रिलायंस जीत सकता है IPL मैच प्रसारित करने का विशेषाधिकार

डिजिटल ब्रॉडकास्ट में भी बजेगा रिलायंस का डंका !

AMBAANI IPL

Source- Google

भारत में क्रिकेट प्रेम किस हद्द तक है यह किसी से छुपा नहीं है और जब से आईपीएल भारत में शुरू हुआ तब से क्रिकेट को लेकर दीवानगी और भी बढ़ चुकी है। आईपीएल क्रिकेट के साथ व्यापारिक दृष्टिकोण के लिए भी सुखद रहा है। इसी क्रम में Amazon.com Inc., वॉल्ट डिज़नी कंपनी और मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड उन लोगों में से हैं, जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग, या IPL के प्रसारण अधिकारों के लिए बोली लगाने के इरादे का संकेत दिया है।

इनके अलावा, सोनी ग्रुप कॉर्प, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड, और फैंटेसी-स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 ने भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड या बीसीसीआई से बोली-संबंधित दस्तावेज खरीदे हैं। बीसीसीआई 12 जून से ऑनलाइन नीलामी आयोजित करेगी। नीलामी विजेता या विजेताओं को – बोली लगाने के लिए अधिकारों के चार बास्केट हैं – 2023 और 2027 के बीच लाइव स्ट्रीमिंग और टीवी प्रसारण के माध्यम से भारत की शीर्ष क्रिकेट लीग IPL के विश्व स्तर पर प्रसारण मैचों की अनुमति देगा।

और पढ़ें: ‘शार्क टैंक इंडिया’ को भूल जाइए, असली शार्क तो मुकेश अंबानी हैं!

मीडिया राइट्स पाने की होड़

लोगों ने कहा कि अधिक कंपनियां अभी भी दौड़ में शामिल होना चाह रही हैं, जिसमें खेल आयोजन के लिए मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए $ 5 बिलियन या उससे अधिक की बोली लगाने की उम्मीद है, जबकि आवेदन मांगने वाले लोग बोली नहीं लगाने का फैसला कर सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले साल के आईपीएल के संस्करण में 380 मिलियन दर्शक आए, और जो भी ब्रॉडकास्टर अधिकार जीतता है, वह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में लाखों नए ग्राहकों को सुरक्षित करेगा।

आगामी नीलामियों में टेलीविजन पर मैचों के प्रसारण के अधिकार अलग से बेचे जाएंगे और उन्हें पहली बार ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा, अमेज़ॅन और इसकी प्राइम वीडियो सेवा के लिए दरवाजा खोल दिया जाएगा, और अंबानी के समूह के साथ एक क्रूर लड़ाई के लिए मंच तैयार किया जाएगा जो इसका मीडिया और डिजिटल व्यवसाय विस्तार करना चाहता है। बोली लगाने वाले अपने विज्ञापन राजस्व को बढ़ाने के साथ-साथ प्रसारण क्षेत्र में अपने दबदबे को मजबूत करने के लिए होड़ में होंगे।

और पढ़ें: Subway India को खरीद सकते हैं मुकेश अंबानी, इन कंपनियों से होगा सीधा मुकाबला

IPL प्रसारण का विशेषाधिकार

वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अप्रैल की शुरुआत में कहा था, “पारदर्शिता महत्वपूर्ण होगी और बिक्री या अधिकारों से होने वाले राजस्व को भारत के घरेलू ढांचे, बेहतर बुनियादी ढांचे और क्रिकेट बिरादरी के कल्याण के लिए निर्देशित किया जाएगा.”

बीसीसीआई इन मीडिया अधिकारों को चार अलग-अलग पैकेज में बेचेगा और बोर्ड ने पहली बार कहा है कि वो एक साथ सारे पैकेज पर बोली लगाने की अनुमति नहीं देगा। बोली लगाने वाली हर पार्टी को पात्रता को स्पष्ट करना चाहिए, हर पैकेज के लिए अलग से बोली लगानी होगी।भारत में बीसीसीआई और वॉल्ट डिज़नी के एक प्रतिनिधि ने लेकर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया वहीं रिलायंस, अमेज़ॅन, सोनी, ज़ी और ड्रीम 11 के प्रवक्ता ने आईपीएल के प्रसारण अधिकारों के लिए नीलामी में भाग लेने पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन रिलायंस जिस तरह से इस नीलामी में बहुत जोर लगा रही उससे आईपीएल मैच प्रसारित करने का विशेषाधिकार रिलायंस जीत सकता है।

और पढ़ें: मुकेश अंबानी ने जेफ़ बेजोस से खुदरा बाजार छीन लिया!

Exit mobile version