Compassion के नाम पर Wokeness तानाशाही से कम नहीं, NALSAR इसे साबित करने पर तुली हुई है

इसने भी वोक लॉबी के सामने टेक दिए घुटने!

NALSAR

22 साल पुरानी देश की अग्रणी विधि शिक्षण संस्थान नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (NALSAR) अब  ‘वोक’ लॉबी के आगे घुटने टेकने वाला भारत का पहला उच्च शिक्षण संस्थान बन गया है। प्रसिद्ध कानून के प्रोफेसर फैजान मुस्तफा की अध्यक्षता वाले संस्थान ने घोषणा की है, कि वह अपने छात्रों को उनके लिंग से तटस्थ होकर वॉशरूम चुनने का पूरा अधिकार प्रदान करने जा रहा है।

और पढ़ें ; योगी के यूपी में ‘गुंडई’ के खात्मे की हो गयी है पूरी व्यवस्था

NALSAR की लिंग-तटस्थ पहल

26 मार्च को, NALSAR ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा कि उसने अपने एक शौचालय को ‘लिंग-तटस्थ’ स्थान घोषित किया है। इसका मतलब है कि लड़के और लड़कियां एक ही शौचालय में जा सकते हैं। जाहिर है, NALSAR प्रशासन के अनुसार, उन्होंने LGBTQ+ समुदाय के सदस्यों को सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए ऐसा किया है। इसके अलावा, बाद के ट्वीट्स में, NALSAR ने यह भी घोषणा की कि वह भविष्य में जेंडर न्यूट्रल हॉस्टल शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विश्वविद्यालय ने तुरंत यह बताया कि एलजीबीटीक्यू + समुदाय की चिंताओं को दूर करने के लिए ऐसा किया गया है।

 

और पढ़ें ;अपने आप को Anti – Woke उत्पादों के लिए तैयार कर लें !

लिंग-तटस्थ पहल के हो सकते हैं खतरनाक परिणाम 

यह नीति करुणा, राजनीति, समावेशिता और हर दूसरे राजनीतिक विशेषण से भरी हुई लगती है, लेकिन इस आदेश के नीचे एक सत्तावादी अंतर्धारा निहित है। यदि आप इस आदेश के पीछे अंतर्निहित नीति को पढ़ेंगे, तो आप इस लापरवाह नीति का विरोध करने में एक पल भी बर्बाद नहीं करेंगे। ट्विटर हैंडल पर जारी अपने आदेश में NALSAR ने छात्रों को स्वयं घोषित करने की अनुमति दी है कि वे किस श्रेणी से संबंधित हैं। इससे स्वप्रमाणित  करने की शक्ति छात्र में निहित है, और इसी आधार पर आपको, बाथरूम में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। NALSAR इसके बारे में और प्रश्न नहीं पूछेगा। इस आदेश का लाभ उठाकर कोई भी पुरुष या महिला कभी भी खुद को LGBTQ+ घोषित कर सकता है, और शौचालय परिसर में प्रवेश कर सकता है। यह स्थान जल्द ही यौन शिकारियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

और पढ़ें ; अल्पसंख्यकों की पहचान करने को लेकर SC में केंद्र का दिया बयान स्वागत योग्य है

NALSAR  की नीति और भी चौंकाने वाली है 

विश्वविद्यालय की मसौदा नीति का पूरा विवरण आपको पूरी तरह से झकझोर देगा। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को अपना लिंग चुनने  की अनुमति देने की योजना बना रहा है| जो जन्म के समय के लिंग से अलग हो सकता है। विश्वविद्यालय उन्हें उनके सर्वनाम बदलने के लिए विशेष शक्तियां भी प्रदान करेगा। जाहिर है, छात्रों के नालसर में प्रवेश करने के बाद उनके माता-पिता का उनके बच्चों पर उनके लिंग और यौन पहचान के संबंध में कोई अधिकार नहीं होगा।

और पढ़ें; मायावती का राजनीतिक करियर पहले से ही गर्त में है और वह इसे और बर्बाद कर रही हैं!

ये नीतियां अत्यधिक अलोकप्रिय साबित हुई हैं

पश्चिम में भी इसी तरह के प्रयास किए गए हैं। यह अत्यधिक अलोकप्रिय रहा है, और माता-पिता ने समय-समय पर इन नीतियों के खिलाफ आवाज उठाई है। हालांकि, शिक्षण संस्थानों ने उनकी एक नहीं सुनी और अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूलों में नहीं भेजने के लिए मजबूर किया। इसके बजाय, पश्चिम में माता-पिता, विशेष रूप से अमेरिका में, अब अपने बच्चों को अपने वातावरण में पढ़ा रहे हैं। हाल ही में, एनसीईआरटी ने छोटे बच्चों पर ठीक यही आदेश थोपने की कोशिश की परंतु जागृत भारतीय माता-पिता द्वारा प्रतिक्रिया के बाद ही एनसीईआरटी को अपना आदेश वापस लेना पड़ा।

दया के नाम पर तुच्छ नैतिकता थोपकर वे आपको कमजोर कर देंगे। वे आधुनिक समय के तानाशाह हैं। वे तुम्हें गोली नहीं मारेंगे , अपितु वे आपको धीरे-धीरे अंदर से तुम्हें  कमजोर कर देंगे और फिर तुम्हें मानवता के महत्व के बारे में बताएंगे।

Exit mobile version