Dr Mark Cancer Specialist Story – सच्ची कहानी : प्रार्थना में शक्ति है

Dr Mark Cancer Specialist Story poster

Dr Mark Cancer Specialist Story

दोस्तों कहा जाता है कि प्रार्थना में काफी शक्ति होती है.मनुष्य अगर सच्चे मन से भगवान की पूजा – अर्चना करता है तो भगवान किसी न किसी तरह अपने भक्त की प्रार्थना सुनते हैं और उसे पूर् करते हैं. ऐसा ही एक घटना के बारे में हम आपकों बताने जा रहें हैं. जिसमें प्रार्थना में शक्ति है के बारे में बताया गया है. डा. मार्क एक प्रसिद्ध कैंसर स्पैश्लिस्ट हैं (Cancer Specialist Dr Mark). जो कि एक बार किसी सम्मेलन में भाग लेने लिए किसी अन्य दूसरे शहर जा रहे थे जो उनके शहर से काफी दूर था. वहां उनको उनकी नई मैडिकलरिसर्च के महान कार्य के लिए पुरुस्कृत किया जाना था. वे काफी उत्साहित थे वे जल्द ही वहां पहुंचना चाहते थे. उनके अंदर उस पुरुस्कार को पाने के लिए बड़ा उतावलापन था.

वह एयरपोर्ट पहुंचे,हवाई जहाज में बैठे तभी उड़ने के लगभग दो घण्टे बाद उनके जहाज़ में तकनीकी खराबी आ गई. जिसके कारण उनके हवाई जहाज को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी. Cancer Specialist Dr. Mark को लगा कि वे अपने सम्मेलन में सही समय पर नहीं पहुंच पाएंगे, क्योंकि अगली प्लाईट 10 घण्टे बाद है. इसलिए उन्होंने स्थानीय कर्मचारियों से रास्ता पता किया और एक टैक्सी ले कर ही निकल पड़े.

कार ड्राइव करने के बाद जब वह कुछ किलोमीटर आगे निकल आये थे. तभी अचानक से बहुत तेज, आंधी-तूफान शुरु हो गया.आंधी पूफान के कारण रास्ता लगभग दिखना बंद हो गया. जिसके कारण वह गलत रास्ते पर मुड़ गए. लगभग दो घंटे भटकने के बाद उनको समझ आ गया कि वे रास्ता भटक गए हैं. थकावट और तेज भूख के कारण वे गाड़ी इधर-उधर चलाने लगे. तभी उनको एक झोंपड़ी दिखी.

और पढ़े: Jamsavli Mandir : जामसांवली मंदिर की कहानी और चमत्कार के बारे में जानिये

डॉक्टर मार्क के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण मोड़

झोंपड़ी के पास जाकर उन्होंने अपनी गाड़ी रोकी और गाड़ी से उतरकर उस घर का दरवाज़ा खटखटाया.उस घर की एक स्त्री ने दरवाज़ा खोला. डा. मार्क ने उन्हें अपनी स्थिति बताई और एक फोन करने की इजाजत मांगी. उस स्त्री ने कहा कि फोन यहां नहीं है. पर आप फिर भी अंदर आइए और चाय पीजिए. मौसम थोड़ा ठीक हो जाने पर, आगे चले जाना. Cancer Specialist Dr Mark अंदर आए और उस औरत ने उन्हें बिठाया एंव बड़े सम्मान के साथ चाय दी व कुछ खाने को दिया. साथ ही उसने कहा, “आइए, खाने से पहले भगवान से प्रार्थना करें और उनका धन्यवाद कर दें.” डाक्टर उस स्त्री की बात सुन कर मुस्कुरा दिेए और बोले,”मैं इन बातों पर विश्वास नहीं करता. मैं मेहनत पर विश्वास करता हूं. आप अपनी प्रार्थना कर लें.”

चुस्कियों के साथ डॉक्टर चाय पीते रहे और उस स्त्री को देखने लगे जो अपने छोटे से बच्चे के साथ प्रार्थना कर रही थी. डाक्टर मार्क को लगा कि हो न हो, इस स्त्री को कुछ समस्या है. जैसे ही वह औरत अपने पूजा के स्थान से उठी, तो डाक्टर ने पूछा,”आपको भगवान से क्या चाहिेए? क्या आपको लगता है कि भगवान आपकी प्रार्थनाएं सुनेंगे?”

उस औरत ने हल्की मुस्कुराहट बिखेरते हुए कहा,”ये मेरा लड़का है और इसको एक बीमारी है जिसका इलाज डाक्टर मार्क नामक व्यक्ति के पास है. पर मेरे पास इतने पैसे नहीं है कि में उनके शहर जांऊ और अपने बेटे का ईलाज कराऊं. यह सच है की कि भगवान ने अभी तक मेरी किसी प्रार्थना का जवाब नहीं दिया पर मुझे विश्वास है कि भगवान एक न एक दिन कोई रास्ता जरुर बनाएंगे. वे मेरा विश्वास टूटने नहीं देंगे”.

और पढ़े: श्री राम अवतार – भगवान विष्णु के 7वें अवतार से जुड़ी पौराणिक कथा

यह सुनकर डाक्टर मार्क सन्न रह गए. वे कुछ पल तो बोल ही नहीं पाए. आंखों में आंसू लिए धीरे से बोले,”भगवान बहुत महान हैं.” उन्हें सारा घटनाक्रम समझ आने लगा. कि कैसे उन्हें सम्मेलन में जाना था, उनके जहाज का खराब होना, टैक्सी के लिए ड्राइवर नहीं मिला और तूफान की वजह से रास्ता भटक जाना. यह सब समझ आ गया.

वे समझ गए कि भगवान को केवल इस औरत की प्रार्थना का उत्तर ही नहीं देना था बल्कि भगवान उन्हें भी एक मौका देना चाहते थे कि वे भौतिक जीवन में धन कमाने, प्रतिष्ठा कमाने, इत्यादि से ऊपर उठें और असहाय लोगों की सहायता करें. वे समझ गए की भगवान चाहते हैं कि मैं उन लोगों का इलाज करूं जिनके पास धन तो नहीं है किंतु जिन्हें भगवान पर विश्वास है.

तो ये कहानी थी Cancer Specialist Dr Mark की जिसे स्वयं परमात्मा ने जीवन के असल मूल्यों से परिचय करवाया, आशा करते है कि आपको यह कहानी पसंद आई होगी ऐसी ही धार्मिक कथा पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Exit mobile version