Majhe Kutumb Majhi Jababdari: सफल या असफल अभियान?

majhe kutumb majhi jababdari logo

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहे, और माझे कुटुंब माझी जबाबदारी (Majhe Kutumb Majhi Jababdari) अभियान महाराष्ट्र के नागरिकों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और उनकी रक्षा करने का उनका अंतिम प्रयास था। जैसा कि उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार महामारी को नियंत्रित करने के प्रयास में एक राज्यव्यापी अभियान “माझे कुटुंब माझी जबाबदारी” (Majhe Kutumb Majhi Jababdari) शुरू कर रही है। जैसे ही महाराष्ट्र में COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि जारी रही, राज्य सरकार ने 13 सितंबर, 2020 को माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य लोगों तक वायरस पहुंचने से पहले पहुंचना था।

इस व्यापक अभियान के बावजूद, महाराष्ट्र सरकार महामारी के उदय को नियंत्रित करने में असमर्थ थी। 18 अप्रैल, 2021 को, राज्य में कोविड-19 के 68,000 एक दिवसीय मामले सामने आए थे।

उद्धव ठाकरे ने एक अभियान की घोषणा की थी कि राज्य में रहने वाले लोगों को COVID-19 संक्रमण से लड़ने की जिम्मेदारी लेनी होगी। उद्धव ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए दिसंबर में माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान के तीसरे चरण का आदेश दिया।

कोरोनावायरस के प्रकोप के छह महीने बाद, राज्य COVID-19 के एक लाख से अधिक मामलों को दर्ज करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।

और पढ़े: केरल की आर्थिक राजधानी कहाँ है? और कैसे पहुंचे?

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी के विभिन्न पहलु – Majhe Kutumb Majhi Jababdari Aspects in Hindi 

इस अभियान में जनता और गैर सरकारी संगठन के स्वयंसेवक शामिल थे, और स्वयंसेवकों ने बुखार, कम ऑक्सीजन स्तर और COVID-19 के अन्य लक्षणों के लिए नागरिकों की जाँच करने के लिए घर-घर जाकर जाँच की।

यह अभियान राज्य में परिवारों की स्क्रीनिंग करने के लिए जिम्मेदार था ताकि COVID-19 और अन्य चिकित्सीय स्थितियों वाले रोगियों की पहचान की जा सके।

नागरिकों को स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में शिक्षित करने के लिए बीएमसी के अधिकार क्षेत्र के तहत अभियान चलाया गया था।

और पढ़े: भोपाल न्यूज़ हिंदी में

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी (Majhe Kutumb Majhi Jababdari) अभियान कोविड-19 के प्रकोप से निपटने के लिए स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित था। अभियान में वायु प्रदूषण, अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध, हाथ और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, और मासिक धर्म स्वच्छता जैसे मुद्दों को भी शामिल किया गया।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी), मुंबई के जिम्मेदार नागरिक प्राधिकरण के अनुसार, अभियान का उद्देश्य “अधिक से अधिक लोगों को एक नई जीवन शैली में संक्रमण के लिए प्रेरित करना ताकि प्रभावी रूप से कोविड ​​को नियंत्रित किया जा सके।

और पढ़े: जल शक्ति अभियान; नदियों को जोड़ने वाली पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आज लॉन्च होगी

Exit mobile version