भारत के EV चार्जिंग के संकट को हल कर रहा है भारत पेट्रोलियम

बुनियादी ढांचों को और मजबूत कर रहा है भारत पेट्रोलियम

bharat petroleum

source- tfipost

किसी भी नए तंत्र को विकसित करने से पहले यह आवश्यक है कि उस बड़े विकास के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचों को मजबूत किया जाये। भारत अक्षय ऊर्जा को भारत में ईंधन के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार इस दिशा में रोज नए कदम उठा रही है। जहाँ निजी कम्पनियां अपने तौर तरीकों से EV के रास्ते यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है की भारत अपने लक्ष्य को हासिल कर लें, दूसरी ओर बुनियादी आवश्यकताओं को भी पूरा किया जा रहा है। EV तंत्र के विकास हेतु आवश्यक है की गाड़ियों को चार्ज किया जाये इसके लिए पेट्रोल पंप की तरह एक नेटवर्क बनाना होगा। अब इस समस्या से जुड़ी हुई एक अच्छी खबर सामने आ रही है। दिग्गज पेट्रोल वितरक, भारत पेट्रोलियम अब इस समस्या से निजात दिलाने के लिए चार्जिंग स्टेशन का निर्माण करने वाला है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने चेन्नई-त्रिची-मदुरै राजमार्ग पर अपने दस ईंधन स्टेशनों पर राजमार्ग के दोनों ओर 900 किलोमीटर के मार्ग पर इलेक्ट्रिक-वाहन फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर शुरू किया है। कंपनी ने CCS-2 DC फास्ट-चार्जर्स को स्ट्रेच पर तैनात किया है, जिससे यह देश का पहला ईवी फ्रेंडली हाईवे बन गया है।

चेन्नई – त्रिची – मदुरै राजमार्ग पर ईवी चार्जिंग कॉरिडोर का शुभारंभ, उन प्रमुख मार्गों पर किया जाएगा जिनमें ज्यादा मोटर यातायात है। इसके माध्यम से, कंपनी 7,000 पारंपरिक खुदरा दुकानों को ऊर्जा स्टेशनों में परिवर्तित कर रही है जो ग्राहकों को ईवी चार्जिंग सुविधा सहित कई ईंधन विकल्प प्रदान करेगी।

और पढ़ें- EVs को भूल जाइए, भारत के पास अब अपना पहला हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन है!

कंपनी ने स्वीकार किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फास्ट-चार्जर लगाकर, वह आसानी से स्थित ईवी चार्जिंग स्टेशनों को खोजने में मदद करेगा। कंपनी आसानी के साथ-साथ सीमा चिंता को खत्म करने में ग्राहकों का विश्वास बनाने की कोशिश कर रही है। BPCL के कार्यकारी निदेशक पीएस रवि ने कहा, “भारत पेट्रोलियम अपने ग्राहकों को सुविधा उन्मुख समाधान और अनुभव प्रदान करने में सबसे आगे रहा है।”

2040 तक BPCL नेट जीरो एनर्जी का लक्ष्य रखी है-

भारत पेट्रोलियम आगे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों पर inter-city travel को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रमुख शहरों और आर्थिक केंद्रों को जोड़ने वाले सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर अपने ईंधन स्टेशनों पर  CCS-2 इलेक्ट्रिक-वाहन चार्जिंग स्टेशन (ईवीसीएस) प्रदान करने की योजना बना रहा है।

और पढ़ें- TVS ने EV क्रांति को बढ़ावा देते हुए स्विटजरलैंड के E-Mobility ग्रुप में हासिल की एक बड़ी हिस्सेदारी

कंपनी का लक्ष्य 2040 तक नेट-जीरो एनर्जी कंपनी बनना है और इसे हासिल करने के लिए कंपनी सस्टेनेबल सॉल्यूशंस का रोडमैप विकसित कर रही है। पिछले साल, कंपनी ने घोषणा की थी कि वह अपने 9,000 से अधिक पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए जगह देगी। इसने अगले कुछ वर्षों में लगभग 7,000 पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना बनाई है। भारत के ईवी बुनियादी ढांचे को मजबूत करते हुए, यह बीपीसीएल को भविष्य में एक नए व्यापार अवसर के साथ मदद करेगा।

आपको बता दें कि भारत पेट्रोलियम दूसरी सबसे बड़ी इंडियन ऑयल मार्केटिंग कंपनी है और भारत में प्रमुख एकीकृत ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ कच्चे तेल के शोधन और पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन में लगी हुई है।

गौरतलब है कि भारत पेट्रोलियम ईंधन स्टेशन उपभोक्ताओं को महिलाओं और सज्जनों के लिए स्वच्छ वाशरूम की अतिरिक्त सुविधा प्रदान करते हैं। चार्ज करते समय सुरक्षित पार्किंग, मुफ्त डिजिटल वायु सुविधा, 24 घंटे संचालन, ये सभी महत्वपूर्ण सुविधाएं हैं जो मोटर चालक राजमार्गों पर तलाशते हैं।

चुनिंदा ईंधन स्टेशन नाइट्रोजन भरने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। भारत पेट्रोलियम के कई राजमार्ग ईंधन स्टेशन मैकडॉनल्ड्स,, क्यूब स्टॉप, कैफे कॉफी डे और अन्य प्रमुख ब्रांडों के साथ अपने रणनीतिक गठजोड़ के माध्यम से स्वच्छ भोजन की पेशकश करते हैं। भारत पेट्रोलियम ने अपने ग्राहकों को अतिरिक्त सुविधा के लिए राजमार्गों पर प्रमुख ईंधन स्टेशनों पर इन और आउट सुविधा स्टोर की श्रृंखला शुरू करने की भी योजना बनाई है।

Exit mobile version