कार्तिक आर्यन तिवारी – एक स्वनिर्मित सुपरस्टार जिसे बॉलीवुड के जौहर भी नहीं रोक पाए

कार्तिक आर्यन तिवारी, सही जा रहे हो!

पिछले कुछ दिनों से बॉलीवुड की हालत बहुत खराब थी। पहले RRR का ज्वार भाटा आया और तद्पश्चात KGF के तूफान ने तो बॉलीवुड की बखिया ही उधेड़ दी। एक भी फिल्म इन दोनों के समक्ष नहीं टिक पायी और एक समय तो ‘बॉलीवुड खत्म’ के नारे गगन में गुंजायमान होने लगे। परंतु तभी कार्तिक आर्यन ने अपनी फिल्म से बॉलीवुड की डूबती नैया को सहारा दिया और वह एक स्वनिर्मित सुपरस्टार के रूप में उभरे हैं। जिसे बॉलीवुड के खान तो छोड़िए, करण जौहर जैसे नेपोटिज्म प्रेमी तक नहीं रोक पाए।

‘भूल भुलैया 2’ ने लोगों को चौका दिया

हाल ही में प्रदर्शित ‘भूल भुलैया 2’ ने लोगों को अपने कॉन्टेन्ट और अपने बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन दोनों से ही चौंका दिया है। अनीस बजमी द्वारा निर्देशित यह फिल्म ‘भूल भुलैया’ से प्रेरित एक स्टैंड अलोन रीमेक है, जिसमें प्रमुख भूमिकाओं में कार्तिक आर्यन, तब्बू, कियारा आडवाणी, राजपाल यादव, संजय मिश्रा इत्यादि हैं। इस फिल्म के ट्रेलर से सभी को लग रहा था कि इस फिल्म का कुछ नहीं होना परंतु बॉक्स ऑफिस के आंकड़े चौकाने वाले हैं।

इस फिल्म ने सभी की आशाओं के विपरीत पहले ही वीकेंड में 55 करोड़ से अधिक कमा लिए थे जो पिछले कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए सर्वाधिक कलेक्शन थी। अब इसके लिए दो प्रमुख कारण थे – एक तो इस फिल्म का सरप्राइज़ फैक्टर, जिसकी आशा किसी को न थी और दूसरे कार्तिक आर्यन, जिन्हें दूसरा सुशांत सिंह राजपूत बनाने में बॉलीवुड के नेपोटिज़्म प्रेमियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

और पढ़े- IIT खड़गपुर के कैलेंडर ने आर्यन-आक्रमण थ्योरी के मिथक को किया नष्ट और लिबरल्स इससे चिढ़ रहे हैं

वो कैसे? कार्तिक आर्यन तिवारी न तो किसी बड़े खानदान से आते हैं और न ही किसी बड़े एक्टर के संबंधी हैं। वे ग्वालियर से निकले एक प्रतिभावान एक्टर हैं, जिन्होंने अपने दम पर फिल्म उद्योग में अपने लिए एक अमिट छाप छोड़ी। ‘प्यार का पंचनामा’ से सिर्फ हमारे फ्यूचर मिर्ज़ापुर वाले मुन्ना भैया ही नहीं, रज्जो भैया भी निकले थे।

इसी फिल्म के सुपरहिट सीक्वेल के पश्चात तो कार्तिक ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ से लेकर ‘पति, पत्नी और वो’ जैसे फिल्मों के साथ कार्तिक आर्यन ने बिना किसी बड़े लीग और बड़े बैनर के सपोर्ट के फिल्म उद्योग में अपनी पहचान बना ली।

लेकिन एक समय ऐसा भी था जब कार्तिक को भी सुशांत की भांति साइडलाइन करने का भरपूर प्रयास किया जा रहा था। 2021 में कार्तिक और करण जौहर के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हुई। जिसके बाद ‘दोस्ताना 2’ के कास्ट पर पुनर्विचार करने की बात सार्वजनिक हुई। धर्मा प्रोडक्शंस ने इस अप्रत्याशित निर्णय के पीछे कोई ठोस कारण नहीं दिया है, परंतु अनाधिकारिक सूत्रों के हवाले से सामने आया है कि धर्मा प्रोडक्शंस ने कार्तिक को उनके ‘अनप्रोफेशनल’ व्यवहार के लिए निकाला है और अब वे दोबारा कभी कार्तिक के साथ नहीं काम करेंगे। केवल कार्तिक आर्यन के साथ डील रद्द होने से करण जौहर को कथित तौर पर 20 करोड़ का नुकसान हुआ।

और पढ़ें- कार्तिक आर्यन को अगला “सुशांत” बनाने पर तुला है करण जौहर, लोगों ने ट्विटर पर खूब धोया

कार्तिक अपनी सनातन संस्कृति का उपहास नहीं उड़ाते

परंतु बात यहीं तक सीमित नहीं है, कार्तिक उन चंद अभिनेताओं में से एक हैं जो अपनी सनातन संस्कृति का उपहास नहीं उड़ाते और सोशल मीडिया पर यदा कदा उसका समर्थन भी करते हैं भले वह उसका ढिंढोरा न पीटे। यह कैसे संभव है? इसके पीछे दो ट्वीट्स हैं, जो इस तरफ इशारा करते हैं। उदाहरण के लिए कार्तिक आर्यन ने कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के लगभग एक हफ्ते बाद एक गाड़ी खरीदी, जिसका वीडियो उन्होंने ट्विटर पर अपलोड किया। लेकिन उस वीडियो में सबसे खास बात थी कि उन्होंने एक पारंपरिक सनातनी की भांति एक नई वस्तु खरीदने पर उसका स्वागत स्वास्तिक से लेप लगाकर किया।

लेकिन यही एक ट्वीट सुर्खियों में नहीं आया था। 2020 के अगस्त माह में कार्तिक आर्यन ने एक ट्वीट किया था, जहां पर उन्होंने तरबूज खाते हुए अपनी फोटो अपलोड की और ट्वीट किया, “आज ब्रेकफ़ास्ट में सब्र का फल खाया, आप लोगों ने क्या खाया?”

तो इसमें क्या खास बात थी? संयोगवश उसी दिन वर्षों बाद अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि परिसर के पुनरुत्थान के लिए भूमिपूजन समारोह आयोजित किया गया था। सदियों के बाद श्री राम के जन्मस्थल पर उन्हें समर्पित मंदिर का पुनर्निर्माण हो रहा था। वैसे उसी दिन तो कश्मीर से अनुच्छेद 370 भी तो हटा था।

ऐसे में जो काम बॉलीवुड के बड़े बड़े वंशवादी और मौसमी देशभक्त अक्षय कुमार न कर पाए, वो एक आउटसाइडर यानि कार्तिक आर्यन ने कर दिखाया, जिनके ऊपर किसी भी बॉलीवुडिया गॉडफादर का हाथ न था। जिस प्रकार से उन्होंने बॉलीवुड के डूबते हुए मार्केट को संभाला है, उन्होंने मानो स्पष्ट संदेश दिया है।

और पढ़ें- “दिल जीत लिया” कार्तिक आर्यन ने अपने “पंचनामा” स्टाइल में कोरोना पर सबको बहुत ज़रूरी मैसेज दिया है

Exit mobile version