क्या आप एक बिलियन डॉलर में एक बिल्ली की GIF खरीदेंगे?

शौक बड़ी चीज़ है, कुछ लोग खरीद भी रहे हैं!

एनएफटी

साभार: BBC

एनएफटी (NFT) 21वीं सदी की एक नई और आकर्षक घटना है। 2014 के बाद से, एनएफटी एक अद्वितीय डिजिटल संपत्ति हैं जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके ऑनलाइन खरीदा और बेचा जाता है। एक विशेष डिजिटल आइटम जो अक्सर एक डिजिटल आर्टवर्क के स्वामित्व को इंगित करता है। उपयोग किए जाने वाले ये अद्वितीय टोकन, एनएफटी दुनिया भर के बाजारों को कला और गेमिंग से लेकर बीमा तक की घटनाओं को बाधित कर रहे हैं।

अस्पष्ट है? घबराएं नहीं, यह अवधारणा जितना हमारे पाठकों के लिए विचित्र है उतना ही लेखकों के लिए भी है। पर, चिंता न करें, इसमें बहुत कुछ शामिल है और हम अपने पाठकों के लिए इसका सरलीकरण करेंगे। एनएफटी के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, हमने उसे आसान गाइड में तोड़ दिया है।

एनएफटी क्या है?

NFT का मतलब एक अपूरणीय अर्थात Non- Fungible टोकन है। आइए समझें इस अपूरणीय का क्या अर्थ है? “फंजिबल” एक आर्थिक शब्द है जो एक अच्छी या बुरी संपत्ति को संदर्भित करता है तथा जिसे किसी अन्य अच्छे या समान मूल्य की संपत्ति से आदान-प्रदान किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक डॉलर का बिल दूसरे समान मूल्य के एक डॉलर के बिल के साथ बदला जा सकता है क्योंकि दोनों का आर्थिक मूल्य अर्थात economic value बराबर होगी। अतः यह fungible है।

परन्तु, अगर कुछ “अपूरणीय” अर्थात non- fungible है, तो इसका मतलब है कि इसे पूरी तरह से समान मूल्य के लिए स्वैप नहीं किया जा सकता है। भूमि का एक भाग अपूरणीय होगा, क्योंकि भूमि अद्वितीय है और ठीक उसी मूल्य के साथ दूसरी भूमि को खोजना कठिन होगा। कला एक अपूरणीय संपत्ति का उदाहरण है, क्योंकि इसका मूल्य अत्यधिक व्यक्तिपरक है और यहीं से एनएफटी की अवधारणा आती है।

एक एनएफटी एक विशेष डिजिटल संपत्ति के अनन्य स्वामित्व को दर्शाता है। आप एक निश्चित कीमत पर एनएफटी खरीद सकते हैं, लेकिन क्योंकि यह अपूरणीय है, इसके बाजार मूल्य में उतार-चढ़ाव की संभावना है। एनएफटी कोई भी डिजिटल संपत्ति हो सकती है। इसमें कलाकृतियां, ट्वीट्स, GIF, गीत, इन-गेम खरीदारी, निबंध जैसे कुछ उदाहरण हैं।

आज कल सोशल मीडिया का दौर है। लोग किसी भी कंटेंट को इतने अधिक बार साझा अर्थात शेयर करते हैं कि वह एक कला या फिर संचार माध्यम में परिवर्तित हो जाता है। फिर, बाज़ार द्वारा उस कला का एक मूल्य निर्धारित कर दिया जाता है। उदाहरण स्वरूप अगर आप मेरे इस लेख को जब अत्यधिक शेयर करेंगे तो यह लेखन कला एक masterpiece में परिवर्तित हो जाएगा और सोशल मीडिया के सर्वेसर्वा इसकी कोई कीमत तय कर देंगे। आपके शेयर करने के दर से इसके दाम तय होने लगेंगे और फिर यह लेख एक NFT बन जाएगा। फिर कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो इसे क्रिप्टो करेंसी देकर खरीद लेंगे।

बिल्ली का कार्टून बना एनएफटी

ऐसे ही एक बिल्ली एनएफटी बन चुकी है। 19 फरवरी को, Nyan Cat का एक एनिमेटेड जिफ $500,000 (£365,000) से भी अधिक दाम में बेचा गया। Nyan Cat के निर्माता क्रिस टोरेस के लिए यह किसी आश्चर्य से कम नहीं है। टोरेस ने नैस्डैक को बताया- “मैं सफलता से बहुत हैरान हूं, लेकिन मुझे यह जानकर सबसे अधिक खुशी हुई कि मैंने मूल रूप से क्रिप्टो दुनिया में एक पूरी नई मीम अर्थव्यवस्था के लिए दरवाजा खोल दिया है।”

टोरेस ने अपनी सालगिरह के लिए मूल एनिमेटेड GIF को फिर से तैयार किया और 18 फरवरी को क्रिप्टो आर्ट प्लेटफॉर्म फाउंडेशन पर उसकी नीलामी की। इस प्लेटफ़ॉर्म को केवल दो सप्ताह पहले ही लॉन्च किया गया था ।

बिल्ली का कार्टून बिका करोड़ों में

Nyan Cat के लिए बोलियाँ लगभग US$1,544.38 से शुरू हुईं और बिक्री के समय लगभग US$590,000 पर बंद हुईं। खरीदार गुमनाम था और फाउंडेशन की साइट पर केवल “oxy7eb2 … 3f6b” के रूप में दिखाई दे रहा था। न्यान कैट मीम YouTube पर उत्पन्न हुआ और जल्दी ही इंटरनेट सनसनी बन गया। वीडियो में एक एनिमेटेड कार्टून बिल्ली को दिखाया गया है। वीडियो बिल्ली का अनुसरण करता है क्योंकि वह एक इंद्रधनुषी निशान छोड़कर अंतरिक्ष में उड़ती है। यह क्रम जापानी पॉप संगीत पर आधारित है और वर्तमान में YouTube पर इसे 185 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है।

लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है। लोग रोटी, कपड़ा और मकान जैसे मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहें है। ऊपर से कोई करोड़ों रुपए खर्च कर बिल्ली का कार्टून खरीद रहा है। अब इसे बेचनेवालों की बलिहारी कहें या खरीदने वालों की। इस देखकर बस एक ही वाक्य  मुख से निकलता है- “देख तेरे संसार की हालत क्या हो गई भगवान, कितना सनक गया इंसान, कितना सनक गया इंसान।”

और पढ़ें:-कैसे बन सकता है भारत शस्त्र निर्माण में एक अग्रणी राष्ट्र

Exit mobile version