क्या नागरिकता पाने के लिए भारत को खुश कर रहे हैं इमरान खान?

रावलपिंडी से धोखा खाने के बाद भारत पर बड़ा प्यार आ रहा है!

source- google

पाकिस्तान के राजनीतिक सर्कस की परिणति पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पद से हटाने के साथ खत्म हुई है।  पाकिस्तानी सेना शनिवार-रविवार की रात भर सक्रिय रही, जबकि इस्लामिक देश के सुप्रीम कोर्ट ने यह सुनिश्चित किया कि अविश्वास मत को अंजाम नहीं देने पर इमरान खान और उनके दोस्तों को जेलों में बंद कर दिया जाए।  कल रात पाकिस्तान के सभी जोकरों ने अपनी भूमिका निभाई पर, सबसे बड़े जोकर ने खुद को बेरोजगार पाया। गौरतलब है कि इमरान खान पिछले कुछ दिनों से काफी हताश होकर इस पाकिस्तानी सर्कस  में अभिनय कर रहे हैं।

इमरान जानते है कि उनका राजनीतिक करियर समाप्त हो रहा है। असंवैधानिक लड़ाई के बावजूद इमरान ने बहादुरी से काम लिया। इसलिए, केवल सुरक्षित शरण पाने के लिए, उन्होंने भारत, उसकी विदेश नीति और स्वायत्तता की भावना की हर उस अवसर पर सराहना की। उन्होंने ऐसा क्यों किया, कोई सोचेगा?

भारत के लिए इमरान खान का प्रस्ताव

पाकिस्तान में अब इमरान खान की जान को खतरा है. उन्होंने अपने देश में बहुत शक्तिशाली दुश्मन बना लिए हैं, जिसकी शुरुआत पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से हुई है।  उदाहरण के लिए, शुक्रवार को इमरान खान ने कहा- “कोई भी महाशक्ति भारत के लिए शर्तों को निर्धारित नहीं कर सकती है।” उन्होंने कहा कि कोई भी देश भारत के सामने खड़ा नहीं हो सकता जब उसने लोगों के हितों का हवाला देते हुए रूस-यूक्रेन युद्ध में पक्ष लेने से इनकार कर दिया।

इमरान खान ने यह भी कहा, “वे (भारत) प्रतिबंधों के बावजूद रूस से तेल खरीद रहे हैं।  भारत को कोई हुक्म नहीं दे सकता।  यूरोपीय संघ के राजदूतों तक से उसने पूछा की क्या वे भारत से भी ऐसा कह सकते हैं?

और पढ़ें- मोदी सरकार के 8 साल बाद अंततः पूरा विपक्ष एक मुद्दे पर एकजुट हुआ और वह मुद्दा है “हिंदी से नफरत”

इमरान खान पिछले काफी समय से भारत की तारीफ करते आ रहे हैं।  इससे पहले, उन्होंने दावा किया था कि वह भारत विरोधी नहीं थे, लेकिन आरएसएस की विचारधारा और कश्मीर में बदलाव ने नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच चीजों को मुश्किल बना दिया था।

शरण चाहते हैं इमरान?

पाकिस्तान के विपक्ष के नेता मरियम नवाज शरीफ ने कहा कि खान “पागल हो गए हैं”, और कहा- “यदि आप भारत को इतना पसंद करते हैं तो वहां चले जाओ और पाकिस्तान के लोगों को छोड़ दो।”

ऐसा लगता है कि इमरान खान भारत के तारीफों के पुल इसीलिए बांध रहे हैं ताकि वह देश में शरण ले सकें।  क्या इमरान खान भारतीय नागरिकता के लिए तरस रहे हैं?  लंबे समय में, शायद।

हालांकि, अब इमरान खान को एक सुरक्षित शरण की जरूरत है।  वह अब पाकिस्तान में सुरक्षित नहीं है।  अपने अस्तित्व के लिए, इमरान खान को इस्लामी देश से बाहर निकलने की जरूरत है।  इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि उसने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ सभी रिश्तों को बिगाड़ लिया  है, ऐसा लगता है कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जिससे उसे कुछ उम्मीद है।

और पढ़ें- ‘शरणार्थियों का कुटुंब’ होने की सजा राजनीतिक और आर्थिक रूप से भुगतता है भारत

अदनान सामी को भारत ने दी नागरिकता दी। हालांकि, अदनान सामी एक देशभक्त भारतीय है जो पाकिस्तान की हकीकत जानता है और दुनिया के सामने उसका नकाब उतरता रहता है।  क्या इमरान खान भी ऐसा करने को तैयार हैं?  इसके अलावा, क्या इमरान खान मोदी सरकार के चरणों में गिरने, रहम की भीख मांगने और प्रधानमंत्री के रूप में अपने छोटे से कार्यकाल के दौरान किए गए अपराधों के लिए माफी मांगने के लिए तैयार हैं? क्या वो अपने भारत विरोधी बयान वापिस लेंगे?

ISI प्रमुख को हटाने से इमरान खान के जीवन को खतरा है

भारत पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों के लिए इमरान खान के समर्थन को नहीं भूला है।  उसके नेतृत्व में, आईएसआई और उसके आतंकी गुटों ने कश्मीर के पुलवामा में सबसे खूनी हमले में से एक को अंजाम दिया।  इमरान खान ने कश्मीर में अपने कार्यों के लिए भारत को बदनाम करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय अभियान चलाया।  हालांकि, इस तरह का अभियान बेकार साबित हुआ।

अनिवार्य रूप से, भारत इमरान खान को शरण नहीं देगा, भले ही वह इसके लिए भीख मांगे।  अब मनुष्य को अपने कार्यों के परिणामों का सामना करने का समय आ गया है।  इमरान खान की तरह आने वाले सभी पाकिस्तानी प्रधानमंत्रियों के लिए एक सबक है – पद पर रहते हुए भारत के खिलाफ अपना बड़ा मुंह न खोलें, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि आपको भारत से आश्रय और सुरक्षा के लिए कब पूछना होगा।

और पढ़ें- बीजेपी के स्टार प्रचारक एक बार फिर से फॉर्म में आ गए हैं!

Exit mobile version