अगर भाजपा को कोई पंजाब जिता सकता है तो बस जनरल जेजे सिंह

अब पंजाब में परचम लहराएगी भाजपा !

जनरल जेजे सिंह

Source- TFI POST

भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। एक लंबे समय के बाद भाजपा के नेतृत्व में देश को इतनी मजबूत सरकार और नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला है। पर, उत्तर भारत में स्थित पंजाब एकमात्र ऐसा राज्य है जहां कभी भाजपा गठबंधन की सरकार हुआ करती थी पर, आज वहाँ वो अस्तित्व के संकट से जूझ रही है। पूर्व भारतीय सेना प्रमुख और वर्तमान भाजपा नेता जनरल जेजे सिंह ने रविवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित आम आदमी पार्टी (आप) के अन्य नेताओं को खालिस्तान समर्थकों से मुलाक़ात करने के लिए कोसा।

आपको बता दें की हाल ही में मान और राघव चड्ढा ने बंद दरवाजों के पीछे यूके के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी से मुलाकात की जो एक कट्टर खालिस्तानी समर्थक हैं।  नतीजतन, जनरल जेजे सिंह ने आप को घेरते हुए सवाल किया कि क्या पार्टी ब्रिटिश सांसद के “अलगाववादी और भारत विरोधी” विचारों का समर्थन करती है?

और पढ़ें: AAP के पंजाब में मची है तबाही, भगवंत मान से नहीं संभल रहा है पंजाब

बैठक पर टिप्पणी करते हुए, जनरल सिंह ने कहा- “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि पंजाब में आप सरकार लेबर पार्टी के सांसद ढेसी का स्वागत करने के लिए जा रही है, जिनके विचार अलगाववादी और भारत विरोधी हैं। आप को स्पष्टीकरण देना चाहिए की क्या आप देश के खिलाफ चल रहे अलगाववादी विचारो का समर्थन करते हैं?

भाजपा नेता ने आगे कहा –“मान को यह बताना चाहिए कि ढेसी के साथ बैठक में क्या हुआ? यह जानते हुए भी कि ढेसी का कश्मीर पर भारत विरोधी रुख है, सीएम मान और राघव चड्ढा ने हाल ही में पंजाब में उनसे मुलाकात क्यों की?”

जनरल ने जैसे ही निशाना साधा भाजपा के अन्य नेता भी, जो आमतौर पर निष्क्रिय होते हैं, पंजाब भाजपा के इस ‘जनरल’ की अगुआई में ‘आप’ के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। भाजपा के वरिष्ठ नेता विनीत जोशी ने कहा- “तनमनजीत सिंह ढेसी जब मानवाधिकारों की बात करते हैं तो भारत पर निशाना साधते हैं। वह पंजाब में खालिस्तानी तत्वों का खुलकर समर्थन करते हैं। उन्हें पाकिस्तान का समर्थन है और जब पाकिस्तान में सिखों के मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है तो वह चुप रहते हैं।”

विपक्ष की भूमिका लोकतन्त्र की आवश्यकता होती है। कांग्रेस गृहयुद्ध में उलझी हुई है। अकाली दल भी खात्मे की ओर है। अतः भाजपा ‘जनरल’ के नेतृत्व में खुद को प्रमुख विपक्षी दल के रूप में स्थान दे सकती है।

और पढ़ें: उड़ता पंजाब के बाद अब समय है असहिष्णु पंजाब का

जनरल जेजे सिंह बने बीजेपी पंजाब के जनरल

हालांकि, ऐसा करने के लिए बीजेपी को एक विश्वसनीय राजनीतिक चेहरे की जरूरत है जो खालिस्तान समर्थकों को धूल सके। और इस मामले में जनरल जेजे सिंह से बेहतर कोई नहीं है। पूर्व सेनाध्यक्ष राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक जैसे पदकों से अलंकृत किया गया है। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने जम्मू और कश्मीर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में सेवा की है।  इनमें से एक कार्यकाल के दौरान, वह एक उग्रवाद विरोधी अभियान में घायल भी हुए थे। आप कांग्रेस की कमजोरी और खालिस्तान को समर्थन के कारण सत्ता में आई है ना की अपने क्षमता के कारण लेकिन, जिस तरह से इसकी शुरुआत हुई है, उसे देखते हुए अगले 59 महीने राज्य के आम लोगों के लिए एक कठिन सफर हो सकता है।

ऐसे में बीजेपी को भविष्य के लिए योजना बनाने की जरूरत है। फिलहाल, भाजपा कांग्रेस और शिअद से पीछे है।  अगर वह भविष्य में पंजाब का नेतृत्व करने का प्रयास करना चाहता है – तो उसे जनरल जेजे सिंह जैसे नेताओं को आगे करना चाहिए। पूर्व सैन्य चीफ को ऐसे नेता के रूप में पेश किया जा सकता है जो खालिस्तानी वायरस को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है।  वह पंजाब भाजपा के कुछ विश्वसनीय चेहरों में से एक हैं और भगवा पार्टी को उनके चारों ओर एक राजनीतिक सेना बनाने पर विचार करना चाहिए।

और पढ़ें: केजरीवाल ने दिखाया अपना असली रंग, दिल्ली में बैठकर पंजाब में जमा रहे हैं धौंस

खालिस्तान प्यार और भारत नफरत

कुख्यात ब्रिटिश सांसद ने समय-समय पर भारत विरोधी बयान दिए हैं और ज़ी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, वह रेफरेंडम 2020 के मुखर समर्थक भी रहे हैं। जनमत संग्रह 2020 पंजाब राज्य को कमजोर करके खालिस्तान के लिए समर्थन की मांग करने वाला एक आंदोलन था।  इसका आयोजक सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) नाम का प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन था। ढेसी ने न केवल खालिस्तान समर्थक रुख अपनाया है, हालांकि वह एक कट्टर भारत विरोधी राजनेता है।  वह चाहते थे कि उनकी यूके सरकार कश्मीर में मानवाधिकारों के मुद्दों पर भारत से सवाल करे और अनुच्छेद 370 के निरसन की आलोचना करे।

वह चाहते थे कि ब्रिटेन भारत के साथ रक्षा संबंध तोड़ दे क्योंकि उन्होंने दावा किया था कि भारत किसान विरोध को दबाने के लिए ब्रिटेन द्वारा प्रदान किए गए हथियारों का उपयोग करेगा। आप के खालिस्तान समर्थकों के साथ गहरे संबंध हैं। चुनाव से पहले इसे बड़े पैमाने पर प्रलेखित किया गया था कि मतदाता भले ही आप के लोकलुभावन कदमों से प्रभावित हुए हों, लेकिन यह भाजपा और जनरल जेजे सिंह पर निर्भर है कि वे आगे आएं और आप का असली खालिस्तान चेहरा जनता को दिखाएं।

और पढ़ें: भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब एक और श्रीलंका बनने की ओर अग्रसर है

Exit mobile version