भारत की Hypersonic Missiles को लेकर चीन में मचा त्राहिमाम, अमेरिका है सशंकित

चीन पर नकेल कसने की तैयारी!

हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल

Source- Google

पड़ोसी देशों से मिलने वाली सुरक्षा संबंधी चुनौतियों के चलते भारत अपनी सुरक्षा व्यवस्था को दिन प्रतिदिन मजबूत कर रहा है। भारत युद्धक सामाग्री एकत्र करने के साथ ही अपनी हथियार क्षमता में विस्तार कर रहा है। ऐसे में अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत हाइपरसोनिक मिसाइल को विकसित करने वाले चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है। अपनी रफ्तार के लिए प्रयासरत भारत अगर इन मिसाइलों को अपने रक्षा संयंत्रों में शामिल करने में कामयाब हो जाता है, तो ये एक वैश्विक उपलब्धि का पर्याय होगा। इतना ही नहीं, भारत का ये विस्तार चीन के लिए मुश्किलें खड़ी करने वाला है। वहीं, इससे अमेरिका के तथाकथित सुपर पावर होने के दावे की भी हवा निकल सकती है।

रिसर्च में किया गया दावा

अमेरिका की स्वतंत्र कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) के अनुसार, भारत ने अपने हाइपरसोनिक हथियार कार्यक्रम पर रूस के साथ सहयोग करार कर लिया है। भारत-रूस हाइपरसोनिक मिसाइल कार्यक्रम को ब्रह्मोस-2 कहा जाता है, जो मैक-7 हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रह्मोस-2 को साल 2017 में मैदान में उतारने का इरादा था। हालांकि, समाचार रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कार्यक्रम में महत्वपूर्ण देरी का सामना करना पड़ा और अब 2025 और 2028 के बीच प्रारंभिक परिचालन क्षमता प्राप्त करना निर्धारित है। कथित तौर पर, भारत एक स्वदेशी हाइपरसोनिक मिसाइल  विकसित कर रहा है, जिसने अपने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल प्रोग्राम के हिस्से के रूप में दोहरे सक्षम हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल और मैक-6 स्क्रैमजेट का जून 2019 में सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।

और पढ़ेंभारत और अमेरिका ने CPEC को नष्ट किया’, बौखलाए पाकिस्तान ने लगाया आरोप

चीन पर नकेल कसने की तैयारी

नए हाइपरसोनिक हथियारों के विकास के साथ भारत सबसे कपटी पड़ोसी चीन को नियंत्रण में रखना चाहता है, क्योंकि ऐसी खबरें हैं कि चीन अपने मिसाइल कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है। हाल ही में, फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन ने गुप्त रूप से एक शक्तिशाली नई तरह की हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था। यह बताया गया कि चीन की एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी ने जुलाई में अपने 77 वें रॉकेट और अगस्त में 79 वें रॉकेट लॉन्च की घोषणा की थी। हालांकि, 78वीं लॉन्चिंग का खास ब्योरा नहीं दिया गया।

मोंटेरे की मिडिलबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के प्रोफेसर जेफरी लुईस ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि, “इस नई हथियार प्रणाली की कल्पना करने का सबसे आसान तरीका अंतरिक्ष शटल की कल्पना करना है। कार्गो में परमाणु हथियार और लैंडिंग सामग्री डालकर निश्चिंत हो जाना है।” उन्होंने कहा, “हाइपरसोनिक हथियार प्रणाली कुछ समय के लिए कक्षा में प्रवेश करती है और यह अंतरिक्ष यान की तरह ही पृथ्वी पर वापस लौट जाती है।”

चीन करता रहा है इनकार

इन सबसे इतर एक महत्वपूर्ण बात ये भी है कि चीन इस बात से इनकार करता है कि उसने हाइपरसोनिक हथियार प्रणाली का परीक्षण किया है। चीनी विदेश मंत्रालय ने इसे हथियार नहीं, बल्कि प्रायोगिक अंतरिक्ष यान बताया है। वैसे भी, चीन कम दूरी की हाइपरसोनिक मिसाइलों में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहा है, जो प्रशांत महासागर क्षेत्र में भारत और अन्य चीनी दुश्मनों के लिए खतरा है। जुलाई 2021 में, गोबी रेगिस्तान के किनारे उत्तर-पश्चिमी शहर युमेन में चीन द्वारा 100 से अधिक इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) के निर्माण की खबर थी। दूसरी ओर चीन के पास पहले से ही 250 से 300 परमाणु आयुधों का भंडार है और नए मिसाइलो का निर्माण चीनी परमाणु कार्यक्रम के बड़े विस्तार का संकेत देता है।

चीन से परिचित है भारत

भारत का चीन से सदैव टकराव रहा है। पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक भारत-तिब्बत सीमा पर गतिरोध व्याप्त है। ऐसे में अस्थिर संबंधों को देखते हुए, मोदी सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भारत के हाइपरसोनिक हथियारों के विकास में कोई अड़चन पैदा न हो। अमेरिका पहले से ही चीनी हाइपरसोनिक हथियार प्रणाली को लेकर बेहद चिंतित है।

और पढ़ेंहमारे क्षेत्र से दूर ही रहो’, रूस ने आर्कटिक क्षेत्र में मिसाइल परीक्षण कर चीन को अपने इरादे दिखा दिए हैँ

अमेरिका के लिए दिक्कत की बात ये है कि उसने खुद हाइपरसोनिक मिसाइलों की दौड़ में कोई प्रगति नहीं की है। फरवरी 2018 में, संयुक्त राज्य अमेरिका इंडो-पैसिफिक कमांड के पूर्व कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने कहा कि अमेरिका, चीन के हाइपरसोनिक विकास में पिछड़ रहा है।  हाल ही में एक अमेरिकी सैन्य हाइपरसोनिक परीक्षण भी विफल रहा, जिसे चीन के साथ हाइपरसोनिक हथियारों की दौड़ में अमेरिका के लिए एक झटका बताया गया।

इसलिए, अमेरिका अपने सहयोगी भारत को चीन को काबू में रखने के लिए कुछ हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित करने में कोई आपत्ति नहीं करेगा। हालांकि, यह कुछ हद तक संदेहजनक होगा क्योंकि बहुत कम देश सफलतापूर्वक अगली पीढ़ी के हथियार विकसित कर रहे हैं। अंतत: भारत का हाइपरसोनिक मिसाइल कार्यक्रम दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। यह स्वतंत्र दुनिया को चीन को हाइपरसोनिक मिसाइल विकास की दौड़ में बहुत आगे बढ़ने से रोकने का संकेत देता है। दूसरी ओर, चीन को अपने पड़ोसी की नई मिसाइलों से बहुत डरना चाहिए, जो युद्ध के मैदान में बीजिंग को मिलने वाले लाभ को नष्ट कर सकते हैं।

Exit mobile version