हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? और इसके फायदे

हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं

हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

दाल में जब तक हींग का तड़का ना लगे तब तक दाल को कहाने में मजा नहीं आता है. हींग सब्जियों में स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं. सिर्फ स्वाद ही नहीं हींग सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. लेकिन क्या आपको हींग का अग्रेजी मतलब ज्ञात है. हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? दरअसल यह सवाल अक्सर छोटे बच्चे अपने माँ या पिता से पूछते है और जानकरी के आभाव में अभिभावक अपने बच्चों को इसका उत्तर नहीं दे पाते है और इसी समस्या के समाधान के लिए हम आपके लिए यह लेख लेकर आये है

अधिकांशतः हम सब मसालों के बारे में तो जानते हैं पर पूछे जाने पर हींग का अंग्रेजी नाम में समस्या का सामना करते है . दरअसल हींग को अंग्रेजी में Asafetida (Asafoetida) कहते हैं. हींग कोई फैक्ट्री में नहीं बनाई जाती बल्कि ये एक प्रकार का पौधा है. हींग का पौधा एक बारहमासी शाक है.

Question- हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Answer- हींग को अंग्रेजी में Asafoetida (एसफोटिड) कहते हैं

दरअसल, हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते हैं. अगर आपको भोजन या करी में हींग डालना पसंद नहीं है तो पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर सेवन करना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. यहां तक कि मोटापा दूर करने के लिए यह रामबाण ईलाज है. यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी काम करती है. हींग का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं.

और पढ़े: हींग की खेती कैसे करें, कहाँ मिलेंगे बीज और कहाँ बेचे? सब कुछ पढ़े यहाँ

हींग के फायदे

और पढ़े: Vitamin B-12 Sources in Hindi : शाकाहारी लोग खाने में इन चीज़ो को करें शामिल नहीं होगी बी 12 की कमी

हींग का प्रयोग

और पढ़े: लिवर की गर्मी और सूजन से हैं परेशान तो करें ये उपाय

हींग के दुष्प्रभाव

ज्यादा हींग खाने से आपके होंठों में सूजन, पेट में गैस व अतिसार, सिरदर्द, चक्कर जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं. ये समस्याएं कुछ ही देर के लिए होती हैं, लेकिन यदि ये देर तक बनी रहें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इस तरह नियमित रूप के खाली पेट हींग का पानी पीने से सेहत ठीक रहती है. वहीं इससे कई बीमारियों से बचाव भी होता है. कुछ भी करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले.

साथ ही आशा करते है की हींग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? और इसके फायदे से सम्बंधित इस लेख से आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई होगी कृपया इसे अपने साथियों से साथ भी साझा करें. एवं हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें.

और पढ़े: जल में घुलनशील विटामिन कौन से है? पूरी लिस्ट

Exit mobile version