हर तरफ बुलडोजर मॉडल की है चर्चा, देशद्रोह की मानसिकता से ग्रसित लोगों की खैर नहीं!

योगी मॉडल की राह पर चल पड़े हैं और भी राज्य!

बुलडोजर मॉडल

source google

बुलडोज़र बाबा के कहर ने भारत के अन्य राज्यों को ऐसी प्रेरणा दी है कि अब भाजपा शासित से लेकर ऐसे राज्य जहां भाजपा प्रमुख साथीदार न होकर घटक दलों में से एक है वो भी बुलडोर कार्रवाई करने में लगे हुए हैं। जी हां, बिहार के मिनी पाकिस्तान इलाके में इसी बुलडोज़र ने फ़तेह हासिल कर ली है। उत्तर प्रदेश सरकार की तर्ज पर बिहार के गोपालगंज जिले में अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर चलने लगे हैं। बिहार के ‘मिनी पाकिस्तान’ गोपालगंज में बुलडोजरों ने अपना विध्वंस अभियान शुरू कर दिया है।

योगी मॉडल के अनुसरण के रूप में हो रही है कार्रवाई

दरअसल, बुधवार को गोपालगंज में बुलडोजर ने अवैध अतिक्रमणकारियों के घरों को तहस-नहस कर दिया। बिहार में नीतीश कुमार सरकार की कार्रवाई यूपी में योगी मॉडल के अनुसरण के रूप में की जा रही है जहां सरकार ने कई घरों और अन्य इमारतों को गिरा दिया। इससे पूर्व दिल्ली की भाजपा शासित एमसीडी, मध्यप्रदेश और त्रिपुरा भी बुलडोज़र को नया मानक बना चुकी है।

यूपी से सटे गोपालगंज जिले में मंगलवार को अधिकारियों ने बुलडोज़र चलाना शुरू कर दिया था। यहां उन अवैध घरों पर बुलडोजर चलाए गए हैं जिनमें पाकिस्तानी मानसिकता और देशद्रोह की मानसिकता से ग्रसित लोग निवास करते थे। इन लोगों ने सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बने मकानों को बनाकर उसे अपना ठिकाना बना लिया था, अब उसको बुलडोजर की मदद से तोड़ा गया है। इस दौरान किसी भी संघर्ष से बचाव के लिए और कार्रवाई बाधित न हो उसकी देखभाल करने के लिए एक मजिस्ट्रेट और बड़ी संख्या में पुलिस बलों की टुकड़ी मौजूद थी।

और पढ़ें- बुलडोजर कार्रवाई से राहत की मांग करने वालों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा झटका

बुलडोजर मॉडल की हो रही है चर्चा

बता दें, बुलडोजर मॉडल की अब व्यापक रूप से चर्चा होने लगी है और यूपी की तर्ज़ पर इसे अन्य राज्यों में लागू किया जाने लगा है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने अवैध अतिक्रमणों के साथ-साथ आपराधिक गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए बुलडोजर मॉडल पेश किया। उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले बिहार में भी विध्वंस अभियान दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुए अराजक अतिक्रमण विरोधी अभियान के बाद आया है। यानी बात शुरू हुई है तो दूर तलक तो जाएगी ही, इस बुलडोज़र मॉडल का विरोध वही कर रहे हैं जिनके मूल वोट बैंक यह अवैध अतिक्रमणकारी हुआ करते थे।

ज्ञात हो कि, इससे पहले उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने दो दिवसीय अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू किया था और जहांगीरपुरी में अवैध रूप से निर्मित झुग्गियों और दुकानों को गिराया था। कई विपक्षी नेताओं द्वारा सरकार पर विध्वंस अभियान के साथ कुछ वर्गों को निशाना बनाने का आरोप लगाने के बाद, अतिक्रमण विरोधी अभियान ने जल्द ही सत्तारूढ़ भाजपा सरकार और विपक्ष के बीच राजनीतिक हलचल शुरू कर दी थी और अब उसका प्रसार चहुओर हो चुका है। बिहार के ‘मिनी पाकिस्तान’ गोपालगंज में बुलडोजर कार्रवाई तो एक झांकी है, अभी और भी ऐसी कार्रवाई बाकी हैं क्योंकि राज्य में अभी एक बड़ा धड़ा अवैध रूप से सरकारी जमीन कब्जाए हुए अपनी जिहादी मानसिकता को पाले बैठे हैं।

और पढ़ें- जहांगीपुरी जैसी घटनाओं का एकमात्र समाधान बुलडोजर मॉडल है

Exit mobile version