अमेरिका का वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? और रोचक तथ्य

अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है?

अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है?

आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है? और उनके बारें में कुछ रोचक तथ्य. दोस्तों वर्तमान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन हैं.यह एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वे राष्ट्रपति हैं. इनका पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर (Joseph Robinette Biden Jr) है.

जो बाइडेन ने 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में उस समय के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर जीत हासिल की थी.20 जनवरी 2021 को जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. जो बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सदस्य हैं जिससे उन्होने चुनाव जीता.जो बाइडेन ने 1973 से 2009 तक डेलावेयर के सीनेटर के रूप में कार्य किया है. वहीं 2009 से 2017 तक यह संयुक्त राज्य अमेरिका के 47वें उपराष्ट्रपति भी रहे थे.

प्रारंभिक जीवन

जोसेफ रॉबनेट बाइडेन का जन्म 20 नवंबर, 1942 को हुआ था.यह स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया और न्यू कैसल काउंटी, डेलावेयर मैं पले बढ़े थे.इनके पिता शुरू से ही एक धनी व्यक्ति थे. लेकिन बाइडन के जन्म के समय इन्हें आर्थिक तमगी से जुझना पड़ा.बाइडन कई वर्षों तक नाना-नानी के साथ रहे थे.

बाइडेन सीनियर बाद मध्यम वर्ग की जीवन शैली को बनाते हुए एक सफल कार विक्रेता बन गया.उन्होंने 1961 में स्नातक किया.बाइडेन ने एक गैर-ग्रहणशील छात्र के रूप में, 1965 में इतिहास और राजनीति विज्ञान में एक डबल प्रमुख और अंग्रेजी में एक मामूली के साथ कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की. जिसके बाद 1968 में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय बाइडेन ने कानून की डिग्री हासिल की.

बाइडन को 1970 में न्यू कैसल काउंटी का पार्षद चुना गया.वहीं 29 वर्ष की उम्र(1972) में इन्हें डेलावेयर से अमेरिकी सीनेट के लिए चुना गया.बाइडेन अमेरिकी इतिहास के छठे सबसे कम उम्र के सीनेटर बने थे.उन्होंने 1991 में खाड़ी युद्ध का विरोध किया था. लेकिन नाटो गठबंधन का विस्तार करने के लिए 1990 में युगोस्लाव युद्धों में इसका हस्तक्षेप का समर्थन किया. बाइडेन ने 1988 में और फिर 2008 में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए असफल प्रयास किए.

बाइडेन छह बार सीनेट के लिए चुने गए थे, और 2008 में जब उन्होंने बराक ओबामा के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद उनकी सरकार के उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए इस्तीफा दिया था. वह चौथे सबसे वरिष्ठ सीनेटर थे. उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका-रूस नई स्टार्ट संधि, लीबिया में सैन्य हस्तक्षेप का समर्थन करने के प्रयासों का नेतृत्व किया. जनवरी 2017 में, ओबामा ने बाइडेन को स्वतन्त्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया.

अप्रैल 2019 में बाइडेन ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की तथा उन्होंने कैलिफोर्निया के अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को अपने उपराष्ट्रपति के दावेदार के रूप में घोषित किया.जो बाइडेन ने 3 नवंबर के चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को हराया था.

और पढ़े: संयुक्त राष्ट्र दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इसके कार्य

प्रथम विवाह

27 अगस्त, 1966 को, बाइडेन ने सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में एक छात्र नीलिआ हंटर से विवाह किया था. यह समारोह न्यू यॉर्क के स्केनेटलिस के एक कैथोलिक चर्च में आयोजित किया गया था. उनके तीन बच्चे थे.

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न

अमेरिका का प्रथम राष्ट्रपति कौन है?
जॉर्ज वाशिंगटन अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति थे।

अमेरिका का द्वितीय राष्ट्रपति कौन है?
John Adams जॉन एडम्स अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति थे।

अमेरिका में सबसे कम समय तक बने रहने वाले राष्ट्रपति कौन थे?
William Henry Harrison विलियम हेनरी हैरिसन सबसे कम समय तक अमेरिका के राष्ट्रपति थे.

आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version