जनरल नरवणे के अतिरिक्त तीन और हैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के लिए दावेदार

कौन होगा दिवंगत प्रथम सीडीएस बिपिन रावत का उत्तराधिकारी?

अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

source TFIPOST

भारत आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के लिए बेहद संवेदनशील और सतर्क रहता है। तीन सेनाओं को साझा रूप से संचालित करने के क्रम में भारत में 2019 में चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ का पद अस्तित्व में आया था। सीडीएस पद के लिए योग्यता को राजनीतिक नेतृत्व प्रदान करने के लिए दो डोमेन में विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला से चयन करने के लिए आकार दिया गया है- सेवारत और सेवानिवृत्त। दिवंगत प्रथम सीडीएस बिपिन रावत के निधन के पश्चात कई अटकलें लगाई गईं कि ये बनेंगे अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ वो बनेंगे अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ।

नरवणे के अतिरिक्त तीन और संभावित नाम

अब जनरल नरवणे के अतिरिक्त चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के दायित्व के लिए तीन और संभावित नाम सामने दिखाई देते हैं। पिछले वर्ष दिसंबर माह में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के हुए निधन ने उनके संभावित उत्तराधिकारी के बारे में अटकलों को तेज कर दिया था। लेकिन चार महीने बाद भी, सरकार द्वारा अभी तक एक नाम की घोषणा नहीं की गई है।

बता दें, अप्रैल माह के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को इस पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। साउथ ब्लॉक के गलियारों में उनके सीडीएस बनने या न बनने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। 2019 में यह व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी कि जनरल रावत पहले सीडीएस बनेंगे। लेकिन यह घोषणा सेना प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त होने से ठीक एक दिन पहले हुई।

और पढ़ें-  बैरल पर बड़े बिल बोझ नहीं हो सकते, जनरल एमएम नरवणे ने ये स्पष्ट कर दिया है

निश्चित रूप से जनरल बिपिन रावत ने देश के रक्षा बलों के आधुनिकीकरण और उन्हें युद्ध के लिए तैयार रखने में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एकीकृत युद्ध समूह, रंगमंच और ग्रे-ज़ोन युद्ध की तैयारी, जनरल रावत सशस्त्र बलों की संरचना और कामकाज में सभी आवश्यक सुधार करने में कामयाब रहे। इसलिए उनके असमय जाने से जो पीछे रिक्तता छूट गई है उसे भरना मुश्किल है। इसलिए, जो कोई भी जनरल रावत की जगह लेगा, उसके पास वास्तव में एक बड़ा भार होगा जिसको कर्तव्यनिष्ठा के साथ निभाना ही पड़ेगा।

जिस व्यक्ति के नाम पर सबसे पहली सहमति बनती दिख रही है वो और कोई नहीं भावी सीडीएस के रूप में एक सेना प्रमुख की नियुक्ति के बारे में देश के रक्षा बलों के बीच व्यापक सहमति है। यह नाम है जनरल एमएम नरवणे जो अन्य सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सेवा प्रमुखों से आगे चल रहे हैं जिन्हें अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।

इसके अलावा, उन्हें चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (अध्यक्ष, सीओएससी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। सरकार द्वारा अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति से पहले यह एक स्टॉप-गैप व्यवस्था थी और यह तीनों सेना प्रमुखों के बीच अपनी वरिष्ठता का संकेत देकर सीडीएस के रूप में जनरल नरवणे की भविष्य की नियुक्ति की ओर एक संकेत प्रतीत होता था।

और पढ़ें- भारत के अगले सैन्य प्रमुख में वो सब है जिससे चीन और पाकिस्तान त्राहिमाम कर उठे

जनरल नरवणे से वरिष्ठ कोई नहीं

सेना के भीतर भी जाहिर तौर पर जनरल नरवणे से वरिष्ठ कोई नहीं है। तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का कार्यकाल समाप्त होने के बाद वरिष्ठता के आधार पर उन्हें सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। अगर सरकार को वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के मौजूदा पूल में से चुनना है, तो जनरल नरवणे सबसे स्वाभाविक पसंद हैं।

जनरल नरवणे के जनरल रावत के स्वाभाविक उत्तराधिकारी होने के सभी संकेतों के बावजूद, कुछ परिस्थितियां ऐसी हैं जो अन्य बदलावों के भी संकेत देती हैं। कथित तौर पर इस बात की अटकलें तेज हो गईं कि उन्हें सीडीएस के पद पर पदोन्नत किया जाएगा या नहीं।

हालांकि, इस बारे में अधिक भौतिक कारण हैं कि हम अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के बारे में अनजान क्यों हैं। सीडीएस का चुनाव विशुद्ध रूप से सरकारी विवेक का मामला है। सेना कमांडर के रैंक के समकक्ष कोई भी सैन्य अधिकारी या सशस्त्र बलों के ध्वज अधिकारी सीडीएस के रूप में नियुक्त होने के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, एक सीडीएस की नियुक्ति एक सेवा प्रमुख की नियुक्ति से काफी अलग है। सीडीएस एक सैन्य अधिकारी है, लेकिन ये एक नौकरशाह के रूप में भी कार्य करता है और देश के राजनीतिक नेतृत्व के साथ समन्वय के लिए भी जिम्मेदार होता है।

और पढ़ें- CDS Gen बिपिन रावत का बेबाक अंदाज़, कश्मीर, सेना, पत्थरबाज़, चीन-पाकिस्तान सब पर खुलकर रखी राय

इसलिए, जब सीडीएस चुनने की बात आती है तो सरकार उत्तराधिकार की रेखा से बाध्य नहीं होती है और किसी भी योग्य अधिकारी को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त कर सकती है।

ऐसे में अटकलों में कम से कम दो उम्मीदवार ऐसे हैं जो इस शीर्ष पद के लिए नरवणे के अतिरिक्त दावेदार हो सकते हैं। पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया उन उम्मीदवारों में से एक हैं। पूर्व में, जब एकीकृत थिएटर कमांड के निर्माण की बात आई तो सैन्य बलों के तीन अलग-अलग विंगों के बीच मतभेदों को दूर करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था।

इसी तरह पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी शीर्ष पद के दावेदार हो सकते हैं। पूर्व नौसेना प्रमुख के पक्ष में मई 2019 से नवंबर 2021 तक एक प्रमुख के रूप में उनकी दीर्घकालिक सेवा है। उनका अनुभव शीर्ष स्तर पर काम आ सकता है। इसलिए, अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ कौन होगा, यह सवाल बहुत ही अनिर्णीत बना हुआ है। फिर भी, भारतीय सेना प्रमुख के रूप में जनरल नरवणे की सेवानिवृत्ति के करीब आने के साथ ही इस मुद्दे को जल्द ही साफ कर दिया जाना चाहिए। जो कोई भी दूसरे सीडीएस के रूप में पदभार ग्रहण करता है, यह निर्विवाद है कि जनरल रावत के उत्तराधिकारी के पास भरने के लिए एक बड़ा खालीपन होगा।

Exit mobile version