रियलिटी टीवी शो में असम की लड़की को राघव ने कहा ‘चाउमीन मोमो’, रेमो और माधुरी खीसें निपोरते रहे!

राघव जुयाल की नस्लवादी मानसिकता!

राघव जुयाल

Source- Google

भारत में स्वघोषित बुद्धिजीवियों की भरमार है, जो आये दिन फिजूल में लोगों को ज्ञान देते रहते हैं, जिन पर शायद ही कोई अमल करता हो! मौसम की तरह इनमें भी दिन प्रतिदिन तरह-तरह के परिवर्तन देखने को मिलते रहते हैं। ये कभी सनातनी पर्व पर लोगों को ज्ञान देते हैं, तो कभी लोगों को दीपावली मनाने के तौर तरीके सिखाते नजर आते हैं। उनके इन कृत्यों के कारण सोशल मीडिया पर इनकी जमकर फजीहत भी होती है। लेकिन ऐसे बुद्धिजीवियों की एक ही कमजोरी है, इनकी तार्किकता और कौशल हर परिस्थिति में एक समान नहीं रहती। प्रसिद्ध डांसर राघव जुयाल का मौजूदा प्रकरण भी कुछ इसी से मिलता जुलता है। हाल ही में एक टीवी शो के दौरान उन्होंने एक ऐसी नस्लवादी टिप्पणी कर दी, जिसके बाद से ही बवाल मचा हुआ है।

राघव जुयाल एक प्रसिद्ध डांसर होने के साथ-साथ एक्टर भी है, जो कई टीवी शो में शो होस्ट करते हैं। वह कार्यक्रमों में बतौर होस्ट, लोगों के मजे लेने के लिए भी जाने जाते हैं, ऑन द स्पॉट कॉमिक टाइमिंग के लिए भी उन्हें काफी सराहा जाता है। राघव वर्तमान में डांस रियलिटी शो डांस दीवाने सीजन-3 के होस्ट के रूप में देखे जा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने उत्तर पूर्व के एक प्रतियोगी को चीनी, मोमो कहकर संबोधित किया है, जिसके बाद से बवाल मचा हुआ है। सोशल मीडिया पर यूजर्स उनकी जमकर क्लास लगा रहे हैं।

असम के सीएम ने जताई नाराजगी

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है, जिसमें राघव जुयाल मोमो, चाउमीन और “टूटी फूटी चाइनीज” शब्दों के साथ अजीबोगरीब भाषा में बात करते नजर आ रहे हैं और ऐसा करने के बाद उन्होंने गुवाहाटी की एक बच्ची को उसके परफॉर्मेंस के लिए बुलाया। वायरल क्लिप में देखा जा सकता है कि जुयाल एक युवा प्रतियोगी को विवादित मोनोलॉग से संबोधित कर मंच पर आमंत्रित कर रहे हैं।

उनकी यह वीडियो सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैल गई, अब लोगों ने जुयाल की इस करतूत को नस्लवादी करार दिया है और शर्मनाक बताया है। ट्विटर पर इस मामले को लेकर सैकड़ों प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं, जिनमें से कई ने प्रस्तुतिकर्ता की आलोचना की है। मामले की गंभीरता को आप इस बात से ही समझ सकते हैं कि असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने इस पर नाराजगी जताते हुए इसकी निंदा की है।

और पढ़ें: चैरिटी की आड़ में सोनू सूद अपनी बहन के लिए रख रहे थे राजनीति में एंट्री की नींव

हिमंता बिस्वा शर्मा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, “यह मेरे संज्ञान में आया है कि एक लोकप्रिय रियलिटी शो होस्ट ने गुवाहाटी के एक युवा प्रतिभागी के खिलाफ नस्लवादी बयानबाजी का इस्तेमाल किया है। यह शर्मनाक और पूरी तरह से अस्वीकार्य है। जातिवाद का हमारे देश में कोई स्थान नहीं है और हम सभी को इसकी स्पष्ट रूप से निंदा करनी चाहिए।”

और पढ़ें: पाकिस्तान की ‘ख्वाहिश’ थी कि MOTT बाबर आजम को मिले, लेकिन रिकार्ड तो कुछ और कहते हैं

राघव जुयाल ने दिया स्पष्टीकरण

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लेकर आई नकारात्मक प्रतिक्रिया पर राघव जुयाल ने अपना स्पष्टीकरण दिया है। राघव जुयाल ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा, “सही संदर्भ के बिना इस छोटी क्लिप को देखना मेरे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अनुचित और अच्छा नहीं है। जब यह प्रतियोगी शो में आई, तो उसने घोषणा की कि उसके पास चीनी बोलने की प्रतिभा है। मेरा प्रदर्शन उसी पर आधारित था।”

उनके हिसाब से कोई आकर यह बोले कि वह हिस्पैनिक है, तो आप उसे निग्गा कह सकते हैं! खैर, डांस दीवाने में उस छोटी प्रतियोगी को लेकर किया गया उनका कमेंट और कुतार्किक स्पष्टीकरण पूरी तरह से निंदनीय है। दूसरी ओर राघव जुयाल ने जो किया, उसकी निंदा करने की बजाय शो के जज माधुरी दीक्षित और रेमो डिसूजा इस पर ताली बजाते एवं हंसते हुए नजर आए। उनके हिसाब से शायद यह स्वाभाविक होगा, लेकिन भारतीय सभ्यता में कभी भी नस्लभेद को स्वीकार नहीं किया गया है और राघव जुयाल की इस घटना के लिए उनकी जितनी निंदा की जाए, वह कम है!

Exit mobile version