भारत ने बनाया दुनिया का सबसे हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर और जल्द ही इसे तैनात किया जाने वाला है

चीन का काल और भारत का कमाल!

मोदी सरकार LCH

Source- Google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में झांसी में आयोजित राष्ट्रीय रक्षा समर्पण’ समारोह के दौरान भारतीय वायु सेना (IAF) को स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) सौंपा। यह कार्यक्रम 17 नवंबर से 19 नवंबर तक चला। IAF चीफ एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रतीकात्मक रूप से भारतीय वायुसेना की ओर से LCH प्राप्त किया।

दरअसल, सन् 1999 के कारगिल युद्ध के बाद ऊंचाई पर सटीक हमले करने के लिए एक प्रभावी हेलीकॉप्टर की आवश्यकता भारतीय वायुसेना द्वारा महसूस की गई थी। जिसे ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार द्वारा अक्टूबर 2006 में एक स्वदेशी निर्मित और हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर के डिजाइन और विकास को मंजूरी दी गई थी। हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने राष्ट्रहित में इस संसाधन को समर्पित करने का बीड़ा उठाया। अपने लगन और अथक परिश्रम से HAL ने इस साहसिक कार्य को पूर्ण किया।

इसके बाद भारतीय सेना ने दिसंबर 2013 में हुए एक आधिकारिक कार्यक्रम में अपनी जरूरतों के बारे में सरकार को अवगत कराया, जिसमें कुल 160 एलसीएच की मांग की गयी थी। अब HAL ने सेना की इस मांग को देखते हुए प्रति वर्ष 30 हेलीकॉप्टर के उत्पादन हेतु प्रतिबद्ध है।

और पढ़ें: रक्षा क्षेत्र में भारत रचेगा नया कीर्तिमान, जल्द ही 90% रक्षा उत्पादों के निर्माण में ‘आत्मनिर्भर’ बनेगा देश

देश का पहला मेड-इन-इंडिया LCH

5-8 टन भार वर्ग में जुड़वां इंजन वाला LCH दुनिया का एकमात्र अटैक हेलीकॉप्टर है, जो 5,000 मीटर या 16,400 फीट की ऊंचाई पर भारी मात्रा में हथियारों और ईंधन के साथ टेक-ऑफ कर सकता है। इसके साथ-साथ यह 15 से 16 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ने की क्षमता रखता है। यह बर्फ की चोटियों पर -50 डिग्री सेल्सियस से लेकर रेगिस्तान में 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में भी प्रभावी है और सियाचिन जैसे दुर्गम युद्धक्षेत्र में उतरने वाला एकमात्र विमान है।

हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस LCH में 20 मिमी की बंदूक, 70 मिमी की रॉकेट और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल भी लगे हुए हैं। अपने एवियोनिक्स और आर्म के साथ मिलकर, यह किसी भी लक्ष्य को ढूंढकर नष्ट कर सकता है, चाहे वह हवा में हो या जमीन पर।

मिशन के दौरान इस अटैक हेलीकॉप्टर को मैन्युअली ऑपरेट किया जाता है। इसे 180 डिग्री पर खड़ा किया जा सकता है और अगर जरूरत पड़ी तो उल्टा भी किया जा सकता है। यह 360 डिग्री पर घूम सकता है यानी इसे हवा में ही तेजी से घूमने और अपना मार्ग बदलने में महारथ हासिल है, जो इसे dogfight के लिए अजेय बनाती है।

और पढ़ें: भारत रक्षा क्षेत्र में Manufacturing Hub बनने जा रहा है, UP और तमिलनाडु कर रहे हैं अगुवाई

चीन का काल और HAL का कमाल

भारत चारों दिशाओं से दुश्मनों से घिरा हुआ है। भारत इनसे दुर्गम सीमाएं साझा करता है, जो आगे जाकर युद्धक्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना रखती है। इसी क्रम में चाहे कारगिल हो या फिर डोकलाम भारत ने सदैव एक उन्नत और हल्के लड़ाकू विमान की आवश्यकता महसूस की है। इन आवश्यकताओं की पूर्ति की झलक 12 अगस्त 2020 में दिखी, जब भारतीय वायु सेना ने आगे के हवाई अड्डों से सशस्त्र गश्त करने के लिए लद्दाख में दो एलसीएच प्रोटोटाइप तैनात किए। विशेष रूप से ऊंचाई पर संचालन के लिए किसी भी विमान या हेलीकॉप्टर का एक बड़ा हिस्सा मिश्रित सामग्री और टाइटेनियम जैसी हल्की धातुओं से बनता है, ताकि अत्यधिक तापमान और कठिन पर्यावरण को सह सके।

यह मशीन को महंगा बनाता है, लेकिन संचालित करने में सक्षम बनाता है और वह भी उच्च ऊंचाई वाले ठिकानों से उच्च पेलोड के साथ। दूसरी ओर HAL ने तो कमाल ही कर दिया, उसने न सिर्फ विश्व का सबसे हल्का हेलीकॉप्टर बनाया, बल्कि सबसे अधिक ऊंचाई पर उड़ सकने में सक्षम हेलीकाप्टर की परिकल्पना को भी साकार कर दिया। इस बात ने न सिर्फ विश्व को हैरान किया है, बल्कि चीन को भी परेशान कर दिया है। चीन को पता है कि यह विमान उसके W-10 हेलीकॉप्टर से कहीं ज्यादा उन्नत है और किसी भी युद्ध के हालात में परिणाम परिवर्तन करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं यह हेलीकॉप्टर विशेष रूप से चीन के साथ लगने वाली सीमाओं और युद्धक्षेत्र में और भी प्रभावशाली साबित होगा।

निष्कर्ष

सेना राष्ट्र संसाधन का संग्रह है पर किसी भी राष्ट्र को शक्तिशाली बनाने में वायुसेना की शक्ति अत्यंत आवश्यक है। 1965 की विजय और 1962 के पराजय का मुख्य कारण वायुसेना ही रही। बीते दिनों में वायुसेना के कई स्क्वाड्रन सेवानिवृत हो जाएंगे, जिससे सेना की क्षमता 32 स्क्वाड्रन से 26 स्क्वाड्रन रह जाएगी, जबकि जरूरत 42 स्क्वाड्रन की है। हालांकि, मोदी सरकार ने राफेल के माध्यम से इसे भरने में सफलता प्राप्त की है और LCH को भी सरकार के उसी प्रयास के रुप में देखा जा सकता है।

और पढ़ें: ड्रोन ही होगा रक्षा सौदों का भविष्य, DRDO ने ‘घातक’ को लाकर इस क्षेत्र में भी अपने कदम बढ़ा दिये हैं

Exit mobile version