पेप्सी, कोका-कोला, नेस्ले की अब बजेगी बैंड, टक्कर देने आ रहे हैं अरबपति मुकेश अंबानी

रिलायंस का लक्ष्य 6.5 अरब डॉलर कंज्यूमर गुड्स के कारोबार का है.

Source: TFI

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी अब कंज्यूमर गुड्स सेक्टर में विदेशी कंपनियों को टक्कर देने के लिए सॉलिड एक्शन प्लान पर आगे बढ़ रहे हैं. विदेशी कंपनियों जैसे नेस्ले (Nestle), यूनिलिवर (Unilever), पेप्सिको इंक (PepsiCo Inc) और कोका-कोला (Coca-Cola) को अब मुकेश अंबानी बड़ा झटका देने जा रहे हैं. भारत का सबसे बड़ा रिटेलर रिलायंस अब जल्दी ही कंज्यूमर गुड्स कंपनी बनने की राह पर है.

इसके लिए रिलायंस दर्जनों छोटे किराना और नॉन फूड ब्रांड्स का अधिग्रहण करने जा रही है. अधिग्रहण के लिए कंपनी कितना निवेश करेगी, अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन रिलायंस का लक्ष्य 6.5 अरब डॉलर कंज्यूमर गुड्स के कारोबार का है. इसके लिए रिलायंस एक नए वर्टिकल Reliance Retail Consumer Brands को आगे बढ़ा रही है.

और पढ़ें: मुकेश अंबानी ने जेफ़ बेजोस से खुदरा बाजार छीन लिया!

Sosyo के साथ बातचीत!

रिलायंस लगभग 30 मशहूर लोकल कंज्यूमर ब्रांड्स के साथ बातचीत के अंतिम चरण में है. रिलायंस इन वेंचर का या तो पूरी तरह से टेकओवर करेगी या फिर इनके साथ ज्वॉइंट वेंचर पार्टनरशिप करेगी. रिलायंस किन-किन कंपनियों का अधिग्रहण या फिर किस-किस के साथ ज्वॉइंट वेंचर करने जा रही है इसकी पूरी जानकारी तो अभी सामने नहीं आई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात स्थित करीब 100 वर्ष पुरानी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी सोसयो (Sosyo) के साथ रिलायंस की बातचीत चल रही है.

घर-घर में होगा रिलायंस का नाम!

रिलायंस रिटेल अभी देशभर में करीब 2,000 ग्रोसरी स्टोर चलाती है. रिलायंस का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ‘Jio Mart’ भी तेजी से ग्रोथ कर रहा है. अभी Jio Mart पर अधिकतर दूसरी कंपनियों के ही उत्पाद बेचे जा रहे हैं, रिलायंस के अपने लेबल काफी कम हैं. अब कंपनी की योजना है कि उनके उत्पाद देश के हर घर में हो. जैसा कि अभी यूनिलिवर दावा करती है. यूनिलिवर का दावा है कि 10 भारतीय घरों में से 9 में कंपनी का एक ना एक प्रोडक्ट इस्तेमाल होता है.

तैयारियां पूरी हैं!

रिलायंस के बड़े रिटेल प्लान के बारे में कंपनी की हायरिंग प्रोसेस से भी पता चलता है. LinkedIn पर मौजूद जानकारी की तरफ अगर देखें तो हाल के दिनों में Danone और Kellogg जैसी कंपनियों के कई अधिकारियों ने रिलायंस ज्वॉइन की है. वहीं, रिलायंस ने हाल ही में अपने एक जॉब एड में कहा है कि उसे 100 शहरों और कस्बों में मिड-लेवल के सेल्स मैनेजर्स चाहिए जो आम तौर पर डिस्ट्रीब्यूटर्स और मर्चेंट्स को मैनेज करने का काम करते हैं. कंपनी शुरुआत में पर्सनल केयर, बेवरेजेस और चॉकलेट कैटेगरी में अपने ब्रांड उतार सकती है.

और पढ़ें: ‘शार्क टैंक इंडिया’ को भूल जाइए, असली शार्क तो मुकेश अंबानी हैं!

Exit mobile version