कद 5 फुट 2 इंच और लफड़े 27, मिलिए रियल लाइफ Ricky Bahl से!

इसने तो खेला कर दिया!

Bibhu Swan

एक बड़ा ही चर्चित कथन है कि फिल्में सामाजिक जीवन का दर्पण होती हैं, लेकिन जब फिल्मों के काल्पनिक पात्र असल जीवन में प्रतिबिंबित होने लगें, तो थोड़ा आश्चर्य होना बनता ही है। इसी बीच एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। हुआ कुछ यूं है कि हाल ही में भुवनेश्वर से एक 66 वर्षीय आदमी को गिरफ्तार किया गया है, जिसने फ़र्ज़ी डॉक्टर बनकर कुल 27 महिलाओं से शादी की और उन्हें लाखों का चूना लगाने का काम किया है। ध्यान देने वाली बात है कि 27 महिलाओं को अपना शिकार बनाने वाले इस ठग ने जीवन साथी डॉट कॉम, शादी डॉट कॉम और भारत मैट्रिमोनी डॉट कॉम जैसी वैवाहिक साइटों के जरिए पीड़ितों को निशाना बनाया और उनके कैश पर ऐश करता रहा। यह तब है जब वो सभी महिलाएं अनपढ़ या कम पढ़ी-लिखी नहीं थी, बल्कि सभी महिलाओं की शैक्षणिक योग्यता आम महिलाओं से कहीं ज़्यादा है।

और पढ़ें: Honey Trap मामले में कमलनाथ को SIT ने भेजा नोटिस, कहा ‘पेनड्राइव हमारे साथ साझा करें’

जानें क्या है पूरा मामला?

इन सभी के साथ इतने बड़े फ्रॉड को करने के बाद भी इतने समय में किसी ने भी आवाज़ नहीं उठाई, जिसके कारण यह आरोपी जिसका नाम बिभु प्रकाश स्वैन बताया गया है उसकी हिम्मत बुलंदियों पर पहुंच गई और पीड़िताओं की कुल संख्या बढ़ते-बढ़ते 27 हो गई। वो कथन है न कि जब जो होना होता है, तब वो हो ही जाता है। इसका ही परिणाम था, जो इन सभी महिलाओं समेत कई बैंकों को यह आरोपी चूना लगाता रहा। आपको बता दें कि आरोपी बिभु प्रकाश स्वैन स्वयं को एक डॉक्टर बताकर सभी से मिलता और अपने रसूख के कसीदे पढ़कर सभी महिलाओं को अपने प्रति आकर्षित कर लेता था। आरोपी शादी करवाने वाली सभी साइटों पर अपनी प्रोफाइल बना महिलाओं को चिन्हित कर, उन्हें अपना शिकार बनाता था। यही कारण है, जो 27 महिलाएं इसके जाल में फंस गई और लाखों का चूना लगवा बैठी।

5’2″ के इस ठिगने आरोपी ने न जाने कैसे अपनी ओर सभी महिलाओं को आकर्षित कर लिया, क्योंकि 66 साल के इस आदमी की कद-काठी न तो इतनी खास है, ऊपर से दाढ़ी और मूछें भी कटी-फटी जैसी स्थिति में है। इस कांड को  लेकर किसी भी महिला ने पुलिस की मदद लेने की कोशिश नहीं की थी, पर बीते वर्ष 2021 में मई माह में जब एक पीड़िता ने शिकायत दर्ज़ कराई, तब पुलिस हरकत में आई और तभी से ही बिभु प्रकाश स्वैन पर पुलिस निगाह गड़ाए बैठी थी।

और पढ़ें: चुनाव में धांधली से लेकर धोखाधड़ी तक, जानिए कैसे चीन ने पिछले 10 सालों में UN को गुलाम बना लिया

13 बैंकों के 128 क्रेडिड कार्ड हुए बरामद

बता दें कि आरोपी ने 10 राज्यों में कम से कम 27 महिलाओं से शादी तो की ही, परंतु धोखाधड़ी में उसने बैंकों तक को नहीं छोड़ा। बिभु प्रकाश ने केरल में 13 बैंकों को 128 जाली क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ​1 करोड़ का धोखा दिया था। इसके अतिरिक्त वर्ष 2006 में उन्होंने हैदराबाद में लोगों से 2 करोड़ की धोखाधड़ी की और बच्चों के लिए एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में सीटें द‍िलवाने का वादा किया था। इन सभी मामलों में बिभु प्रकाश की संलिप्तता और अब तक उसका खुला घूमना कानून व्यवस्था पर करारा तमाचा था, इसलिए पुलिस बिभु प्रकाश के हर एक कदम की रेकी कर रही थी।

मई 2021 में भारतीय दंड संहिता की धारा 498 (A), 419, 468, 471 और 494 के तहत उनकी एक पत्नी द्वारा दर्ज कराई गई पुलिस शिकायत के आधार पर बिभु प्रकाश को पुल‍िस ने गिरफ्तार किया था। पुलिस बिभु प्रकाश का आठ महीने से पीछा कर रही थी और उसके सभी ऑनलाइन लेनदेन पर नजर रख रही थी। अरेस्‍ट करने के पश्चात उसे तुरंत भुवनेश्वर में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सहायक पुलिस आयुक्त संजीव सत्पथी ने बताया, ‘हमने जो उसके बारे में कल्पना की थी, वह उसके मुताब‍िक ब‍िल्‍कुल भी नहीं लग रहा था। हमें यह भी पता नहीं था कि उसने मैट्रिक की परीक्षा पास की है या नहीं।’

भुवनेश्वर के पुलिस उपायुक्त उमाशंकर दास ने कहा, ‘हमें अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि उसने पीड़ितों से कितना पैसा कमाया, लेकिन शुरुआती आकलन कहता है कि उसने पीड़ितों से 2 से लेकर 10 लाख तक इकट्ठे किए हैं और उसका प्रमुख मकसद पैसों के लिए शादी करना था।’

पढ़ी-लिखी औरतों को बनाया शिकार

सत्य तो यह है कि आज किसी को देखकर आप तुरंत आंकलन नहीं लगा सकते हैं कि वह कैसा व्यक्ति है, यही कारण है जो स्वैन ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की सहायक कमांडेंट से लेकर छत्तीसगढ़ की चार्टर्ड एकाउंटेंट, नई दिल्ली स्थित एक स्कूल की टीचर, असम के तेजपुर में एक डॉक्टर, सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट की दो वकीलें, इंदौर की एक सरकारी कर्मचारी, केरल प्रशासनिक सेवा में अधिकारी जैसे पद पर काम कर रही महिलाओं से शादियां की और अभी तक बेफ्रिक होकर घूम रहा था। हालांकि, अब वो पुलिस की गिरफ्त में है और पुलिस उसकी जमकर क्लास लगाने वाली है।

और पढें:  हनी ट्रैप की घटनाओं से बचने के लिए भारतीय नौसैन्य ठिकानों, जहाजों पर स्मार्टफोन, सोशल मीडिया पर प्रतिबंध

Exit mobile version