मस्क इवोल्यूशन-‘बिलियनेयर्स ड्रीम के सेल्समैन’ से ‘द बिलियनेयर फ्रॉड’ तक

मस्क बने दुनिया के सबसे बड़े नटवरलाल!

एलन मस्क

Source- Google

दुनिया के सबसे अरबपति अमीर आदमी का विवादों से घिरे रहने का इतिहास रहा है। वो जो कुछ भी करते है, वह विवाद बन जाता है या फिर उनके पास कुछ करने को बचा नहीं, शायद इसीलिए, विवाद ही उत्पन्न करते रहते हैं। वह स्वप्नों को पूरा करने वाले दृढ़ उद्यमी नहीं बल्कि उसका व्यापार करने वाले एक चतुर विक्रेता हैं। न्यूरालिंक, हुमनोइड रोबोट, टेस्ला, हाइपरलूप, मंगल पर मानव बस्ती और अंतरीक्ष पर्यटन जैसी कपोलकल्पित परियोजनाओं के बल पर निवेशकों से निवेश प्राप्त करते हैं और जब ये इनके पूरे होने की संभावना नहीं दिखती तो अपने शेयरों का विनिवेश कर पीछा छुड़ा लेते हैं। हाल ही में ट्विटर में हिस्सेदारी खरीदने का उनका फैसला एक विवाद में बदल गया है।

इस विवाद ने पुनः स्थापित कर दिया है की मस्क ‘अरबपतियों के स्वप्न-विक्रेता’ से ‘अरबपति धोखेबाज़’ में परिवर्तित हो चुके है? आइए देखते हैं, इस परिवर्तनों के क्या कारण है? मस्क पर पूर्व ट्विटर शेयरधारकों द्वारा मुकदमा दायर किया गया है, जो दावा करते हैं कि वे ट्विटर शेयरों की कीमतों में हालिया उछाल से चूक गए क्योंकि मस्क ने इस तथ्य का खुलासा करने में देरी की कि उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। किन्तु, यह पहली बार नहीं है जब मस्क इस तरह के विवादों में आए हैं। विवादों से उनका पुराना नाता रहा है जिस कारण उनकी ऐसी छवि बनी है।

और पढ़ें:- क्यों एक दूसरे से लड़ने लगे जो बाइडेन और एलन मस्क?

बड़- बड़े स्वप्न दिखाये

जब एक प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए चाँद-तारे तोड़ने का वादा करता है तब सृंगार रस के कवि इसे रास की संज्ञा देते हैं। लेकिन, लगता है शायद मस्क ने इसे कुछ ज्यादा ही ‘सीरियसली’ ले लिया और अपने निवेशकों को मंगल पर ले जाने का वादा कर दिया। जनता ड्रामेबाज़ है और सनीमा की दीवानी है। इतनी दीवानी की सनीमा उसे वास्तविकता लगती है और वास्तविकता ‘सनीमा’। चाँद के पार मंगल पर पहुंचाने के मस्क के हृदय विदारक रास ने जनता के नज़रों में उनकी छवि एक नायक के रूप में स्थापित की बल्कि निवेशकों का प्रेमी भी बना दिया। मेट्रो का किराया बढ़ने पर दंगा करनेवाली जनता ने मंगल पर जाने के स्वप्न देख लिए और निवेशकों को पता ही नहीं चला की वो इस छलिया प्रेमी द्वारा ठगे जाएंगे।

और पढ़ें:- Twitter पर सवाल उठाने वाले एलन मस्क तो ट्विटर की गोद में ही जाकर बैठ गए हैं

अब ये वादे किसके लिए हैं?

मस्क के पास हमेशा फालतू चीजों का वादा करने की यह आदत रही है- टेस्ला कारें, मंगल ग्रह पर टाउनशिप और ‘ऑफ-प्लैनेट’ ऑटो मोबाइल जैसे वादे शामिल हैं मान लीजिए, उदाहरण के लिए, मंगल ग्रह पर एक बस्ती का निर्माण कर भी लिया जायेतो भी वहाँ कौन जाएगा और वहां रहेगा? इस प्रश्न के उत्तर जानने के लिए लेख पढ़ने की नहीं बल्कि ज़ेब टटोलने की आवश्यकता है क्योंकि ये लेख पढ़नेवाले तो निश्चित रूप से नहीं जा रहें, ये तो तय है। सबसे पहले बेजोस, बफे या फिर बिल भैया जाएंगे।

यही बात ‘ऑफ-प्लैनेट’ कारों और मस्क द्वारा पेश किए जाने वाले अन्य उत्पादों पर भी लागू होती है। सीधे शब्दों में कहें तो मस्क को उन सपनों को बेचने के लिए नहीं जाना जाता है जिन्हें आप और मैं खरीद सकते हैं। वह एक अरबपति के सपने बेच रहा है, हालांकि वह सभी के लिए ऐसा करने का दावा करता है। और सच कहूं,तो यही मस्क को लोकप्रिय बनाता है। उन्हें एक असाधारण उद्यमी की तरह दिखने के लिए बनाया गया है जो अकल्पनीय प्रस्तावों को वास्तविकता में बदल रहा है।

और पढ़ें:- एलन मस्क तो कहीं के नहीं रहे, ट्विटर ने उन्हें बोर्डरूम से किया दरकिनार

दुनिया के सामने मस्क की खुली पोल

लेकिन, अब मस्क के ‘अरबपति नटवरलाल’ होने की बात दुनिया को पता चलने लगी है। कैसे? खैर, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मस्क ने ये पतन देखा है। 2021 में, टेस्ला में लगभग 5.7 बिलियन डॉलर के शेयर चैरिटी के लिए दान किए गए थे। हालांकि लाभार्थी एक रहस्य बने हुए हैं। यह विवादास्पद लगता है। सोस्किस ने यह भी कहा, “यदि आप $ 5 [अरब] से अधिक का उपहार दे रहे हैं, तो आपको सार्वजनिक रूप से घोषणा करनी चाहिए कि पैसा कहां जा रहा है। लेकिन मस्क को देखकर ऐसा लगता है की उन्होने ये सब कर बचाने के लिए किया था।
ट्विटर मुद्दा और भी विवादास्पद लगता है। मस्क पर पूर्व ट्विटर शेयरधारकों द्वारा मुकदमा दायर किया गया है, जो कहते हैं कि मस्क ने 24 मार्च तक यह खुलासा करने में विफल रहे कि उन्होंने संघीय कानून के अनुरूप ट्विटर में निवेश किया था।

4 अप्रैल को ट्विटर के शेयरों में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह स्वाभाविक ही था कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति को ही सिर्फ इसका लाभ मिला था। पूर्व शेयरधारकों का कहना है कि मस्क द्वारा विलंबित प्रकटीकरण ने उन्हें कम कीमत पर अधिक शेयर खरीदने की अनुमति दी और पूर्व शेयरधारकों को कृत्रिम रूप से कम कीमतों पर अपने शेयर बेचने के लिए धोखा दिया। इसलिए, ट्विटर विवाद मस्क की छवि को कुछ वास्तविक नुकसान पहुंचाता है। ताजा विवाद मस्क को एक अरबपति धोखेबाज़ के रूप में चित्रित करता है और उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करता है।

Exit mobile version