द कश्मीर फाइल्स पर आमिर खान की अविश्वसनीय प्रशंसा के पीछे बहुत कुछ छिपा है

लाल सिंह चड्ढा कहीं गड्ढा में चला जाये, इसलिए कश्मीरी पंडितों की याद आ रही है!

द कश्मीर फाइल्स पर आमिर खान

source- google

विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर हिट ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने भारतीय सिनेमा में सफलता का एक नया अध्याय लिख दिया है। वामपंथियों के लाख अड़ंगों के बाद भी ये फिल्म न केवल सफल हुई है, अपितु अब घरेलू स्तर पर 200 करोड़ के जादुई आँकड़े की ओर बढ़ रही है। इसी बीच एक ऐसे व्यक्ति ने इस फिल्म का समर्थन किया है, जिसके बारे में सुनकर आप चौंक जाएंगे! सबको चौंकाते हुए अब आमिर खान ने द कश्मीर फाइल्स फिल्म की प्रशंसा की है! जी हाँ आमिर खान!

हाल ही में सभी को चकित करते हुए आमिर खान ने द कश्मीर फाइल्स पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए बताया, “जी जरूर देखूँगा मैं। वो एक हिस्ट्री का ऐसा हिस्सा है, हमारा दिल दुखता है उसमें। जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ है, वो यकीनन बहुत ही दुख की बात है, और ऐसे फिल्म जो बनी है उस टॉपिक पे, वो यकीनन हर हिन्दुस्तानी को देखना चाहिए और हर हिन्दुस्तानी को याद करना चाहिए कि एक इंसान है, जब उस पर अत्याचार हुआ तो क्या बीतती है”।

परंतु महोदय इतने पे नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा, “इस फिल्म ने कहीं न कहीं उन लोगों के जज़्बातों को छुआ है, जो इंसानियत में विश्वास रखते हैं, और ये बहुत ही खूबसूरत है। मैं निस्संदेह इस फिल्म को देखूँगा और मैं खुश हूँ कि ये फिल्म सफल है। मुझे लगता है कि समय आ चुका है उस भारत को देखने का जहां पीड़ा थी, दुख था, दर्द था”।

अब आप भी सोच रहे होंगे, आज सूर्य किस दिशा से उगा है? जिस व्यक्ति के लिए भारत कुछ वर्षों पूर्व तक एक असुरक्षित देश था, उस देश की ऐसी दर्दनाक पीड़ा को दिखाने वाले फिल्मों की प्रशंसा कैसे करने लगे आमिर खान? क्या वास्तव में उनका हृदय परिवर्तन हुआ है? अरे बिल्कुल नहीं भैया, क्योंकि सब रुपयों का खेल है।

अब भारतीय जनमानस बदल रहा है, और वह फिल्म के नाम पर कुछ भी नहीं स्वीकारेगा। यूं तो यह रीति 2017 से ही प्रारंभ हुई है, परंतु 2020 के बाद से इसमें व्यापक बदलाव हुआ है, और ‘83’ जैसी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप सिद्ध हुई। इसके पश्चात आई ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ भी अनेकों प्रोमोशन के बावजूद भी विश्व भर में 186 करोड़ ही कमा पाई, और इसका भारत में कुल कलेक्शन तो मूल बजट के मुकाबले बहुत कम है, यानि 150 करोड़ के मुकाबले कुछ 120 करोड़ ही कमा पाई है।

और पढ़ें : Sandalwood सुपरस्टार यश बॉलीवुड के खानों की बखिया उधेड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं!

वहीं दूसरी तरफ आमिर खान को भय है कि कहीं उनकी आगामी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ औंधे मुंह न गिर पड़े। इसी भय में उन्होंने 14 अप्रैल को कन्नड़ सुपरस्टार यश की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘KGF – Chapter 2’ से अपना क्लैश भी टलवा दिया। कुछ लोगों का यह भी मत था कि यदि ऐसा होता, तो आमिर खान का विनाश तय था, क्योंकि यश के सामने जब शाहरुख खान नहीं टिक पाए, तो आमिर खान की क्या हस्ती?

ऐसे में आमिर खान जिस प्रकार से द कश्मीर फाइल्स की प्रशंसा कर रहे हैं, उससे स्पष्ट होता है कि वे अपने करियर को किसी भी भांति बचाना चाहते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि यदि इस बार वे असफल हुए तो आगे के दरवाजे सदैव उनके लिए बंद हो जाएंगे।

Exit mobile version