Valentine’s Week में आज है Rose Day लेकिन चलिए हम सूर्य जयंती मनाते हैं

पश्चिमी कुप्रथा को समाप्त करना हो हमारा उद्देश्य!

14 फरवरी को लोकप्रिय रूप से ‘वैलेंटाइन डे’ के रूप में जाना जाता है। किशोर लड़कियां और लड़के इस दिन प्यार के प्रतीक के रूप में फूलों और उपहारों का आदान-प्रदान करके एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं। वहीं, कुछ किशोर ‘वैलेंटाइन डे’ के बहाने कई अनैतिक कार्यों में लिप्त हो जाते हैं। क्या वास्तविक प्रेम के लिए इस तरह के प्रदर्शन की आवश्यकता होती है और क्या यह केवल एक दिन तक ही सीमित रह सकता है?

दरअसल, ‘वैलेंटाइन डे’ पश्चिमी संस्कृति के प्रचार-प्रसार और अनर्गल व्यवहार के प्रति युवाओं को प्रेरित करता है। माता-पिता को वृद्धाश्रम में रखना और फिर आकर्षक मदर्स डे और फादर्स डे के साथ प्यार का जश्न मनाना पश्चिमी रीति-रिवाज है, जिसे सिर्फ एक दिन के लिए मनाया जाता है। वहीं, ये रीति-रिवाज भारत में भी अपने जड़ें जमा रहा है।

और पढ़ें: भारतीय संस्कृति पर मुगलों का प्रभाव- अध्याय 2: भारतीयों वस्त्रों पर ‘मुगलई’ छाप

पश्चिमी संस्कृति का बढ़ता प्रभाव

पश्चिमी देशों की गुलामी के कारण ‘वैलेंटाइन डे’ जैसे विपरीत पश्चिमी दिनों को मनाकर भारतीय बहुत अच्छा महसूस करते हैं जबकि तथ्य यह है कि कई पश्चिमी देशों में ‘वैलेंटाइन डे’ बिल्कुल भी नहीं मनाया जाता। इतना ही नहीं, सामान्य रूप से रोमन कैथोलिक संतों के कैलेंडर को प्रकाशित करते समय इसमें ‘वैलेंटाइन डे’ का उल्लेख नहीं किया जाता है। अगर ऐसा है तो भारत में इसे इतना महत्व क्यों दिया जाना चाहिए? क्या भारत की गौरवशाली संस्कृति के माध्यम से उत्पन्न हुए धार्मिक त्योहार इसके आगे धूमिल हो चुके हैं?

बता दें कि हर त्योहार के पीछे विज्ञान होता है। ऋषि-मुनियों ने शास्त्रों में लिखा है कि प्रत्येक पर्व को कैसे मनाया जाए एवं इसके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ क्या हैं? वैलेंटाइन डे पश्चिमी सभ्यता का एक अघोषित त्यौहार है, जो हिन्दू बालक-बालिकाओं को दिग्भ्रमित कर रहा है। वर्ष 2022 का फरवरी महीना और आज (7 फरवरी) वैलेंटाइन डे वीक का पहला दिन है, जिसे रोज़ डे कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिन्दू मान्यताओं के अनुसार आज के दिन सूर्य जयंती है, जिसकी एक अलग धार्मिक मान्यताएं हैं। सूर्य जयंती को रथ सप्तमी भी कहा जाता है। रथ सप्तमी माघ, शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल चंद्र चक्र चरण) के सातवें दिन (सप्तमी तिथि) को मनाई जाती है। सूर्य भगवान को समर्पित इस दिन को आरोग्य सप्तमी या अचला सप्तमी भी कहा जाता है।

हिंदू मान्यताओं में आज मनाई जाती है सूर्य जयंती

लेकिन हिंदू मान्यताओं में यह दिन इतना महत्वपूर्ण क्यों है और लोग इसे कैसे मनाते हैं? दरअसल, सूर्य भगवान को मानव आंखों के लिए दृश्यमान देवता के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि सूर्य वेदों में वर्णित देवताओं में से एक हैं। एक पौराणिक कथा के अनुसार, सूर्य देव का जन्म ऋषि कश्यप और अदिति से माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को हुआ था। इसलिए रथ सप्तमी दिवस को सूर्य जयंती (सूर्य भगवान की जयंती) के रूप में जाना जाता है। अरुणोदय (सूर्योदय) के दौरान भक्त जल्दी उठते हैं और स्नान करते हैं। यह अनुष्ठान रथ सप्तमी के सबसे आवश्यक पहलुओं में से एक है।

मान्यताओं के अनुसार अरुणोदय के दौरान किसी पवित्र नदी में स्नान करने से पिछले जन्म या वर्तमान जन्म में किए गए पापों से छुटकारा मिलता है। रथ सप्तमी के दिन सूर्य देव की आराधना करने से पापों से मुक्ति के साथ-साथ रोगों को भी दूर रखा जा सकता है। अनुष्ठानिक स्नान (स्नान) के बाद भक्त सूर्य भगवान को अर्घ्य (जल) देते हैं। कलश का जल सूर्य देव को अर्पित किया जाता है। अर्घ्य के बाद भक्त सूर्य देव को समर्पित मंत्रों का जाप करते हुए एक तेल / घी का दीपक, लाल फूल, धूप और एक प्रज्वलित कपूर चढ़ाते हैं।

सूर्य मंत्र

नमः सूर्याय शांताय सर्वोगा निवारिन

आयु ररोग्य मैस्वैर्यं देहि देवा जगतपते

अर्थ: मैं आपको नमन करता हूं सूर्य देव, जो दुनिया को अपनी ऊर्जा से आशीर्वाद देते हैं, जो लोगों को बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। हे ब्रह्मांड के शासक हमें लंबे जीवन, अच्छे स्वास्थ्य और धन का आशीर्वाद दें। इसके बाद देवता को अक्षत, फल, फूल, धूप (धूप) और गहरा (तेल का दीपक) अर्पित किया जाता है। निम्नलिखित मंत्रों का जाप करके पूजा का समापन किया जाता है।

पश्चिमी कुप्रथा को समाप्त करना हो हमारा उद्देश्य

आज हम अपने हिन्दू धर्म के पूजा को छोड़ कर पश्चिमी सभ्यता को बढ़ावा दे रहे हैं, जो की पूर्णतः अपने धर्म के साथ अन्याय है। आज हम ‘वैलेंटाइन्स डे’ जैसे पाश्चात्य संस्कृति का आंख मूंदकर पालन कर रहे हैं। स्कूलों और कॉलेजों के युवा छात्र ऐसी संस्कृति के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में, हमारा उद्देश्य हिंदू परम्पराओं से आपको अवगत कराने के साथ-साथ आने वाले समय में वैलेंटाइन डे जैसी पश्चिमी कुप्रथा को समाप्त करना है।

और पढ़ें: मलेशिया में हिंदू संस्कृति: जानिए इस इस्लामिक देश में कैसे लहरा रहा है सनातन धर्म का पताका

बताते चलें कि विभिन्न राजनीतिक दलों ने भारत पर पश्चिमी संस्कृति के अवांछित प्रभाव के रूप में वैलेंटाइन डे की निंदा की है। उन्होंने इस पश्चिमी कुप्रथा को बेशर्म और भारतीय संस्कृति के विपरीत भी बताया है। उदाहरण के लिए महाराष्ट्र में शिवसेना अक्सर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को वैलेंटाइन डे मनाने वाले सामानों की बिक्री बंद करने की धमकी देती है। अंततः हमें हिन्दू धर्म के अनुयायियों के साथ मिलकर वैलेंटाइन डे को नकारते हुए हिन्दू धर्म से जुड़े पारंपरिक त्योहारों को मनाने का प्रयत्न करना चाहिए।

Exit mobile version