हाथ कंगन को आरसी क्या का अर्थ एवं वाक्य प्रयोग 

हाथ कंगन को आरसी क्या

हाथ कंगन को आरसी क्या का अर्थ एवं वाक्य प्रयोग 

हाथ कंगन को आरसी क्या (hath kangan ko aarsi kya) और पढ़े लिखे को फ़ारसी क्या यह दो वास्तव में लोकोक्तियाँ हैं. जिसे आपस मे जोड़ दिया है. इसलिए आज हम इन दोनों लोकोक्तियों को अलग-अलग समझने की कोशिश करते हैं.

आरसी शब्द से हमारा तात्पर्य होता है आईना यानि शीशा अर्थात यदि महिला हाथ में कंगन पहनती है तो उसे आईने की जरूरत नहीं. यह हमें प्रत्यक्ष रूप से दिख रहा है. इसलिए हम कह सकते है कि “प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं पढ़ती”

पढ़े लिखे को फ़ारसी क्या – यहाँ पर फ़ारसी भाषा के दो कारण हैं. पहला इसलिए क्योंकि यह आरसी शब्द से मेल खाता है. दूसरा इसलिए क्योंकि मुगलों के समय में फ़ारसी शब्द को राजभाषा का दर्जा प्राप्त था. जिसके कारण जो यक्ति पढ़ा लिखा भी होता था उसे भी यह भाषा सीखनी पड़ती है.

और पढ़े: सिर मुंडाते ही ओले पड़ना : मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आम जनों में यह बात फैल गई कि जो व्यक्ति पढा लिखा है वह फ़ारसी जरुर जानता होगा. अत: कहा जाने लगा कि पढ़े लिखे व्यक्ति के लिए फ़ारसी सीखना कोई बड़ी बात नहीं है. इसलिए हम कह सकते है कि वह व्यक्ति जो ज्ञानी है उसके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं होता है. फ़ारसी शब्द को यहाँ मुश्किल ज्ञान के पर्यायवाची के रूप में प्रयोग किया गया है.

Hath kangan ko aarsi kya मुहावरें का अर्थ होता है “प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं होती” वहीं पढ़े लिखे को फ़ारसी क्या का मतलब होता है “ज्ञानी व्यक्ति के लिए कुछ भी मुश्किल नहीं होता”

मुहावरे का वाक्य मे प्रयोग

1. इंटरव्यू देने गए रामू ने मैनेजर से कहा कि टाईपिंग करवा के देख लीजिए कि मेरी स्पीड कितनी है.
2. लाला ने चावल हाथ में पकड़ाए और कहा साहब ले जाओ और बना के देख लो जो मैंने कहीं उसमें से रत्ती भर भी फर्क पडे तो कहना हाथ कंगन को आरसी क्या पढ़ें लिखे को फारसी क्या.
3. हरीदेव की आंखो के सामने उसके पडोसी का घर जल गया और फिर कुछ लोग हरीदेव को बताने लगे की आखिर उसके पडोसी का घर किस तरह से जला यह सुनते ही हरीदेव ‌‌‌ने कहा की यह तो वही बात हो गई हाथ कंगन को आरसी क्या.
4. पुलिस के सामने ही चोर ने चोरी कर ली और पकडे जाने पर चोर कहने लगा की मैंने चोरी नही की तब पुलिस ने कहा की तुम्हे पता नही हाथ कंगन को आरसी क्या? आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर फॉलो करें.

Exit mobile version