Pizza Banane ka Saman – घर पर ही बनाएं हेल्दी एवं स्वादिष्ट पिज्जा

pizza banane ka saman - Pizza recipe in hindi

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री और विधि

आज की युवा पीढ़ी को बाहर का चाहे कितना खिला लो वह बड़े चाव से खाते हैं और अगर उसमें पिज्जा मिल जाए तो क्या कहने. बच्चे तो हर वक़्त इसे खाने को तैयार रहते है. पिज़्ज़ा विदेशी रेसिपी है फिर भी इंडिया में बहुत पॉपुलर हो चुका है. हर छोटे-बड़े शहर में पिज़्ज़ा रेस्टोरेंट पर आसानी से मिल जाता है और अब तो ऑनलाइन पिज़्ज़ा को काफी ज्यादा डिमांड हो चुकी है. पर बच्चों की सेहत का ख्याल भी आपको स्वयं ही रखना है इसलिए हम आपके लिए पिज़्ज़ा बनाने में लगने वाला सामान (pizza banane ka saman) और रेसिपी लेकर आये है जिससे आप अपने घर पर ही रेस्त्रां जैसा ही पिज्जा बना सकते है.

यदि आप घर पर पिज्जा बनाना चाहते हैं तो आपको पिज्जा के (pizza banane ka saman) इन सामानों की जरुरत पड़ेगी.जो आपके पिज्जा को स्वादिष्ट एवं सेहत से भरपूर रखेगा. आप घर में भी मिनटों में पिज्जा बना सकते हैं. तो चलिए देर ना करते हुए घर पर पिज़्ज़ा बनाने की विधि जानते हैं.

और पढ़े: Easiest Pizza Recipe in Hindi

Pizza Banane ka Saman

मैदा – 100 ग्राम
चीनी एक चम्मच
मीठा सोडा आधा छोटी चम्मच
यीस्ट 1 छोटी चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
पिज़्ज़ाटॉपिंग्स के लिए
एक टमाटर कटा हुआ
लाल शिमला मिर्च – 1 (कटी हुई)
हरी शिमला मिर्च – 1 (लंबी कटी हुई)
पीली शिमला मिर्च– 1 (लंबी कटी हुई)
300 ग्राम पनीर .
100 ग्राम फ्रेंचबीन्स.
2 प्याज़.
मशरूम 50 ग्राम (कटे हुए)
चीज – 150 ग्राम (घीसा हुआ)
बटर 2 बड़े चम्मच
विबापिज़्ज़ासॉस 2 चम्मच
पिज़्ज़ा कटर

और पढ़े: Vitamin B-12 Sources in Hindi : शाकाहारी लोग खाने में इन चीज़ो को करें शामिल नहीं होगी बी 12 की कमी

पिज़्ज़ा बनाने की आसान विधि

Pizza banane ka Saman के बाद अब बात करते है विधि की तो पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेस को तैयार करेंगे, बेस तैयार करने के लिए एक बाउल में एक कटोरी गुनगुना गर्म पानी डाल लीजिए. अब इसमें यीस्ट, चीनी डालकर मिलाएं. जब यीस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब मैदा, नमक, मीठा सोडा डालकर नरम डोह तैयार कर ले.

अब बेस बनकर तैयार है इसे एयरटाइट डिब्बे में भरकर 2 घंटे के लिए छोड़ दे. उसके बाद तय समय बाद पिज़्ज़ा बेस फुल कर डबल हो चुका होगा तब समझिए बेस पिज़्ज़ा बनाने के लिए तैयार है. अब इस बेस का एक बड़े अमरुद जितना पेड़ा बना ले और जितना आकर का पिज़्ज़ा बनाना चाहते हैं उतना आकर में उसे बेले.

बेलने के बाद अब एक बर्तन या पैन को तले में घी लगाए और पिज़्ज़ा को बर्तन में डालें. अब इसके बीच में चम्मच से छेद कर दें ताकि पिज़्ज़ाएक्स्ट्रा ना फूल सके. अब पिज़्ज़ा पर विबासोर्स डाले और किनारों तक फैला दें. अब घीसा हुआ चीज को डाले और कटे हुए टमाटर, मशरूम, शिमला मिर्च को जमाए. अब पिज़्ज़ा के किनारों से बटर लगाए. अब माइक्रोवेव को गर्म करें और पिज़्ज़ा को डाले. 20 मिनट बाद पिज़्ज़ा को बाहर निकालें और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दे. अब पिज़्ज़ा कटर से भागों में काटकर सॉस के साथ सर्व करें. आशा करते है कि पिज़्ज़ा बनाने का सामान (pizza banane ka saman) और विधि से जुडी जानकारी आपको पसंद आई होगी.

और पढ़े: Dabur Honitus Cough Syrup uses, price and benefits in Hindi

Exit mobile version