बोरिस जॉनसन ने रोकी BBC की फंडिंग, अब कटोरा लेकर करना प्रोपोगैंडा

अब BBC के बुरे दिन आ गए हैं!

ब्रिटेन के संस्कृति सचिव नादिन डोरिस ने 16 जनवरी को एक घोषणा करते हुए कहा कि लाइसेंस शुल्क के माध्यम से BBC के वित्त पोषण मॉडल को दो साल के लिए समाप्त कर दिया जाएगा और उन्होंने देश के सार्वजनिक प्रसारक (BBC) से इसकी सामग्री के लिए नए तरीके खोजने के लिए कहा। यह घोषणा BBC के दीर्घकालीन वित्तीय व्यवहार्यता और इस सार्वजनिक प्रसारक की संपादकीय स्वतंत्रता और अस्तित्व पर विराम लगाती है। दरअसल, BBC के आठ राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल और 50 से अधिक रेडियो स्टेशन हैं। BBC की वेबसाइट का मासिक पृष्ठ दृश्य (Page View) 1.5 बिलियन से भी अधिक है।

BBC का वित्त पोषण मॉडल होगा समाप्त

इसके साथ-साथ BBC के पास कई ऐप और प्रचार सेवाएं भी हैं। BBC एक वैश्विक ब्रॉडकास्टिंग सेवा है, जो 43 भाषाओं में प्रसारित होती है और एक सप्ताह में 279 मिलियन लोगों तक पहुँचती है। अधिकांश ब्रितानियों को लाइव टेलीविज़न देखने और ब्रॉडकास्टर की iPlayer सेवाओं तक पहुँचने के लिए वार्षिक लाइसेंस राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

BBC का वर्तमान लाइसेंस शुल्क £159($204) प्रति वर्ष है, जो 2024 तक अपरिवर्तित रहेगा और अगले दो वर्षों के बाद इसमें संशोधन होगा। उसके बाद ब्रिटिश सरकार लाइसेंस शुल्क के माध्यम से वित्त पोषण व्यवस्था को 2027 तक समाप्त कर देगी। वहीं, संस्कृति सचिव ने कहा, “लाइसेंस शुल्क पर यह घोषणा अंतिम होगी। बुजुर्गों को जेल की सजा सुनाए जाने और बेलिफों के दरवाजे खटखटाने की धमकी देने के दिन खत्म हो गए हैं। अब समय महान ब्रिटिश कंटेंट के वित्तपोषण, समर्थन और बिक्री के नए तरीकों पर चर्चा और बहस करने का है।” हालांकि, इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है कि 2027 के बाद BBC को कैसे वित्त पोषित किया जाएगा परन्तु चर्चा के संभावित विकल्पों में सदस्यता सेवा, आंशिक-निजीकरण और प्रत्यक्ष सरकारी धन शामिल हैं।

BBC के सार्वजनिक प्रसारण ने UK में स्ट्रीमिंग सेवा का बीड़ा उठाते हुए जब 2007 में आईप्लेयर लॉन्च किया तब यह पूरे ब्रिटेन में छा गया किन्तु US की कंपनी Netflix के आगमन के कारण इसे विश्व स्तर पर चुनौती मिल रही है। युवा दर्शकों की भारी संख्या के कारण, iPlayer कभी UK स्ट्रीमिंग वीडियो बाजार का 40 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त करता था, जो Netflix के आने से अब केवल 15 प्रतिशत ही रह गया है। बढ़ते वित्तीय दबावों का सामना कर रहे BBC ने हाल ही में कुछ बड़े और खर्चीले योजनाओं को अंजाम दिया है पर इससे स्थिति और बिगड़ गई है।

Defund The BBC अभियान

बताते चलें कि 2027 के अंत तक लाइसेंस शुल्क के माध्यम से BBC की फंडिंग जारी रहेगी जबकि नई शर्तें तत्कालीन सरकार के साथ तय की जाएंगी। लेकिन इससे पहले एक और आम चुनाव होगा, जो लाइसेंस शुल्क के निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वहीं, टेन के पीएम बोरिस जॉनसन और उनकी कंजरवेटिव पार्टी का BBC से छत्तीस का आंकड़ा रहा है। बोरिस अक्सर BBC पर वैचारिक पूर्वाग्रह और निष्पक्षता की कमी का आरोप लगाते हैं। ब्रॉडकास्टर पर लगाम लगाने के अपने प्रयास के रूप में जॉनसन सरकार ने कंजर्वेटिव पार्टी के डोनर और ब्रेक्सिट समर्थक रिचर्ड शार्प को प्रसारक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

और पढ़ें: BBC बना तालिबान का ‘लाडला’, तो NYT ने भी ‘तालिबान का प्रेम’ हासिल करने के लिए लगाई दौड़

मालूम हो कि 2020 में, लाइसेंस शुल्क का भुगतान न करने और BBC चार्टर के दायरे को कम करने के लिए ‘Defund The BBC’ नामक एक अभियान समूह की स्थापना भी की गई थी। सत्ता पक्ष की निंदा और भर्त्सना करना पत्रकारिता और निष्पक्षता का प्रमाण नहीं है। ब्रिटिश सरकार को ये बात समझ आ गई है परन्तु, जब तक BBC को ये बात समझ नहीं आएगी तब तक उसके दिन नहीं बहुरेंगे।

 

Exit mobile version