पीएम कन्या आयुष योजना का सच – झूठी है यह योजना – PIB fact check

पीएम कन्या आयुष योजना

पीएम कन्या आयुष योजना का सच

भारत सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है. जुसमें हप वर्ग के लोगों को ध्यान में रखा जाता है. वहीं कन्याओं के लिए भी बहुत सारी योजनाओं का आरम्भ किया जाता है. परन्तु हमें यह नहीं पता होता कि यह सारी योजनाए सच होती हैं, या नहीं. ऐसी ही एक ऐसी झूठी योजना के बारे में हम आपकों बताने जा रहें हैं. यह योजना पीएम कन्या आयुष योजना 2021 है. जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका लाभ भारतीय कन्याओं को मिलेगा परन्तु ये सब झूठ है. सरकार ने ऐसी कोई भी योजना की शुरुआत नहीं की है.

पीएम कन्या आयुष योजना के तहत कन्याओं को 2000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. परन्तु यह खबर पूरी तरह से झूठी है आप इस पर बिलकुल भी विश्वास न करें. पीएम कन्या आयुष योजना के तहत किये जा रहे सारे दावे झूठे हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ऐसी कोई योजना अभी तक शुरू ही नहीं की गई है. हम सब जानते हैं कि आजकल फेक खबरे सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से फैलती है.जिस पर हर कोई विश्वास कर लेता है.

सरकार ने पीएम कन्या आयुष योजना जैसी कोई योजना जारी नहीं की है

प्रधानमंत्री कन्या आयुष जैसी योजना की शुरुआत झूठी स्कीमों द्वारा लोगो को ठगने के लिए की जाता है. आवेदकों से उनकी पूरी दस्तावेजों की जानकारी मांगी जाती है. ताकि उन्हें पैसे ठगने में आसानी हो सके. कई बार हमें ऐसी योजनाओं के बारे में हमे पता नहीं होता. जिसके कारण हम इन झूठी स्कीमों का शिकार हो जाते हैं. सरकार द्वारा कन्याओं की लिए सहायता के लिए और उनकी शिक्षा के लिए अन्य योजनाओं को शुरू किया जाता है. जिनका आप लाभ ले सकते हैं.

PIB के फैक्ट चेक में प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना को फेक और झूठा बताया गया है अतः सावधान रहें

जैसे- मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना, बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना , व हरियाणा सरकार द्वारा कन्यादान योजना इन सभी योजनाओं का लाभ राज्य की कन्याओं को प्रदान किया गया है. लेकिन Kanya Ayush Fake Scheme पूरी तरह से लोगो को भर्मित करने और झूठी दिलासा देने के लिए है.
भारत सरकार द्वारा किसी भी योजना के लिए एवं उनका लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है. इसी प्रकार प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के लिए भी दस्तावेजों की मांग की गयी है. पीएम कन्या आयुष योजना के लिए किसी भी दस्तावेज का प्रयोग ना करें साथ ही ऐसी झूठी योजनाओं से बचें.

• आधार कार्ड
• आय प्रमाण पत्र
• निवास प्रमाण पत्र
• बैंक अकाउंट
• मोबाइल नंबर
• पासपोर्ट साइज फोटो
• योजना के लिए केवल कन्याओं को पात्र माना जाएगा.

यदि इस योजना से संबंधी इसका कोई लिंक किसी भी व्यक्ति को प्राप्त होता है. तो इस तरह के साइबर अपराधों को कम करने के लिए ऐसे किसी भी प्रकार के संदेशों को एक दूसरे के साथ शेयर न करें. क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन माध्यम से आवेदक को लिंक देकर उसके बैंक अकाउंट में उपलब्ध राशि को निकाल लिया जाता है. अगर किसी के पास इस तरह का लिंक प्राप्त होता है तो उसे नजरअंदाज करें. और इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें.

और पढ़े: झूठ है ‘Vaibhav Lakshmi Yojana’ के तहत 4 लाख का दावा ,जाने पूरा सच

इस तरह की स्कीम के झांसे में आने से पहले नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए.

• प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना का लाभ भारत की कन्याओं को मिलेगा.
• इस योजना में 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी जो की झूठ है.
• इस योजना में मिलने वाली राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जायेगी.
• राशि लेने के लिए लाभार्थी का अपना बैंक आकउंट होना चाहिए. जिसमे राशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जायेगी.
• योजना का लाभ भारत के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को दिया जाएगा.
• किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए पहले उसकी पुष्टि कर लेनी चाहिए. तब उस पर विश्वास करना चाहिए.

हम आपको इस आर्टिकल में कन्या आयुष फेक स्कीम की जानकारी दे रहें हैं. पीएम कन्या आयुष योजना के लिए आवेदन करने से पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. इसके बाद ही Kanya Ayush Scheme के लिए आवेदन करें. इसके लिए कोई सरकारी पोर्टल उपलब्ध नहीं है. यह पूरी तरह से फेक स्कीम है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी को मांगे गए दस्तावेजों की जानकारी ना दें.

यह योजना पूरी तरह से झूठ है अतः ऐसी योजना के झांसे में ना आये और साथ ही आपसे यह निवेदन भी करते है भविष्य में कभी भी किसी भी योजना के फॉर्म भरने या लिंक पर क्लिक करने से पहले नजदीकी डाक घर, सरकारी अस्पताल, आशा बहन, आंगनवाड़ी केंद्र या अपने बैंक में सम्पर्क अवश्य करें और अपनी पहचान वाले इ मित्र पर भी जाकर सत्यता जांच ले. अपने डॉक्यूमेंट किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ साझा ना करें साथ ही आपसे यह भी निवेदन है कि किसी भी लॉटरी के झांसे में ना आये.  आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version