UAE शुक्रवार के दिन ‘इस्लामिक अवकाश’ को अलविदा कहने वाला बना पहला इस्लामिक राष्ट्र

UAE में शुक्रवार की छुट्टी कैंसिल!

शुक्रवार अवकाश

इस्लाम में शुक्रवार (Friday) के दिन जुम्मे की नमाज़ के कारण कई देशों में इस दिन को साप्ताहिक अवकाश माना जाता है। वहीं, दिसंबर 2021 में मुस्मिल बहुल केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में शुक्रवार को कार्य दिवस (Working Day) के तौर पर घोषित किया गया था, जिसके बाद अब विश्व के प्रसिद्ध इस्लामिक देश संयुक्त अरब अमीरात ने शुक्रवार को कार्य दिवस के रूप में घोषित किया है। कार्य संतुलन में सुधार लाने के उद्देश्य से  UAE ने मौजूदा पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह को 1 जनवरी 2022 से साढ़े चार दिन में बदलने की घोषणा की है।

UAE सरकार के मीडिया कार्यालय ने कहा कि “नए कार्यक्रम के अनुसार, सोमवार से गुरुवार तक काम का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक होगा। इसके बाद शुक्रवार को सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक हाफ डे का कार्य होगा और इस नए नियम के तहत शनिवार और रविवार को पूरे दिन का अवकाश है हैं।”

UAE में शुक्रवार को अब से कार्य दिवस 

इस फैसले को लेकर सरकार ने कहा, “उत्पादकता को बढ़ावा देने और कार्य-जीवन संतुलन में सुधार के लिए लंबा सप्ताहांत, 1 जनवरी, 2022 से शुरू हुआ ।” घोषणा के अनुरूप, सरकार ने कहा कि “अब से सभी शुक्रवार की नमाज़ दोपहर 1.15 बजे के बाद की जाएंगी। यह नई प्रणाली सभी संघीय स्कूलों, कॉलेजों और निजी संस्थानों अथवा सरकारी संस्थाओं में भी लागू की जाएगी।” आपको बता दें कि UAE ने पिछले एक साल में पड़ोसी देश सऊदी अरब के साथ बढ़ती आर्थिक प्रतिद्वंद्विता के समय अपनी अर्थव्यवस्था को विदेशी निवेश के लिए अधिक आकर्षक बनाने हेतु कई सार्थक उपाय किए हैं और इस फैसले के पीछे भी सऊदी अरब से प्रतिद्वंद्विता को हीं बताया गया है ।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि “यह नियम शनिवार-रविवार सप्ताहांत का पालन करने वाले देशों के साथ सुचारू वित्तीय, व्यापार और आर्थिक लेनदेन सुनिश्चित करेगा, जिससे हजारों UAE आधारित बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय व्यापार लिंक और अवसरों की सुविधा प्रदान होगी।”

NDTV की एक रिपोर्ट के अनुसार, UAE सरकार के इस निर्णय पर नाराजगी जताते हुए ब्रिटिश व्यक्ति राचेल किंग ने कहा, “मुझे शुक्रवार को छुट्टी पसंद है. इस देश के बारे में मुझे यह बात पसंद है कि आपका साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को होता है. यानी आप इस दिन आराम से बाजार और मॉल जा सकते हैं. लेकिन अब ये दिन शुक्रवार की बजाए शनिवार होगा।”

और पढ़ें: ‘शुक्रवार को जुम्मे की कोई छुट्टी नहीं’, न्यू लक्षद्वीप प्रशासन ने किया ऐलान

इस्लामिक अवकाश को अलविदा कहने वाला पहला देश बना UAE

गौरतलब है कि कई मुस्लिम बहुल देशों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश होता है। ज्ञात हो कि दुबई और अबू धाबी की सरकारें पहले ही साढ़े चार दिन के कार्य सप्ताह की घोषणा कर चुकी हैं। UAE सरकार के मीडिया कार्यालय ने कहा कि “विस्तारित सप्ताहांत कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देने और देश की आर्थिक प्रतिस्पर्धा को आगे बढ़ाने के साथ-साथ सामाजिक भलाई को बढ़ाने में भी मदद करेगा और आर्थिक दृष्टिकोण से, नया कार्य सप्ताह वैश्विक बाजारों के साथ अमीरात को बेहतर ढंग से संरेखित(aligned) करेगा, जो वैश्विक आर्थिक मानचित्र पर देश की रणनीतिक स्थिति को दर्शाता है।”

बताते चलें कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने दिसंबर में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए नया सप्ताहांत की आश्चर्यजनक घोषणा की थी क्योंकि वह अन्य खाड़ी देशों, विशेष रूप से सऊदी अरब से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से जूझ रहा है। वहीं, इस फैसले के बाद पूरी दुनिया को चौंकाते हुए UAE शुक्रवार के दिन ‘इस्लामिक अवकाश’ को अलविदा कहने वाला पहला इस्लामिक राष्ट्र बना।

Exit mobile version