तेलंगाना में खेला गया पीएम मोदी का ‘योगी कार्ड’ KCR की लुटिया डुबो देगा

भगवामय होगा तेलंगाना !

Telangana

Source- TFI

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव एक बेहद अंधविश्वासी व्यक्ति हैं। वो करोड़ों के घर सिर्फ इसलिए बदल देते हैं क्योंकि एक निश्चित कमरा वास्तुकला के अनुसार नहीं है। वह किसी अजीबोगरीब जादू की वजह से देश के प्रधानमंत्री से मिलने से भी बचते हैं। इस प्रकार, जब पीएम नरेंद्र मोदी को मौका मिला, तो उन्होंने टीआरएस प्रमुख को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने किसी भी तरह के अंधविश्वास से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए केसीआर को उनके अंधविश्वासी स्वभाव को लेकर खूब आलोचना की।

कथित तौर पर, पीएम मोदी इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के 20 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए गुरुवार को हैदराबाद पहुंचे। जब पीएम राजधानी में थे तब किसी भी प्रोटोकॉल की परवाह न करते हुए सीएम केसीआर ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और उनके बेटे और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से उनके आवास पर मिलने के लिए बेंगलुरु जाने का एक विवेकपूर्ण निर्णय लिया। अफवाहें फैल रही थी कि केसीआर ने अपने अंधविश्वास के कारण पीएम मोदी को रिसीव नहीं किया या फिर बाद में भी उनसे मुलाकात नहीं की।

पीएम मोदी ने इस मौके को जाने नहीं दिया और टीआरएस नेता पर व्यंग्य करते हुए कहा, “मैं तेलंगाना की इस भूमि से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को बधाई देता हूं। किसी ने उनसे कहा था कि उन्हें एक जगह (नोएडा) नहीं जाना चाहिए, लेकिन योगी जी ने कहा कि वे विज्ञान में विश्वास करते हैं और वे चले गए। आज वे फिर से मुख्यमंत्री बने हैं। हमें अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाले लोगों से तेलंगाना की रक्षा करनी है।”

और पढ़ें: क्या तेलंगाना विधानसभा में भाजपा विधायकों का निलंबन दक्षिण में भगवा पार्टी की बढ़ती ताकत को दर्शाता है?

नोएडा जिंक्स

पीएम मोदी नोएडा जिंक्स का जिक्र कर रहे थे, जहां यूपी के पिछले सीएम चुनाव के समय निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करने से बचते थे क्योंकि इससे उनकी सत्ता समाप्त हो गई थी। यह अंधविश्वास 80 के दशक के उत्तरार्ध में वापस आ गया। यह सब जून 1988 में शुरू हुआ, जब उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह को नोएडा का दौरा करने के बाद सीएम की कुर्सी से हटने के लिए कहा गया। उनके उत्तराधिकारी एन डी तिवारी का भी ऐसा ही हश्र हुआ और नोएडा का दौरा करने के बाद सत्ता खो दी।

वर्ष 2002 में जब राजनाथ सिंह कुछ समय के लिए मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाले एक फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। लेकिन इस अंधविश्वास के आगे झुकते हुए उन्होंने सुनिश्चित किया कि वह दिल्ली की सीमा के किनारे पर रहें, जिससे इस अंधविश्वास को और भी बल मिला। इस अंधविश्वास ने एक भूमिका निभाई कि तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह ने वर्ष 2006 में इस क्षेत्र का दौरा करने से इनकार कर दिया था, जो उस समय निठारी में एक नाले में खोजे गए छोटे बच्चों की हड्डियों और खोपड़ी की खोज से परेशान थे। लेकिन उसके बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने नोएडा अंधविश्वास को तोड़ दिया और अक्टूबर 2011 में दलित स्मारक स्थल का उद्घाटन करने के लिए नोएडा के लिए उड़ान भरी थी।

लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि अपनी नोएडा यात्रा के कुछ ही महीने बाद, मायावती को सत्ता से बाहर कर दिया गया और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में सरकार बनाई। उसके बाद अखिलेश ने अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान मई 2013 में नोएडा में आयोजित एशियाई विकास बैंक शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लिया, जहां तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मुख्य अतिथि थे। उन्होंने 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने का विकल्प चुनकर नोएडा को फिर से मिस कर दिया।

हालांकि, योगी आदित्यनाथ इस हास्यास्पद मिथक के शिकार नहीं हुए। वर्ष 2017 में यूपी में सत्ता में आने के बाद से वह एक बार नहीं, बल्कि कई बार नोएडा का दौरा कर चुके हैं। नोएडा मेट्रो और कई अन्य परियोजनाओं को शुरू करने से लेकर अन्य कई मौके पर उन्होंने साहसपूर्वक नोएडा का दौरा किया और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि शहर वर्तमान की तुलना में बहुत बेहतर दिखे। 25 दिसंबर 2018 को, योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने के लिए पहली बार नोएडा का दौरा किया था और इस प्रकार उन्होंने नोएडा जिंक्स के मिथक को तोड़ दिया।

और पढ़ें: पंजाब के बाद अब तेलंगाना भी पूरी तरह से हो गया है बिहार विरोधी

अंधविश्वास को लेकर केसीआर की दीवानगी

अब जहां तक ​​केसीआर का सवाल है, ऐसा कहा जाता है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री अपनी अंधविश्वासी मान्यताओं को मानने के प्रति आसक्त हैं। 2 जून 2014 को जब केसीआर तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री बनने वाले थे, उन्होंने अपनी शपथ को एक निश्चित समय और निश्चित समयावधि तक सीमित कर दिया। वह शुभ मुहूर्त था – दोपहर 12:57 बजे। इसके पीछे भी एक बड़ा कारण था ? दरअसल, सभी संख्याओं का योग 15 होता है, जिसके अलग-अलग अंकों का योग 6 होता है। प्रचार के दौरान भी, उन्हें वैसे नंबर प्लेट वाली कारों में ले जाया जाता था, जिनके अंकों का योग 6 आता था।

अपने नए घर में जाने से एक साल पहले केसीआर ने अयुत महाचंडी यज्ञ के समापन के दिन अपने फार्महाउस पर एक ‘यज्ञम’ आयोजित किया था। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि समारोह के पांच दिनों में लगभग 150 रसोइयों ने 50,000 से अधिक लोगों के लिए भोजन तैयार किया। पांच दिवसीय समारोह में कथित तौर पर लगभग 7 करोड़ रुपये खर्च हुए। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि उन्होंने खर्चों का भुगतान में कुछ निजी प्रायोजकों को शामिल किया।

तेलंगाना में योगी की तारीफ क्यों कर रही है बीजेपी?

वहीं, दूसरी ओर पीएम मोदी ने तेलंगाना में सीएम योगी की जमकर तारीफ की, क्योंकि एक धार्मिक नेता होने के नाते योगी का लिंगायत समुदाय के कुछ शीर्ष नेताओं के साथ व्यक्तिगत संबंध हैं। योगी जिस नाथ संप्रदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसे हिंदू धर्म के भीतर एक सुधार आंदोलन के रूप में भी देखा जाता है। यह शैव धर्म का हिस्सा है जो जाति उत्पीड़न के खिलाफ काम करता है। भाजपा को उम्मीद है कि इस पृष्ठभूमि के साथ तेलंगाना में अन्य लोगों की अपेक्षा योगी ज्यादा असर दिखा पाएंगे।

तेलंगाना राज्य में लिंगायत समुदाय की आबादी लगभग 15 लाख है। इस प्रकार, यदि भाजपा को टीआरएस और केसीआर के चुनावी भाग्य में सेंध लगानी है, तो लिंगायत समुदाय को भगवा पार्टी के पक्ष में जाना होगा। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने राज्य के सीएम पर निशाना साधते हुए खुलेआम योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा की। विधानसभा चुनाव अगले साल के अंत में होने हैं और पीएम मोदी ने पहले से ही पिच तैयार करना शुरू कर दिया है।

और पढ़ें: तेलंगाना में अपनी राजनीतिक साख खो रहे हैं KCR और उसके कुछ शुरुआती संकेत यहां हैं

Exit mobile version