BSNL और MTNL के विलय को लेकर गंभीर हुआ केंद्र

26 हजार करोड़ के कर्ज में डूबी MTNL का क्या है भविष्य?

बीएसएनएल, एमटीएनएल

भारत सरकार बीएसएनएल, एमटीएनएल और बीबीएनएल (भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क) के विलय के प्रस्ताव को पुनर्जीवित कर रही है।अतीत में बीएसएनएल और एमटीएनएल का विलय करने में सरकार की विफलता के बावजूद इस तरह के विलय के लिए नवीनतम कदम  उठाने की योजना बनाई जा रही है।

विलय के लिया होगा स्पेशल पर्पज व्हीकल का गठन 

इस विलय को लेकर संसदीय समिति ने कहा कि पहले स्पेशल पर्पज  व्हीकल (एसपीवी) का गठन किया जाए। एमटीएनएल का कर्ज और संपत्ति इस एसपीवी में स्थानांतरित करने के बाद ही बीएसएनएल के संचालन के साथ विलय किया जाना चाहिए। लोकसभा सदस्य शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति ने कहा कि बीएसएनएल राजस्व अर्जित करने की कोशिश कर रही है।एक संसदीय पैनल के अनुसार दूरसंचार विभाग (डीओटी) को एमटीएनएल के 26,500 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज और संपत्ति को एक विशेष प्रयोजन वहन में शामिल करने पर विचार करना चाहिए और फिर बीएसएनएल के साथ अपने परिचालन का विलय करना चाहिए।

और पढ़ें PK की मायाजाल में फंसे KCR, बन गए हैं ‘PM बनाओ स्किम’ के नए पोस्टर बॉय!

लोकसभा सदस्य शशि थरूर  की अध्यक्षता में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति ने सोमवार को कहा कि बीएसएनएल से अभी भी उम्मीद है जो राजस्व अर्जित करने की कोशिश कर रही है।समिति यह भी सिफारिश की कि घाटे में चल रही फर्म को देश में निजी दूरसंचार ऑपरेटरों के समान 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किया जाना चाहिए।

एमटीएनएल के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर का बयान 

बीएसएनएल और एमटीएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार द्वारा पैनल को दिए गए एक सबमिशन के अनुसार, बीएसएनएल के 2025-26 तक लाभदायक होने की उम्मीद है, जबकि एमटीएनएल का अस्तित्व संभव नहीं है क्योंकि उस पर 26,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है और  1,300 करोड़ रुपये का राजस्व है। समिति ने सिफारिश की है कि विभाग को एयर इंडिया में ऋण और संपत्ति जैसे विभिन्न विकल्पों पर विचार करना चाहिए और बीएसएनएल और एमटीएनएल का विलय करना चाहिए और एमटीएनएल के भविष्य के बारे में कुछ व्यवहार्य प्रस्ताव के साथ आना चाहिए,” पैनल सोमवार को संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में यह कहा।

और पढ़ें एयर इंडिया का निजीकरण पूरा हुआ, अब अगला नंबर BSNL का होना चाहिए

शशि थरूर की अध्यक्षता वाली समिति ने यह भी सुझाव दिया की यदि सरकार एमटीएनएल को बंद करती है तो इसका पब्लिक सेक्टर बैंकों पर बुरा असर पद सकता है | एमटीएनएल के सीएमडी ने पैनल को बताया ,2019 में दोनों सार्वजनिक उपक्रमों को संयुक्त रूप से लगभग 70,000 करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिए जाने के बाद एमटीएनएल के 2020-21 तक और बीएसएनएल के 2023-24 तक मुनाफे में आने की उम्मीद थी।

और पढ़ें अब एयर इंडिया की राह पर चल रही BSNL और MTNL

अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए, कंपनी को पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है। यह एक जीवंत  तथ्य है, हमें इसे स्वीकार करना होगा।पैनल को यह भी बताया गया कि बीएसएनएल और एमटीएनएल में पुनरुद्धार योजना, वीआरएस के कार्यान्वयन को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। इससे बीएसएनएल के वेतन बिल में लगभग 50 प्रतिशत और एमटीएनएल में लगभग 90 प्रतिशत की कटौती हुई है। डीओटी ने समिति को सूचित किया कि बीएसएनएल का अनुमानित शुद्ध घाटा फोर जी सेवाओं की अनुपस्थिति, लैंडलाइन राजस्व में गिरावटऔर पूंजीगत व्यय के लिए धन की अनुपलब्धता के कारण है।

और पढ़ें पुष्कर सिंह धामी की वापसी से कैसे बदल जाएगी उत्तराखंड की राजनीति की अवधारणा

Exit mobile version