हवा के 28 पर्यायवाची शब्द | Hawa Ke Paryayvachi Shabd

हवा के पर्यायवाची शब्द

पर्यायवाची शब्दों को अक्सर परीक्षाओं में पूछा जाता है. एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं. पर यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ हवा शब्द का पर्यायवाची ही पूछा जाए. परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है.

पर्यायवाची शब्द के प्रयोग करने से पहले उसका सही मतलब समझना लेना चाहिए. नहीं तो आपका लेखन हास्यास्पद हो जाएगा. वहीं शब्दों के चुनाव करते समय इस बात को जरुर ध्यान रखना चाहिए कि वह प्रकरण के विरुद्ध या अवसर के प्रतिकूल ना हो.

हवा के पर्यायवाची शब्द

वह शब्द जो हवा के समान अर्थ रखते है उन्हें हवा का पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहते हैं. हालांकि इनके अर्थ समान होते हैं तो इनका प्रयोग विभिन्न प्रकार से हो सकता है.

हवा के 28 पर्यायवाची शब्द

और पढ़े: शिक्षक का पर्यायवाची शब्द & 29 भिन्न पर्यायवाची शब्द

हवा क्या है?

हवा वह है जिससे सभी प्राणी सांस लेते है,जो हमें दिखाई नहीं देती पर हमारे चारों और है. हवा कहलाती है.हवा का लिंग स्त्रीलिंग होता है. व्याकरण की दृष्टि से देखे तो यह जातिवाचक संज्ञा है जो अगणनीय है.

हवा का वाक्य में प्रयोग – तेज़ से हवा बह रही है.

हवा के पर्यायवाची शब्दों और उनके अर्थों में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है. इसीलिए यह जरुरी नहीं कि एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए. स्थिति के आधार पर अलग-अलग स्थान पर अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग किया जा सकता है.

उदाहरण के माध्यम से हवा के पर्यायवाची शब्दों को जानने का प्रयास करेंगे.
पवन शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी वैराग्य इस प्रकार से किया है. “पवन उन्हें उड़ाकर शीतल जल रूप में बरसा देती है.” आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version