NATO और संयुक्त राष्ट्र – वैश्विक संगठन के नाम पर दो बड़े मजाक!

ये नकारे कमजोर देशों को धमकी देते हैं और ताकतवर देशों की जूते चाटते हैं!

source- google

यूक्रेन-रूस युद्ध अपने चरम पर है। रूसी सैनिक अब यूक्रेन के क्षेत्रों के अंदर हैं और लड़ाई अब सीमा से आगे सड़कों और शहरों में लड़ी जा रही है। इस बीच, यूक्रेनियन हैरान हैं कि नाटो और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जैसे सुपरनेशनल संगठन उनका बचाव करने के लिए क्यों नहीं आए?

संयुक्त राष्ट्र और नाटो हस्तक्षेप नहीं करेंगे

अब यह स्थापित है कि संयुक्त राष्ट्र और नाटो यूक्रेन को पर्याप्त सहायता प्रदान नहीं करेंगे। वे अब बस इतना कर सकते हैं कि क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए केवल जुबानी अपील करें। यहां तक ​​कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी इन संगठनों की पोलपट्टी खोल दी है।

हालाँकि, ये संगठन अतीत में भी किसी राष्ट्र की रक्षा करने में विफल रहे हैं। उनकी विफलता के रिकॉर्ड इतने बड़े हैं कि उन्हे समझने के लिए आपको उस विफलता का लाभार्थी बनना होगा। सबसे पहले, आइए संयुक्त राष्ट्र के धोखे का इतिहास देखें।

संयुक्त राष्ट्र

द्वितीय विश्व युद्ध राष्ट्रों के पूर्ववर्ती लीग की विफलता साबित हुई। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र अक्टूबर 1945 में अस्तित्व में आया। इसका मुख्य उद्देश्य भविष्य के विश्व युद्धों को रोकना और दुनिया में शांति, समृद्धि, एकता और मानव विकास के संदेश को बढ़ावा देना है। यह यूएनएससी, यूएनजीए आदि जैसे छह प्रमुख अंगों के माध्यम से ऐसा करने का प्रयास करता है।

हालाँकि, अपने अस्तित्व के 75 वर्षों की अवधि में, इसके पास कुछ बीमारियों को खत्म करने के अलावा और कुछ नहीं था और कोरोना ने अब उसपर भी कलंक लगा दिया है। इसकी विफलता विशेष रूप से शांति और सुरक्षा क्षेत्र में दिखाई देती है।

और पढ़ें- अमेरिका चला था भारत को धमकाने, PM मोदी के हड़काते ही बदले बाइडन के सुर

संयुक्त राष्ट्र की विफलताओं की सूची

उत्तर और दक्षिण कोरिया के रूप में कोरियाई प्रायद्वीप का विघटन संयुक्त राष्ट्र की पहली प्रलेखित विफलता है। बाद के वर्षों में, 1962 के भारत-चीन युद्ध, 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के रूप में इस तरह की और विफलताओं को देखा गया। कश्मीर समस्या को पूरी तरह से समझने में इसकी विफलता, अभी भी संगठन को परेशान करती है।

नरसंहार रोकने में संयुक्त राष्ट्र की नाकामी

कंबोडिया में खमेर रूज द्वारा नरसंहार के 20 लाख पीड़ितों की गैर-मान्यता उन विफलताओं में से एक है जिसने संयुक्त राष्ट्र को कलंकित किया है। जब दुष्ट को सत्ता से बेदखल किया गया, तो संयुक्त राष्ट्र ने नई सरकार को मान्यता देने से इनकार कर दिया। इसी तरह, 1994 में, रवांडा नरसंहार में 100 दिनों के भीतर 8 लाख से अधिक लोग मारे गए और संयुक्त राष्ट्र देखता रहा ।

IRAQ युद्ध, खाड़ी युद्ध, सूडान नरसंहार, बोस्नियाई संकट संयुक्त राष्ट्र की कुछ अन्य प्रमुख विफलताएँ हैं। संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख शाखा, सुरक्षा परिषद इसकी मूल रूप से अलोकतांत्रिक और निरंकुश प्रकृति के कामकाज के कारण इसकी विफलता के लिए विशेष रूप से जिम्मेदार है।

यदि संयुक्त राष्ट्र नियमित रूप से विफल रहा है, तो नाटो भी पीछे नहीं है। यह अपने सदस्यों के अंतर्विरोधों, अंतर्कलह और गैर-सहमति के स्वभाव से घिरी हुई है।

और पढ़ें- रूस-यूक्रेन टकराव से पता चलता है कि सांस्कृतिक पहचान नहीं राष्ट्रीय पहचान ही सर्वोपरि होना चाहिए

नाटो-एक सोवियत युग की विरासत

1949 में नाटो के गठन का मूल कारण यूरोप को युद्धों से बचाना था। वे रूसियों और जर्मनों द्वारा उनकी भूमि पर आक्रमण करने से डरते थे। इसलिए, इसका पहला उद्देश्य पूंजीवादी अमेरिका के सहयोग से यूरोपीय सहयोगियों की सुरक्षा था। दूसरा उद्देश्य शीत युद्ध की प्रतिद्वंद्विता पूर्ण युद्ध में बदल जाने की स्थिति में अमेरिका को एक संभावित लॉन्च पैड प्रदान करना था।

1966 में, फ्रांस ने गठबंधन से हटने का फैसला किया। हालाँकि, संगठन ने किसी तरह 1990 के दशक की शुरुआत तक आधिकारिक सदस्यों की संख्या में लगातार वृद्धि के साथ अपनी प्रासंगिकता बनाए रखी।

1990 के दशक में प्रासंगिकता खोने का जोखिम

हालांकि, जैसे ही सोवियत संघ छोटे राज्यों में विघटित हुआ, नाटो ने प्रासंगिकता खोने का जोखिम उठाया। सदस्य देशों के लिए, नाटो अपनी सामरिक समस्याओं का त्वरित समाधान बन गया था। इसका खंड कि किसी भी सदस्य पर हमला करने का मतलब होगा कि अन्य सभी सदस्यों को उसका बचाव करने के लिए मजबूर किया जाएगा। यह नाटो के सबसे अनुकूल और साथ ही विवादास्पद खंडों में से एक है।

और पढ़ें- Swiggy का आईपीओ Zomato से भी ज्यादा खतरनाक होगा

शीत युद्ध के बाद, नाटो ने कुवैत, बोस्निया, यूगोस्लाविया, हर्जेगोविना जैसे देशों में सैन्य हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया। इसका सबसे बड़ा हस्तक्षेप अमेरिका पर 9/11 के हमले के बाद अफगानिस्तान युद्ध में था। दुर्भाग्य से, यह सबसे बड़ी विफलता भी साबित हुई और विशेषज्ञों को इसकी प्रासंगिकता पर सवाल उठाए।

नाटो अंतर संगठन अंतर्विरोध से भरा है

नाटो न केवल सैन्य स्तर पर विफल हो रहा है, बल्कि अपनी आम सहमति बनाए रखने में भी एक बड़ी विफलता साबित हो रही है। एक तरफ यह रूस को अपना प्रमुख दुश्मन मानता है, वहीं दूसरी तरफ इसके सदस्य सैन्य, आर्थिक और सामरिक स्तर पर रूस के साथ लगातार गठजोड़ कर रहे हैं।

अब हाल के रूस और यूक्रेन संकट को देखकर तो ऐसा ही लगता है की नाटो और संयुक्त राष्ट्र पूरी तरह से विफल हो गया है।

और पढ़ें- यूक्रेन के लिए रोने वाले पाखंडियों, अब भारतीयों के हश्र पर भी रोने के लिए तैयार हो जाओ!

Exit mobile version