TVS ने ब्रिटिश मोटरसाइकिल कम्पनी नॉर्टन को खरीद लिया

अब ब्रिटेन में भी TVS का जलवा होगा!

टीवीएस नॉर्टन

Source- Google

TVS की दया से अब कमांडर और डोमिनेटर पुनः सड़कों पर रेस लगाते दिखेंगे। जी हां! ब्रिटेन की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल कंपनी नॉर्टन मोटरसाइकिल को भारत की टीवीएस ने न सिर्फ अधिग्रहित किया, बल्कि इसका कायाकल्प भी कर दिया। अब वो दिन लद गए, जब विदेशी उद्यम भारतीय कंपनियों के भाग्य विधाता होते थे। आज के परिदृश्य में भारत के ये घरेलू उद्यम ना सिर्फ भारत को आर्थिक महाशक्ति के रूप में स्थापित कर रहे हैं, बल्कि वैश्विक अर्थतंत्र के लिए भी संजीवनी भी सिद्ध हो रहे हैं। उदाहरण के लिए हम टाटा के द्वारा जगुआर का अधिग्रहण देख सकते है। अब टीवीएस ने ब्रिटेन की अग्रणी मोटरसाइकिल कंपनी नॉर्टन मोटरसाइकिल को ना सिर्फ आर्थिक ग्रहण से निकाला है, बल्कि इसमे जान फूंक दी है। 18 महीने के अथक श्रम और अधिग्रहण के पश्चात टीवीएस ने अंततः नॉर्टन का कायाकल्प कर दिया है।

और पढ़ें: भारत के ब्रह्मोस कार्ड से चीन को लगी ज़बरदस्त मिर्ची

दरअसल, अपनी गलत नीतियों और प्रबंधन की वजह से नॉर्टन कंपनी (यूके) अपने कर एवं आर्थिक दायित्वों का भुगतान करने में असमर्थ हो गयी थी। आपको बता दें कि नॉर्टन एक 122 साल पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी है, जिसकी स्थापना जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन ने बर्मिंघम, यूके में की थी। इस कंपनी ने कमांडो और डोमिनेटर बाइक की श्रृंखला निकाली थी, जो काफी लोकप्रिय हुई थी। परंतु, कालांतर में इस कंपनी के पास नगदी की कमी हो गयी, जिसके कारण यह अपना कर चुकाने और आर्थिक उत्तरदायित्वों को पूरा करने में असमर्थ हो गयी। जनवरी माह में नगदी का आभाव अपने चरम पर पहुंच गया और तब टीवीएस संजीवनी बन कर आई।

नॉर्टन का हुआ कायाकल्प

नॉर्टन को बचाने के लिए टीवीएस ने आनन-फानन में मिशन “प्रोजेक्ट 303” शुरू किया। टीवीएस ने TVS Motors (सिंगापुर) के स्वामित्व में बिडको लिमिटेड नाम की सहायक कंपनी स्थापित की और इसी कंपनी के माध्यम से 16 मिलियन ब्रिटिश पाउंड में नॉर्टन मोटरसाइकिल को खरीद लिया। इस खरीद में नॉर्टन के साथ-साथ उसके अन्य सहायक ब्रांड और कंपनियां भी शामिल थी।

नॉर्टन का कायाकल्प करने के लिए टीवीएस ने नॉर्टन के तीन क्षेत्रों पर काम किया। प्रथम, नॉर्टन के प्रबंधन को पूर्णतः परिवर्तित कर दिया गया। द्वितीय, नॉर्टन के शोध और विकास क्षेत्र में अप्रत्याशित बदलाव किए गए, रचनात्मक अभियंत्रकों का चयन किया गया। तृतीय, नॉर्टन के आधारभूत संरचनाओं में परिवर्तन हुआ। इसके तहत टीवीएस के स्वामित्व वाली नॉर्टन मोटरसाइकिल ने Solihull, यूके में नया वैश्विक मुख्यालय खोला।

मुख्यालय 100 से अधिक नई उच्च-कुशल नौकरियां पैदा करेगा और एक वर्ष में लगभग 8,000 मोटरसाइकिलों का निर्माण करेगा। नई सुविधा “वेस्ट मिडलैंड्स ग्रोथ पार्टनरशिप, यूके सरकार” द्वारा समर्थित है और यह एंग्लो-इंडियन सहयोग का एक आदर्श उदाहरण है।

नॉर्टन मोटरसाइकिल्स के सीईओ रॉबर्ट हेंटशेल ने कहा, “नई सुविधा डिजाइन, इंजीनियरिंग, खरीद, बिक्री, विपणन और समर्थन विभागों के साथ-साथ मोटरसाइकिलों की हमारी नई पीढ़ी के निर्माण की देखरेख करने वाली अत्यधिक कुशल उत्पादन टीम का घर साबित होगी। यह हमारे व्यवसाय को फिर से सक्रिय करने के लिए एक आदर्श मंच है ।”

और पढ़ें: विमुद्रीकरण और भारत के फलते फूलते डिजिटल अर्थव्यवस्था के 5 वर्षों की आँखों देखी!

कम स्थान में विकसित हो जाएंगी नॉर्टन मोटरसाइकिल

नॉर्टन के अनुसार, नई निर्माण प्रक्रिया और उच्चतम निर्माण गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नई मोटरसाइकिल के प्रत्येक पार्ट का मूल्यांकन इस नए गुणवत्ता-परीक्षण प्रयोगशाला में किया जाएगा। प्रयोगशाला के भीतर निरीक्षण कक्ष, विनाश परीक्षण और एक रोलिंग रोड सहित परीक्षण क्षेत्र हैं। इसके साथ-साथ ग्राहकों के लिए स्वागत क्षेत्र और शोरूम, सेवा कार्यशाला और कार्यालय भी नए मुख्यालय में रखे गए हैं।

नॉर्टन विनिर्माण सुविधा को Sustainable Development और Waste Management के हिसाब से निर्मित किया गया है। कंपनी का कहना है कि पुनर्नवीनीकृत पार्ट्स का उपयोग करके इस मुख्यालय सह विनिर्माण भवन को बनाया गया है, जिसका अर्थ है कि नॉर्टन मोटरसाइकिल कम स्थान के भीतर ही विकसित हो सकती हैं। इस परियोजना में कई टिकाऊ और नयी निर्माण तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है।

और पढ़ें: भारत का जीएसटी बूम एक सशक्त और फलती-फूलती अर्थव्यवस्था का प्रत्यक्ष प्रमाण है

निष्कर्ष

जिस तरह टीवीएस ने नॉर्टन का कायाकल्प किया, वह अन्य कंपनियों के लिए मानद उदाहरण है। उम्मीद है कि जल्द ही टीवीएस नॉर्टन के कमांडर और डोमिनेटर संस्करण को पुनः बाज़ार में उतारेगी। अगर छोटे स्तर पर देखें, तो यह एक उद्यम की सफलता और उसके प्रबंधन के शुचिता का विषय है। परंतु भारत को आर्थिक शक्ति बनाने का भार लिए ये उद्यम हमें गर्व से भर देते है।

Exit mobile version