों को निरीक्षण के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। जांच के आधार पर सरकार एजेंट को हटाने का आदेश दे सकती है।

• इन सबके अलावा सरकार रक्षा के लिए मेक-इन-इंडिया उत्पादों पर जोर दे रही है। स्वदेशी रक्षा निर्माण प्रक्रिया में बहुत कम बिचौलिए/महिलाएं शामिल होंगी।

और पढ़ें: राहुल और उनके गैंग को लगा कि वे गिरफ्तार कर लिए जाएंगे, योगी ने पासा ही पलट दिया

फार्मास्युटिकल्स 

एजेंटों की भागीदारी ने रक्षा और कृषि क्षेत्र में उत्पादों की कीमत को दोगुना/तिगुना कर दिया। परंतु, फार्मास्यूटिकल्स ने इससे भी बदतर परिस्थिति देखी। उदाहणनार्थ: एक दवा के निर्माण में औसतन 2 रुपये का खर्च आता है और उपभोक्ता को 100-120 रुपये की लागत आती है। इसके अलावा अस्पताल में भर्ती होने की बढ़ती लागत ने एक सामान्य रोगी के लिए मुश्किलें बढ़ा दी है। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना ने यह सुनिश्चित किया है कि दवाएं आम आदमी के लिए सस्ती हों। आम लोगों के लिए 7,500 से अधिक जन औषधि केंद्र खोले गए हैं। कहा जाता है कि 2019 तक इस पहल से आम आदमी के लिए 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई है।

इसी तरह, आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, जिसका उद्देश्य 10 करोड़ से अधिक गरीब भारतीय परिवारों की स्वास्थय-रक्षा करना है। यह परियोजना अस्पताल में भर्ती होने और बिलिंग लागत को काफी कम करने में सक्षम है। अपने लॉन्च के दो साल के भीतर, इसने भारतीयों के लिए कुल 30,000 करोड़ रुपये की बचत की है। इन दो योजनाओं की शानदार सफलता के अलावा, मध्यम वर्गीय भारतीयों के लिए स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र को खोलने से भी भारी वार्षिक स्वास्थ्य व्यय को बचाने में मदद मिली है।

कृषि 

एपीएमसी-आधारित व्यापारियों ने अनाज की बिक्री को नियंत्रित किया। गरीब किसानों ने उत्पादन किया जबकि बिचौलियों/कमीशन एजेंटों को लाभ हुआ। कड़ी मेहनत के बावजूद किसान गरीब बने रहे, जबकि एजेंट समृद्ध हुए। सरकार द्वारा गैर-एपीएमसी बिक्री की अनुमति देकर इस एकाधिकार को हटाना, अनुबंध खेती के माध्यम से एक नई साझेदारी की अनुमति देना तथा बिना स्टॉकिंग सीमा वाले व्यापारियों को बेहतर कीमत की पेशकश करने से निहित स्वार्थी स्तब्ध रह गए हैं। यह आश्चर्य नहीं है कि पहले इन्हीं सुधारों का समर्थन करने वाली पार्टियां, विरोध करने वालों का समर्थन कर रही हैं क्योंकि इन व्यवस्थाओं ने बिचौलियों के एकाधिकार को ध्वस्त कर दिया है।

और पढ़ें: क्या आप भी कबूतरों को दाना डालते हैं? तो ऐसा करना अभी से बंद कीजिये

कल्याणकारी योजनाएँ 

सामाजिक कल्याण के उपाय बिचौलियों द्वारा मुफ्त पैसे खाने से प्रभावित होते हैं। पीएम मोदी ने JAM आधारित डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) को चरणबद्ध तरीके से लागू किया। मौद्रिक हस्तांतरण के डिजिटल होने के कारण अनुमानित रूप से 1.9 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई है। सब्सिडी प्रसंस्करण में बीच की परत को पूरी तरह से हटाना भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ी सफलता के रूप में गिना जाना चाहिए। काँग्रेस द्वारा शुरू किए गए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से एनडीए ने 2015 और 2016 में एलपीजी पहल योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने वाले 3.5 करोड़ फर्जी लाभार्थियों को बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की है। दिल्ली जैसे राज्यों द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में आधार कार्ड का उपयोग, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी ने पहले ही कुल मिलकर 10,000 करोड़ रुपये की बचत की है। लाभार्थियों की सूची से 1.6 करोड़ फर्जी राशन कार्ड निकाले गए। यूपीए का प्रमुख कार्यक्रम मनरेगा भी बिचौलिया मुक्त होने के कारण 2015 में 3,000 करोड़ रुपये बचाने में कामयाब रहा है।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिचौलिया मुक्त भारत का आह्वान एक स्थायी और प्रभावी लोकतन्त्र हेतु अत्यंत अवशयक है। सभी राजनीतिक दल खुद को ‘गरीब समर्थक’ के रूप में देखते हैं और सामाजिक कल्याण योजनाओं में भारी धन लगाते हैं। हालांकि, उन फंडों का बड़ा हिस्सा बिचौलियों द्वारा छीन लिया जाता है। लगभग तीन दशक पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने प्रसिद्ध तर्क दिया कि गरीबों पर खर्च किए गए प्रत्येक रुपये का केवल 15 पैसा ही वास्तव में उन तक पहुंचता है। अतः, भ्रष्टाचार और अक्षमता का भूत अभी भी सामाजिक कल्याण की सरकारी व्यवस्था पर लटका हुआ है। परंतु, विरोध के बावजूद मोदी सरकार ने इसे समाप्त करने के साहसिक प्रयास किए हैं। इसकी जितनी सराहना की जाए कम है। बस निरंतरता बनी रहनी चाहिए।

Exit mobile version