सिंगापुर ने ‘The Kashmir Files’ की बैन, लिब्रांडुओं को मिला निर्वाण

जब इस बैन की ख़बर लिब्रांडुओं को लगी तो उनकी बांछें खिल गईं।

विश्व में वामपंथियों के समूह ने लोगों के मन में ज़हर भर दिया है। वामपंथी हर उस मुद्दे पर अपनी कुंठा का सार्वजनिक प्रदर्शन करते हैं जो हिंदुओं से जुड़ा हो या फिर देशहित से जुड़ा हो। ‘द कश्मीर फ़ाइल्स’ फ़िल्म जबसे आई है तभी से वामपंथियों की नींद उड़ गई है।

वामपंथियों के गिरोह ने पहले देश में फिल्म के विरोध में जमकर ज़हर उगला। अब एक बार फिर से वही देखने को मिल रहा है। सिंगापुर ने दोहरा मापदंड दिखते हुए अपने देश में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को बैन कर दिया। जब इस बैन की ख़बर लिब्रांडुओं को लगी तो उनकी बांछें खिल गईं।

सिंगापुर में ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर प्रतिबंध

सिंगापुर ने अपने नागरिकों को विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखने से रोक दिया है। इन्फोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (IMDA), संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय (MCCY) और गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में फिल्म को ‘फिल्म वर्गीकरण दिशानिर्देशों’ से उलट कहा गया है।

और पढ़ें: विकिपीडिया ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ के पेज को बिगाड़ा

सिंगापुर के अधिकारियों के अनुसार, फिल्म में मुसलमानों का एकतरफा चित्रण दिखाया गया है। सिंगापुर का मानना ​​है कि फिल्म हमारे बहुजातीय और बहु-धार्मिक समाज में सामाजिक एकता और धार्मिक सद्भाव को बाधित कर सकती है। हालांकि सिंगापुर सरकार का कश्मीरी फाइल्स को लेकर बैन बेहद ही बचकाना है।

सिंगापुर को जो करना था उसने वो कर दिया लेकिन इसके बाद भारत के लिब्रांडु ख़ुश हो गए। सिंगापुर द्वारा कश्मीर फाइल्स को बैन करने के बाद शशि थरूर ने अपनी कुंठा जाहिर की है

शशि थरूर ने मोदी सरकार को कोसने के लिए अवसर का उपयोग किया। प्रतिबंध के बारे में एक रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट साझा करते हुए, थरूर ने ट्विटर पर लिखा, “भारत की सत्ताधारी पार्टी द्वारा प्रचारित फिल्म द कश्मीर फाइल्स, सिंगापुर में प्रतिबंधित”। यह ध्यान देने योग्य है कि थरूर ने इस तथ्य पर भी ध्यान नहीं दिया कि उन्होंने जिस स्रोत का इस्तेमाल किया, उसने कश्मीर को एक ‘विवादित क्षेत्र’ के रूप में संदर्भित किया था, न कि एक भारतीय क्षेत्र के रूप में।

 

विवेक रंजन अग्निहोत्री ने थरूर को लिया निशाने पर

इस बीच, सेंसरशिप के लिए थरूर का समर्थन फिल्म के निर्देशक और निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने थरूर को लताड़ा । उन्होंने थरूर को एक तथ्यात्मक खंडन दिया और उन्हें मूर्ख कहने के लिए परिष्कृत भाषा (जिसके लिए थरूर कुख्यात हैं) का इस्तेमाल किया। सिंगापुर के सेंसरशिप शासन के बारे में विवेक की समझ के अनुसार, सिंगापुर में एक रोमांटिक फिल्म पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

विवेक रंजन अग्निहोत्री ने इस दौरान थरूर की पूर्व पत्नी स्वर्गीय सुनंदा पुष्कर का एक स्क्रीनशॉट साझा किया। जिसमें उन्होंने इस बात पर निराशा व्यक्त की कि सत्ता में बैठे लोग उन्हें अपने समुदाय के लिए बोलने की अनुमति नहीं देते हैं। जाहिर है, जब भी उसने आवाज उठाने की कोशिश की, उसके पति (थरूर) को उसे ‘नियंत्रित’ करने का आदेश दिया गया।

और पढ़ें: द कश्मीर फाइल्स पर आमिर खान की अविश्वसनीय प्रशंसा के पीछे बहुत कुछ छिपा है

अनुपम खेर ने भी किया ट्वीट

अभिनेता अनुपम खेर ने भी शशि थरूर के रुख की आलोचना की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “शशि थरुर जी कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार पर आपकी बेहरमी करुणादायक है। अगर कुछ नहीं तो कम से कम सुनंदा की ख़ातिर कश्मीरी पंडितों के प्रति सहानुभूति दिखाई, वो भी कश्मीरी थी. जब एक देश द कश्मीर फिल्म को बैन कर रहा है, तो विजेता जैसा व्यवहार मत कीजिए।’’

विवेक ने फिल्म में जो दिखाया था वह पूर्ण सत्य था। कश्मीर फाइल्स फिल्म सिंगापुर में दिशानिर्देश ‘सिंगापुर में नस्लीय या धार्मिक समुदायों को बदनाम करने वाली किसी भी दृश्य को नहीं दिखाती है। मूल रूप से, यह फिल्म सत्य दिखाती है।

और पढ़ें: क्या ‘द कश्मीर फाइल्स’ पहली फिल्म है जिसे सक्रिय रूप से सरकारी समर्थन मिला है? बिलकुल नहीं!

Exit mobile version