भारत Elon Musk के साथ वो कर रहा है जो किसी देश ने नहीं किया

Elon Musk चालाक बनने की कोशिश मत करो!

स्टारलिंक इंडिया

Elon Musk भारत जैसे बड़े बाजार में अपनी कंपनी का सुनहरा भविष्य देख रहे हैं और वो पिछले कुछ दिनों से भारत सरकार से संपर्क साधने की कोशिश भी कर रहे हैं। वहीं, Elon Musk को एक बार फिर से निराशा हाथ लगी है। जिसके बाद Elon Musk को समझ आ गया होगा कि उनके मोह, माया या करिश्मा का प्रभाव भारतीय जनता पर नहीं पड़ने वाला है और ना ही यहां के प्रशासन को रत्ती भर फर्क पड़ता है।अरबपति Elon Musk की कंपनी स्टारलिंक को पहला नोटिस भेजे जाने के कुछ ही दिनों बाद, भारत सरकार ने स्टारलिंक इंडिया की गतिविधियों के बारे में एक और अधिसूचना जारी की है।

TRAI ने स्टारलिंक इंडिया से कहा ‘बिना लाइसेंस व्यवसाय नहीं’ 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्टारलिंक से कहा है किउसे यहां कोई शुल्क नहीं लेना चाहिए या दूरसंचार से संबंधित कोई व्यवसाय नहीं करना चाहिए क्योंकि उसके पास लाइसेन्स नहीं है।”आपको बताते चलें कि स्टारलिंक Elon Musk के नेतृत्व वाली SpaceX की एक इकाई है, जो भारत में उपग्रह इंटरनेट सेवा प्रदाता क्षेत्र में प्रवेश करना चाहती है। स्टारलिंक भारत में सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्शन बेचने के अपने इरादे को लेकर अक्सर चर्चा में रही है। प्रारंभिक नोटिस में स्टारलिंक इंडिया को चेतावनी दी गई थी कि वह व्यवसाय करना बंद कर दे क्योंकि उसके पास ऐसा करने के लिए प्रासंगिक लाइसेंस नहीं है।

और पढ़ें :‘हम दिवालिया होने के कगार पर हैं’ Elon Musk ने Space x कर्मचारियों को एक लीक ईमेल में कहा

हालांकि, कंपनी को व्यवसाय करने से नहीं रोका गया है लेकिन उसे यह चेतावनी दी गई है कि उसे यहां दुकान स्थापित करने और व्यवसाय शुरू करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारियों से प्राधिकरण प्राप्त करने की आवश्यकता है। असल में, यह सब इसलिए शुरू हुआ क्योंकि स्टारलिंक इंडिया के CEO संजय भार्गव ने लिंक्डइन पर यह खुलासा किया कि “एक वर्ष में, एक स्टारलिंक इंटरनेट कनेक्शन के लिए सभी कर सहित प्रति उपयोगकर्ता टर्न ओवर लगभग ₹ 1.58 लाख केआसपास की लागत होने की संभावना है। इसके बाद Starlink इंटरनेट कनेक्शन की लागत INR 1.15 लाख तक कम हो जाएगी। वहीं, स्टारलिंक सेवा की प्रीबुकिंग करने वालों से $99 की वापसी योग्य राशि का भुगतान करने के लिए कह रहा था।”

Elon Musk आपकी चालाकी नहीं चलेगी!

ऐसे में, जब अधिकारियों को पता चला कि स्टारलिंक वास्तव में इंडिया में इंटरनेट कनेक्शन की प्री-बुकिंग करने वालों से भारत में पैसे ले रहा है, तो वे उस पर विराम लगाने और नोटिस देने के लिए दौड़ पड़े। इसके बाद, स्टारलिंक इंडिया के CEO ने खुलासा किया कि “कंपनी जनवरी, 2022 में एक वाणिज्यिक लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी।” लिहाजा, Elon Musk को यह समझना होगा कि यहां के बाजार में व्यवसाय करना है, तो समझदारी से करना होगा अन्यथा बहुत-सी कंपनियों को भारतीय कानूनों का पालन ना करने पर यहां से लौटना पड़ा है। अतः Elon Musk आप अपने मुस्कान की चमकान से प्रभाव कहीं और बनाएं।

Exit mobile version