सामान्य, सेंधा और काला नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं? तो बताते चले कि नमक इंग्लिश में COMMON SALT के नाम से भी जाना जाता है. हम सबके जीवन में बहुत उपयोगी है. नमक के बिना खाने का स्वाद अधुरा सा है.  हम कितना भी अच्छा खाना क्यूं न बना ले. जब तक उसमें नमक नहीं ड़लेगा. तब तक उसका स्वाद बेकार है. हम सबके जीवन में नमक की महत्वपूर्ण भूमिका है आइये जानते है नमक का इतिहास कि कैसे शुरु हुई नमक की शुरुआत.

माना जाता है 300 साल पहले से ही सिंध और पश्चिमी पंजाब की पहाड़ियों से काफी नमक निकाला जाता था. वहां का सेंधा नमक विख्यात है. जिसे सबसे गुणकारी माना जाता है. वहीं दक्षिण भारत को समुद्री नमक का केंद्र माना जाता है.

1782 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल में नमक बनाने का ठेका लेकर धीरे-धीरे ईस्ट इंडिया कंपनी ने व्यवसाय को अपनी मुट्ठी में ले लिया. उस वक्त किसी को नमक बनाने का अधिकार नहीं रह गया था.1834 में सरकार ने लोना मिट्टी से नमक बनाने पर भी रोक लगा दी थी. अब भारत में अस्सी प्रतिशत नमक इंग्लैंड से जाने लगा था. दांडी यात्रा यानि नमक सत्याग्रह की शुरुआत 12 मार्च 1930 को हुई थी. महात्मा गांधी के नेतृत्व में 24 दिन का यह अहिंसा मार्च 6 अप्रैल को दांडी पहुंचा और अंग्रेजों का बनाया नमक कानून तोड़ा.

आजादी के बाद इस देश के औधोगिक विकास के लिए भी नमक का उत्पादन शुरु किया गया. मद्रास, आंध्र प्रदेश, केरल, गुजरात और महाराष्ट्र में समुद्र के पानी से काफी नमक तैयार होता है.70 प्रतिशत नमक समुद्र के पानी से, 25 प्रतिशत कुओं के खारे पानी से, 5 प्रतिशत सांभर आदि झीलों से और 0.06 प्रतिशत खानों से उपलब्ध होता है.

आमतौर पर नमक तीन तरह के होते हैं-सामान्य नमक, सेंधा नमक और काला नमक.

Also Read: पर्यावरण प्रदुषण पर निबंध कक्षा 5 से कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए

सामान्य नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

सामान्य नमक को इंग्लिश में Common Slat यह समंदर या खारे झील के पानी से तैयार किया गया नमक है. इसका कलर सफेद होता है. आमतौर पर घरों में इसी नमक प्रयोग किया जाता है. इसका रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड होता है. इस नमक में सोडियम और आयोडीन भी पर्याप्त मात्रा में होती है. इसे मशीन द्वारा शुद्ध किया जाता है.

Also Read: होली का त्यौहार पर निबंध कक्षा 5 से कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए

सेंधा नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

सेंधा नमक को इंग्लिश में Himalayan pink salt और rock salt कहा जाता है. सेंधा नमक को सैंधव नमक या लाहौरी नमक के नाम से भी जाना जाता है. यह नमक पूरी तरह से कुदरती है. यह सिंधु नदी के आस-पास के हिमालयी क्षेत्रों में चट्टानों के रूप में पाया जाता है. इस नमक का रंग सफेद, हल्का गुलाबी या बैगनी होता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है.

काला नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

काला नमक को इंग्लिश में Himalayan black salt (Black salt)कहा जाता है. काला नमक भी सेंधा नमक जैसा ही होता है. तीनों नमक सोडियम क्लोराइड का बेहतरीन स्रोत हैं.

Also Read: रक्षाबंधन पर निबंध कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए

नमक का सूत्र क्या होता है?

नमक का सूत्र NaCl होता है. NaCl को केमिस्ट्री और विज्ञान की भाषा में सोडियम फ्लोराइड बोला जाता है . सोडियम क्लोराइड का ही दूसरा नाम नमक होता है जो कि इसका आम बोलचाल की भाषा में साधारण नमक भी होता है .

और पढ़े: हल्दी को इंग्लिश, उर्दू, मराठी और 9 अन्य भाषाओं में क्या कहते है?

नमक उत्पादन में प्रथम राज्य?

अब हम जानते हैं कि भारत में नमक के स्रोत कौन-कौन से हैं और भारत में नमक कहां कहां पर उत्पादित होता है . गुजरात अकेले देश में 71 प्रतिशत नमक का उत्पादन करता है, जिसके कारण वह देश में नमक का सबसे बड़ा उत्पादक है. वहीं गुजरात के बाद राजस्थान (17%) तथा तमिलनाडु (11%) का स्थान आता है.

नमक को इंग्लिश में क्या कहते हैं? प्रश्न से जुड़ा जवाब आपको मिल गया होगा और ऐसे ही रोचक जानकारी और न्यूज़ के लिए हमें सब्सक्राईब करना ना भूले.

Exit mobile version