3 से 4 वर्षों में कोई Facebook या Meta नहीं होगा

Meta के स्टॉक में बड़ी गिरावट, हुआ 25 प्रतिशत नीचे!​

मेटा

मेटा के रूप में फेसबुक एक अंधकारमय भविष्य में जा रहा है। मेटा की निराशाजनक त्रैमासिक कमाई रिपोर्ट के बाद उपयोगकर्ताओं के कम होने और कंपनी की मेटावर्स परियोजना से संबंधित खर्चों को बढ़ाने के बाद, गुरुवार को शुरुआती कारोबार में इसके शेयर 25 प्रतिशत से अधिक गिर गए। इसे अमेरिकी कंपनी को एक दिन में सबसे बड़ा नुकसान पहुंचा है।

मेटा की चौथी तिमाही की कमाई ने यह दर्शाया कि दैनिक उपयोगकर्ता इस प्लैटफ़ार्म पर पहली बार घट रहे हैं। इस बीच, 2021 तिमाही में कंपनी का लाभ 8 प्रतिशत घटकर 10.8 अरब डॉलर हो गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में 11.21 अरब डॉलर था। आज के परिदृश्य में मेटा की गिरावट की शुरुआत वास्तव में शुरू हुई है। ऐसा नहीं था कि मेटा ने इसकी उम्मीद नहीं की थी। हालांकि, मेटा अभी भी प्रतिद्वंद्वियों पर बाजार हिस्सेदारी के गिरावट के लिए दोष दे रहा है, जैसे Tik Tok जो आज दुनिया में धूम मचा रहा है। इसके अलावा कंपनी भारत पर गिरावट के लिए दोष को मढ़ने की कोशिश कर रहा है। आपको बतादें कि भारत में इंटरनेट डेटा लागतों में वृद्धि ने कंपनी के उपयोगकर्ता विकास को सीमित कर दिया है।

इंटरनेट डेटा लागत के लिए, भारत अभी भी सबसे किफायती बाजार है और अन्य ऐप्स भारत में काफी वृद्धि देख रहे हैं। मेटा की समस्याओं को गोपनीयता नीति में ऐप्पल के हालिया परिवर्तन से भी मिश्रित किया गया है जो मेटा की विज्ञापन नीति को प्रभावित करता है। ऐप्पल को अब अपने ऐप्स को उपयोगकर्ताओं से उनकी गतिविधि को ट्रैक करने और इसे अन्य ऐप्स या वेबसाइटों के साथ साझा करने के लिए अनुमति की आवश्यकता है। और जैसा कि हम समझते हैं, फेसबुक का लाभ का प्रमुख हिस्सा उन विज्ञापनों से आता है जो उपयोगकर्ता डेटा को किसी तीसरे पक्ष को बेचकर आते हैं।

फेसबुक के लिए जुकरबर्ग ने मेटावर्स की घोषणा की, जो अभी भी एक जोखिम भरा कदम माना जा रहा है। Metaverse Augmented रियलिटी (AR), Virtual reality (VR), Mixed reality (MR) का एक संयोजन है। मेटावर्स टेक्नोलॉजी के माध्यम से, व्यक्ति इंटरनेट के वैकल्पिक ब्रह्मांड (alternate universe ) में एक साथ प्रवेश करने और दैनिक कार्यों में प्रवेश करने में सक्षम होंगे।

व्हिस्टलब्लॉवर के मुताबिक, फेसबुक ने अपना आंतरिक शोध रहस्य रखा था और सार्वजनिक रूप से, फेसबुक में अधिकारियों ने 2012 से इंस्टाग्राम का स्वामित्व किया है, जिसने किशोरों पर लगातार अपने नकारात्मक प्रभाव को कम कर दिया है। इसके अलावा, मार्क जुकरबर्ग के आभासी वास्तविकता परियोजना का नेतृत्व करने वाले एंड्रयू बॉसवर्थ ने पहले से ही यह खुलासा किया है कि मेटावर्स “विषाक्त वातावरण” हो सकता है।

और पढ़ें: ‘आशाहीन’ कांग्रेस पार्टी ने चुनाव के बाद सपा के साथ गठबंधन का विकल्प खुला रखा है

लंदन स्थित फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा पहुंचे कंपनी के एक आंतरिक ज्ञापन में, बोसवर्थ, जो 2006 से कंपनी के साथ रहे हैं और जुकरबर्ग के लिए मुख्य परेशानी है, ने कहा कि उत्पीड़न या अन्य विषाक्त व्यवहार कंपनी को एक अस्तित्वीय खतरा पैदा कर सकता है।

Virtual reality  की इस नई दुनिया में फेसबुक की प्रविष्टि मौजूदा लोगों के शीर्ष पर कंपनी के लिए मुद्दों के कई नए सेट लाएगी। फेसबुक ब्रांड हाल ही में खुलासे को पहले से ही नकार दिया गया है कि कंपनी नफरत की सामग्री पर पूंजीकरण कर रही है।

यदि यह मेटा के रूप में “विषाक्त वातावरण”(toxic environment ) बनाता है, तो जहां तक ब्रांड मूल्य का संबंध है, इसकी हालत कुछ वर्षों बाद बेकार होगी। पहले से ही प्रिंसिपल ऐप फेसबुक में गिरावट पर है, और यदि मेटावर्स में दम नहीं है, तो यह मार्क और फेसबुक के लिए अंत हो सकता है।

Exit mobile version