भारत के स्वर्णिम भविष्य का नया अध्याय लिखने को तैयार है कृषि क्षेत्र

निर्यात में हो रही है रिकार्डतोड़ वृद्धि!

निर्यात

Source- TFIPOST

भारत का निर्यात पिछले कुछ महीनों में लगभग हर क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ा है। मोदी सरकार की नीतियां रंग लाती दिख रही है। भारत के सामान अपनी वैश्विक पहचान बना रहे हैं। भारत का कृषि निर्यात अपने रिकार्ड स्तर की ओर बढ़ चला है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार, अप्रैल से जनवरी की अवधि में कृषि निर्यात में 23 फीसदी की वृद्धि हुई है। एपीडा के अध्यक्ष एम अंगमुथु ने कहा, “हमारा जोर भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग वाले उत्पादों और पहाड़ी राज्यों से प्राप्त उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने पर रहा है, जबकि हम निर्यात के लिए नए बाजारों की तलाश जारी रखते हैं।” वहीं, दूसरी ओर मोदी सरकार वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक 400 अरब डॉलर के व्यापारिक निर्यात लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

वैश्विक बाजारों में कृषि उत्पादों की भारी मांग है, क्योंकि कई प्रमुख कृषि उत्पादक या तो जलवायु समस्याओं या किसी भू-राजनीतिक मुद्दे का सामना कर रहे हैं। प्रमुख निर्यातक देशों में चल रही ऐसी गड़बड़ी के बीच, भारत दुनिया भर के देशों को कृषि उत्पादों के लिए विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है। एपीडा के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों के दौरान चावल का निर्यात पिछले वर्ष की तुलना में 12 फीसदी बढ़कर 7,696 मिलियन डॉलर हो गया। भारत के कृषि-निर्यात बास्केट में चावल का योगदान लगभग 40 फीसदी है।

और पढ़ें: पीयूष गोयल के नेतृत्व में $10 बिलियन का निर्यात क्षेत्र बनने की ओर अग्रसर हो चला है भारत का टेक्सटाइल सेक्टर

कृषि निर्यात 50 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

पिछले दो वर्षों में भारत ने अनुकूल मानसून और कृषि के उत्पादन में बंपर उछाल देखा है। बढ़ती वैश्विक कीमतें और भारी मांग यह सुनिश्चित कर रही है कि भारत गेहूं और चावल जैसे खाद्य पदार्थों के शीर्ष आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। दूसरी ओर, गेहूं के शिपमेंट का मूल्य, पिछले वर्ष की तुलना में अप्रैल-जनवरी 2021-22 की अवधि के दौरान 387 फीसदी से अधिक बढ़कर 1,742 मिलियन डॉलर हो गया। वित्त वर्ष 2020-21 में समुद्री उत्पाद, चावल, भैंस का मांस, चीनी और कपास प्रमुख कृषि-निर्यात थे। इस साल भी बास्केट वही रहने की उम्मीद है, लेकिन गेहूं और चीनी जैसे उत्पादों का निर्यात बढ़ने  की पूरी संभावना है।

अपने इतिहास में पहली बार, भारत का कृषि निर्यात मौजूदा वित्त वर्ष में 50 अरब डॉलर को पार करने के लिए तैयार है। देश का निर्यात तेजी से बढ़ रहा है और कुल वस्तुओं का निर्यात 400 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि सेवाओं का निर्यात लगभग 250 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। कृषि निर्यात भारत के कुल वस्तु निर्यात (400 बिलियन डॉलर) का लगभग 12.5 फीसदी ​​और देश के कुल निर्यात (650 बिलियन डॉलर) का 7.5 फीसदी है। भारत का निर्यात बढ़ रहा है क्योंकि चीन, ब्राजील और रूस जैसे पारंपरिक कृषि निर्यातक देशों के कृषि पैटर्न की स्थिति में काफी बदलाव देखने को मिला है।

इसके अलावा, महामारी के बीच कई देशों में असंसाधित कृषि उत्पादों की मांग बढ़ी और भारत निर्यात के माध्यम से उनकी मांग को पूरा करने में सक्षम था। ध्यान देने वाली बात है कि वित्त वर्ष 2017-18 और वित्त वर्ष 2018-19 में कृषि निर्यात 38 अरब डॉलर के आसपास था, जबकि वित्त वर्ष 2019-20 में यह घटकर 35 अरब डॉलर रह गया। लेकिन वित्त वर्ष 2020-21, जो एक महामारी वर्ष था, कृषि निर्यात 17 प्रतिशत बढ़कर 41 अरब डॉलर हो गया और अब वित्त वर्ष 2021-22 में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ 50 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

पिछले साल शीर्ष-10 निर्यातकों में शामिल हुआ था भारत

मोदी सरकार के पहले पांच से छह वर्षों में भारत का कृषि निर्यात ज्यादा नहीं बढ़ा है, लेकिन पिछले दो वर्षों में विकास दोहरे अंकों में रहा है। आपको बता दें कि पिछले साल भारत न्यूजीलैंड की जगह पहली बार शीर्ष 10 कृषि निर्यातकों में शामिल हुआ था। अन्य शीर्ष कृषि निर्यातक यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, ब्राजील, रूस और मैक्सिको हैं। एक अन्य क्षेत्र जहां भारत निर्यात के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है वह है कपड़ा। देश का कपड़ा निर्यात भी पिछले पांच से छह साल से 30-35 अरब डॉलर के दायरे में ठहरा हुआ था, लेकिन इस साल सरकार ने 44 अरब डॉलर का लक्ष्य रखा है। कृषि और वस्त्र जैसे श्रम प्रधान क्षेत्रों में निर्यात पर जोर देकर, भारत अपनी बड़ी आबादी को रोजगार दे सकता है और अपनी अर्थव्यवस्था को दो अंकों में विकसित कर सकता है। पिछले तीन वर्षों में आर्थिक सर्वेक्षण ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सरकार का लक्ष्य निवेश-संचालित और निर्यात-आधारित विकास है और इसे प्राप्त करने में कृषि और कपड़ा जैसे क्षेत्र महत्वपूर्ण होंगे।

और पढ़ें: Make In India स्मार्टफोन्स ने भारत के पिछले साल के निर्यात रिकार्ड को 30% तक पीछे छोड़ दिया है

Exit mobile version